करवाचौथ 2022: इस करवाचौथ चेहरे पर पाएं इंस्टेंट निखार, सिर्फ 10 मिनट में घर पर करें फेशियल

करवाचौथ पर अगर आप सबसे अलग और खूबसूरत दिखना चाहती हैं, तो घर पर ही इंस्टेंट फेशियल जरूर ट्राई करें। आइए जानते हैं घर पर किस तरह करें फेशियल?

सम्‍पादकीय विभाग
Written by: सम्‍पादकीय विभागUpdated at: Oct 13, 2022 11:20 IST
करवाचौथ 2022: इस करवाचौथ चेहरे पर पाएं इंस्टेंट निखार, सिर्फ 10 मिनट में घर पर करें फेशियल

आज करवाचौथ है। उत्तर और मध्य भारत में शादीशुदा महिलाओं के लिए ये दिन बेहद खास होता है। ऐसे में हर महिला चाहती है कि वो इस स्पेशल दिन में काफी खूबसूरत दिखें। अभी बहुत से ब्यूटी पार्लर्स खुल चुके हैं, लेकिन कोरोना के डर से आप पार्लर नहीं जा पा रही हैं, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको घर पर फेशियल करने का तरीका बताने जा रहे हैं। इस फेशियल में आपको ज्यादा समय नहीं लगेगा। सबसे अच्छी बात है कि आप घर की चीजों से ही अपनी खूबसूरती में चार चांद लगा सकती हैं और इससे स्किन को किसी तरह का नुकसान भी नहीं होगा। इस फेशियल से आप इंस्टेंट ग्लो पा सकती हैं और इसमें आपको सिर्फ 10 मिनट का समय लगेगा। आइए जानते हैं करवाचौथ पर इंस्टेंट ग्लो कैसे पाएं?

1. पहला स्टेप

फेशियल के पहले स्टेप में आपको स्किन एक्सफोलिएट करना होगा। इसके लिए सबसे पहले चावल का आटा लें। इसमें दूध की मलाई डालें। अब इसे अच्छी तरह से मिक्स करें और अपने चेहरे पर लगाएं और स्क्रब की तरह चेहरे को रगड़ें। इससे आपके स्किन का सारा मैल बाहर आ जाएगा और पहले ही स्टेप में आपको अपने स्किन पर फर्क दिखने लगेगा। इसे आप फेस पैक की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। चावल के आटे में कई ऐसे गुण मौजूद हैं, जो आपकी स्किन को गहराई से साफ करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही दूध की मलाई आपकी स्किन को सॉफ्ट बनाती है।

2. दूसरा स्टेप

अपने फेस को क्लीन करने के बाद आपको मसाज की जरूरत होती है। इससे आपकी स्किन टाइट होती है, साथ ही चेहरे की झुर्रियां भी ठीक होती हैं। चेहरे पर मसाज करने से पहले अपने चेहरे को सादे पानी से अच्छी तरह साफ करें। इसके बाद चेहरे पर घर पर तैयार की कई फेशियल क्रीम लगाएं।
फेशियल क्रीम तैयार करने के लिए सबसे पहले दूध की मलाई लें, इसमें 1 चुटकी हल्दीऔर बेसन डालें। इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं और चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। इस क्रीम से आपकी स्किन को नमी मिलेगी, साथ ही आपके चेहरे से एक्स्ट्रा ऑयल भी निकल जाएंगे।

3. तीसरा स्टेप

तीसरा स्टेप बहुत ही आसान है। इसमें आपको फेस पैक लगाना है। फेस पैक भी आप घर पर तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आपको दूध की मलाई, थोड़ा सा शहद और आधा टी स्पून हल्दी चाहिए। इन सभी चीजों को अच्छी तरह मिक्स करें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। करीब 15 मिनट के बाद अपने चेहरे को सादे पानी से साफ करें।
इस पैक को लगाने से आपके चेहरे की रंगत निखरकर आएगी। पार्लर से भी कहीं ज्यादा यह फेशियल आपके लिए फायदेमंद है, क्योंकि इसमें सभी सामग्री नैचुरल है। इसके साथ ही इससे स्किन की कई समस्याओं से भी छुटकारा पाया जा सकता है। रुखी और बेजान स्किन में इस फेशियल को करने से आपको बहुत ही फायदा होगा।
Disclaimer