Expert

चिकन और मसालेदार खाना खाते हुए नीत धुप्पर ने घटाया 25 किलो वजन, इंस्पिरेशन है इनकी वेट लॉस स्टोरी

Weight Loss Journey: नीत का वजन 2 बच्चों के जन्म के बाद बढ़ गया था। उन्होंने बताया कि उनका वजन 80 किलोग्राम हो गया था।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Oct 07, 2022 20:20 IST
चिकन और मसालेदार खाना खाते हुए नीत धुप्पर ने घटाया 25 किलो वजन, इंस्पिरेशन है इनकी वेट लॉस स्टोरी

Real life Weight Loss Story: आज के समय में कई ऐसे लोग हैं जो किसी ना किसी से मोटिवेट होकर अपनी वेट लॉस जर्नी शुरू करते हैं। ये लोग फिटनेस इंफ्लूएंसर, फ्रेंड, यूट्यूबर्स, एथलीट्स आदि से मोटिवेट होते हैं और अपने आपको फिट करने के लिए दिन रात मेहनत करने लगते हैं। हालांकि हर बार सिर्फ मोटिवेशन से काम नहीं चलता है। वजन घटाने के लिए मन में ढृढ़ निश्चय करना जरूरी होती है। 

वेट लॉस जर्नी के दौरान लोगों को न सिर्फ खानपान छोड़ना पड़ता है बल्कि कई योग, एक्सरसाइज जैसी कड़ी मेहनत करनी भी पड़ती है। लेकिन आज की वेट लॉस की कहानी बहुत इंस्पिशेनल है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं 40 साल की नीत धुप्पर की कहानी (Neet Dhupper weight loss story)। नीत ने चिकन और मसालेदार खाना खाते हुए 1 या 2 नहीं बल्कि 25 किलोग्राम वजन कम किया है। आइए जानते हैं नीत धुप्पर के वेटलॉस की कहानी।

इसे भी पढ़ेंः Weight Loss Story: 91 Kg की लड़की ने 4 महीने में ऐसे घटाया 25 Kg वजन

 

2 बच्चों के जन्म के बढ़ गया था वजन

नीत धुप्पर का वजन 2 बच्चों के जन्म के बाद बढ़ गया था। हमारे साथ खास बातचीत करते हुए नीत धुप्पर ने बताया कि उनका वजन 80 किलोग्राम हो गया था। इस दौरान उनके शरीर का मोटापा भी बढ़ गया था। मोटापा कम करने के लिए उन्होंने डाइटिशियन मीता कौर मधोक की मदद ली। नीत ने कहा कि वेटलॉस जर्नी के दौरान उन्हें इस बात का डर था कि वो अपना फेवरेट खाना नहीं खा पाएंगी, लेकिन मीता कौर मधोक ने उन्हें बताया कि चीजों को सही तरीके से खाना जरूरी होता है न कि कम खाना। 

इसे भी पढ़ेंः चाय के साथ खाएं ये 5 ग्लूटेन फ्री स्नैक्स, वजन घटाने में मिलेगी मदद

नीत धुप्पर ने कहा, मीता कौर ने मेरा डाइट और वर्कआउट प्लान तैयार किया था। मैं नॉन वेजिटेरियन हूं और नॉन वेजिटेरियन डाइट से ही मैंने वजन कम किया है। शुरुआत में मुझे 1600 कैलोरी दी जाती थी और उसके बाद 1500, फिर1400 कैलोरी दी जाती थी। जब मुझे रिजल्ट मिलना बंद हो गए तो मैंने फिर से कैलोरी बढ़ा दी और वापस से वजन कम होने लगा। मैंने अधिकतर समय 1600 कैलोरी का ही सेवन किया। जिसमें लगभग 90 ग्राम प्रोटीन, 204 ग्राम कार्ब्स और 55 ग्राम फैट होता था।

Weight-loss-journey

प्रेगनेंसी के बाद वजन बढ़ना है आम बात

नीत धुप्पर से जब पोस्ट प्रेग्नेंसी वजन कम करने के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा, प्रेग्नेंसी के बाद वजन बढ़ना काफी आम बात है। गर्भवती महिलाओं की फिजिकल एक्टिविटी में कमी और अन्य कारणों से उनका वजन बढ़ जाता है। बच्चे की जिम्मेदारी के कारण कुछ महिलाएं अपने ऊपर ध्यान नहीं दे पातीं, लेकिन सिर्फ एक स्टेप आगे बढ़ाने की जरूरत है। वजन कम करने के लिए छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है। जैसे वर्कआउट, नींद, एक्सरसाज, तनाव ना लेना आदि। हमेशा किसी एक्सपर्ट की सलाह लेकर अपनी फिटनेस जर्नी की शुरुआत करें।

नीत की कहानी उन सभी लोगों के लिए प्रेरणा है जो कम वक्त में वजन कम करना चाहते हैं।

Disclaimer