त्यौहार के इस सीजन में अपने बालों को बनाएं सिल्की एंड शाइनी, अपनाएं ये घरेलू तरीका

ग्लिसरीन से ना सिर्फ स्किन की सुंदरता को बढ़ाया जा सकता है, बल्कि इसके इस्तेमाल से आप बालों की भी खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे?

सम्‍पादकीय विभाग
बालों की देखभालWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Nov 02, 2020Updated at: Nov 02, 2020
त्यौहार के इस सीजन में अपने बालों को बनाएं सिल्की एंड शाइनी, अपनाएं ये घरेलू तरीका

घने और शाइनी बालों से हमारी खूबसूरती में चार चांद लगता है, लेकिन बढ़ते प्रदूषण और बालों की सही देखभाल ना होने के कारण बालों के टूटने की समस्याएं काफी ज्यादा बढ़ रही हैं। गिरते बालों से आज के समय में ज्यादातर लोग परेशान हैं। हर महिला चाहती है कि उनके बालों में चमक बरकरार रहे। रुखे और बेजान बालों से हमारे चेहरे की सुंदरता भी निखरकर सामने नहीं आती है। खासकर सर्दियों में हमारे बाल काफी ज्यादा रुखे और बेजन हो जाते हैं। ऐसे में आप भी इसी तरह की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से ग्लिसरीन से बालों के सिल्की और शाइनी बनाने का तरीका बताएंगे।

ग्लिसरीन क्या है?

ग्लिसरीन, एक प्राकृतिक ऑयल है, जो पेट्रोलियम या फिर पशुओं के प्रोडक्ट से तैयार की जाती है। यह एक तरह का शुगर एल्‍कोहल है, जो फैट की तरह नजर आती है। यह एक ऐसा लिक्विड होता है, जो रंगरहित और गंधरहित है। स्किन और बालों के प्रोडक्ट्स में इसका इस्तेमाल किया जाता है। यह स्किन पर मौजूद ड्राइनेस को दूर करने में काफी मददगार है।

रुखे बेजान बालों को सिल्की बनाता है ग्लिसरीन

ग्लिसरीन का इस्तेमाल सर्दियों में काफी ज्यादा किया जाता है। यह बालों को सॉफ्ट बनाने में आपकी मदद कर सकता है। इसके साथ ही यह बालों को जड़ों से मजबूत करता है। इससे बाल झड़ने की समस्या से भी आप निजात पा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें -  पीठ पर टैनिंग की वजह से करवाचौथ में नहीं पहन पा रही बैकलेस ब्लॉउज? तो जरूर ट्राई करें ये होममेड स्क्रब 

कंडीशनर की तरह यूज करें ग्लिसरीन

ग्लिसरीन के इस्तेमाल से बाल डाइड्रेट होते हैं। इसके साथ-साथ यह बालों की जड़ों को मजबूत करता है। कंडीशनर की तरह आप ग्लिसरीन का इस्तेमाल कर सकते हैं। बालों को धोने के बाद ग्लिसरीन की कुछ बूंदे लें। इसमें नींबू का रस मिलाएं। इसके बाद इसे अपने बालों पर लगाएं। करीब 10 मिनट बाद अपने बालों को अच्छी तरह धो लें। इससे आपके बाल काफी मुलायम और सिल्की दिखेंगे।

दो मुंहे बालों से छुटकारा

रुखे और बेजान बालों से परेशान लोगों के लिए ही नहीं, बल्कि डैंड्रेफ और दो मुंहे बालों से परेशान लोगों के लिए भी यह बहुत ही गुणकारी हो सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए ग्लिसरीन की कुछ बूंदे लें। इसमें गुलाबजल मिलाएं। अब इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं। कुछ देर बाद बालों को अच्छे से साफ करें। कुछ दिनों तक ऐसा करने से आपको काफी फर्क नजर आने लगेगा।

इसे भी पढ़ें - करवाचौथ 2020 : इस करवाचौथ चेहरे पर पाएं इंस्टेंट निखार, सिर्फ 10 मिनट में घर पर करें फेशियल

स्किन की नमी को बरकरार रखता है ग्लिसरीन

बालों की सुंदरता ही नहीं, बल्कि स्किन की सुंदरता को भी बढ़ाने में ग्लिसरीन आपकी मदद कर सकता है। ग्लिसरीन के इस्तेमाल से आपकी स्किन काफी ज्यादा सॉफ्ट होती है। सर्दियों में अधिकतर स्किन एक्सपर्ट ग्लिसरीन लगाने की सलाह देते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपकी स्किन सर्दियों में फटे नहीं, तो 100 मिलीग्राम ग्लिसरीन में करीब 100 मिलीग्राम गुलाबजल मिलाएं। इस मिश्रण को एक बोतल में भरकर रखें। नहाने के बाद इस मिश्रण को पूरे शरीर पर लगाएं। ऐसा करने से आपको किसी अन्य मॉइश्चराइजर की जरूरत नहीं पड़ेगी।

 

Read More Article On Beauty In Hindi

Disclaimer