ब्लैकहेड्स से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 होममेड स्क्रब

Homemade scrub for blackheads: घर में नेचुरल तरीके से स्क्रब बनाना न सिर्फ आसान और सस्ता है बल्कि इसका कोई भी साइड इफेक्ट भी नहीं होगा। 

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Oct 11, 2022 16:55 IST
ब्लैकहेड्स से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 होममेड स्क्रब

Homemade Blackheads Scrubs: एयर पॉल्यूशन, जंक फूड्स, धूल-मिट्टी की वजह  से स्किन को कई तरह की प्रॉब्लम हो सकती है। धूल-मिट्टी और प्रदूषण के कारण स्किन के पोर्स यानी रोम छिद्र गंदगी से बंद हो जाते हैं। इससे धीरे धीरे हमारी स्किन डेड सेल्स की मुश्किलों का सामना करती है। डेड सेल्स के कारण स्किन अपनी नेचुरल खूबसूरती और चमक खोने लगती है। डेड सेल्स के कारण चेहरे पर कील-मुंहासे, दाग-धब्बे होने लगते हैं। कील-मुंहासों की ब्यूटी ट्रीटमेंट से खत्म की जा सकती है, लेकिन ब्लैकहेड्स एक ऐसी स्किन प्रॉब्लम है दो बार-बार आती है। ब्लैकहेड्स को चेहरे से क्लीन करने के लिए हर सप्ताह तो पार्लर नहीं जाया जा सकता है इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं 5 ऐसे होममेड स्क्रब (Home made Scrubs For Skin) के बारे में, जिसका इस्तेमाल ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए किया जा सकता है।

घर में नेचुरल तरीके से स्क्रब बनाना न सिर्फ आसान और सस्ता है बल्कि इसका कोई भी साइड इफेक्ट भी नहीं होगा। तो चलिए जानते हैं होममेड स्क्रब के बारे में जो ब्लैकहेड्स प्रॉब्लम से छुटकारा दिला सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः रात को सोने से पहले नाभि पर लगाएं एसेंशियल ऑयल, स्किन दिखेगी ग्लोइंग

ब्लैकहेड्स को हटाने वाले घरेलू फेस स्क्रब – Homemade scrub for blackheads in hindi

Haldi And Besan Scrub

नमक और अनानास का स्क्रब – Salt And Pineapple Scrub

स्किन प्रॉब्लम को खत्म करने लिए नमक से बेहतरीन टॉनिक कुछ हो ही नहीं सकता है। ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए आप नमक के साथ अनानास का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में  एक चम्मच ऑलिव ऑयल, 1 चम्मच अनानास का गुदा और आधा चम्मच नमक डालकर अच्छे से मैश करें। इस पेस्ट को नाक और चेहरे के उन हिस्सों पर लगाएं जहां ब्लैकहेड्स नजर आ रहे हैं। 2 से 5 मिनट नमक और अनानास के पेस्ट को चेहरे पर लगाने के बाद इसे स्क्रब की तरह क्लीन करें। सप्ताह में 2 बार नमक और अनानास स्क्रब (Salt And Pineapple Scrub for blackheads) का इस्तेमाल करने से ही आपको ब्लैकहेड्स से छुटकारा मिल जाएगा।

पपीते और चीनी का स्क्रब – Papaya And Sugar Scrub

ऑयली और सेंसिटिव स्किन के लिए पपीते और चीनी का स्क्रब बेस्ट माना जाता है। इसके लिए एक कटोरी में 2 से 3 चम्मच पपीते के गूदे में 1 चम्मच चीनी अच्छे से मिलाकर लगाएं। इस पेस्ट को चेहरे को क्लीन करने के बाद लगाएं और करीब पांच मिनट तक हल्की मसाज करें और कुछ देर इस पेस्ट को चेहरे पर ही छोड़ दें। थोड़ी देर बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में आपको ब्लैकहेड्स से छुटकारा मिल जाएगा।

हल्दी और बेसन का स्क्रब – Haldi And Besan Scrub

चेहरे की सभी समस्याओं के लिए हल्दी और बेसन बेस्ट माना जाता है। ब्लैकहेड्स की प्रॉब्लम से राहत पाने के लिए एक कटोरी में दो चम्मच बेसन,1 चम्मच चावल का आटा, 1/2 चम्मच हल्दी और दूध मिलाकर स्क्रब बनाएं। चेहरे को कच्चे दूध से क्लीन करने के बाद बेसन और हल्दी के फेस स्क्रब को चेहरे पर लगाएं। 5 से 10 मिनट तक हल्दी और बेसन के स्क्रब को चेहरे पर लगा रहने दें। बाद में इस पेस्ट को स्क्रब की तरह क्लीन करें। हल्दी और बेसन के स्क्रब का इस्तेमाल ऑयली, नॉर्मल और ड्राई स्किन वाले भी कर सकते हैं।

Honey And Strawberry Scrub

शहद और स्ट्रॉबेरी का स्क्रब – Honey And Strawberry Scrub

सर्दियों के मौसम में स्ट्रॉबेरी आसानी से मिल जाती है और अगर इसमें शहद मिला दिया जाए तो ये चेहरे की खूबसूरती में चार चांद लगा देती है। ब्लैकहेड्स की प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए एक कटोरी में 2 से 3 स्ट्रॉबेरी को अच्छे से मैश करें। इसमें 2 चम्मच शहद को डालें और अच्छे से मिक्स करें। इस स्क्रब को अपनी हथेली पर ले कर गीले चेहरे पर गोल गोल लगाएं। कुछ देर की मसाज के बाद इसे फेस पैक की तरह चेहरे पर छोड़ दें। जब शहद और स्ट्रॉबेरी का मास्क सूख जाए तो चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

इसे भी पढ़ेंः चिकन और मसालेदार खाना खाते हुए नीत धुप्पर ने घटाया 25 किलो वजन, इंस्पिरेशन है इनकी वेट लॉस स्टोरी

बादाम और दूध का स्क्रब – Almond And Milk Scrub

बादाम और दूध सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। लेकिन दूध और बादाम स्किन की खोई हुई चमक को भी वापस लाने में मददगार साबित होते हैं। बादाम और दूध का फेस स्क्रब बनाने के लिए 6 बादामों को रात भर के लिए हल्के गर्म दूध में भिगोकर रख दें। सुबह इन दोनों को पीसकर दरदरा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाएं। जब फेस पैक पूरी तरह से सूख जाए तो चेहरे को ठंडे पानी से क्लीन कर लें। सप्ताह में 2 से 3 बार ही बादाम और दूध के स्क्रब का इस्तेमाल करने से आपको ब्लैकहेड्स की प्रॉब्लम से छुटकारा मिल सकता है।

Disclaimer