वजन घटाने के लिए खाएं ये 5 ग्लूटेन फ्री अनाज

Gluten Free cereals For Weight Loss: वजन घटाने के लिए ग्लूटेन फ्री अनाज काफी हेल्दी माना जाता है। इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Oct 07, 2022 14:06 IST
वजन घटाने के लिए खाएं ये 5 ग्लूटेन फ्री अनाज

Gluten Free Food for Weight Loss: वजन घटाना इन दिनों एक चैलेंज बन गया है। अनियमित लाइफस्टाइल, योग, एक्सरसाइज न करना और जंक फूड खाने की वजह से ज्यादातर लोगों का वजन बढ़ रहा है। कुछ लोग पेट निकलने की समस्या से भी जूझ रहे हैं। बिना किसी मेहनत के वजन घटाने के लिए लोग कई तरीके के पैतरों को आजमाते हैं। बाजार में मिलने वाले केमिकल्स युक्त जूस, प्रोटीन पाउडर, स्लिम जूस जैसी चीजों का सेवन (Weight Loss Tips in Hindi) करते हैं।

हालांकि ये सभी चीजें ज्यादा लंबे समय तक अपना असर नहीं दिखाती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं रोजाना की छोटी-छोटी आदतों में बदलाव करके भी वजन घटाया जा सकता है। इन्हीं आदतों में से एक है ग्लूटेन फ्री अनाज को डेली डाइट (Gluten Free Grain health benefits) में शामिल करना। तो आइए जानते हैं वजन घटाने के लिए 5 ग्लूटेन फ्री अनाज कौन से हैं।

इसे भी पढ़ेंः चाय के साथ खाएं ये 5 ग्लूटेन फ्री स्नैक्स, वजन घटाने में मिलेगी मदद

Gluten Free Food for Weight Loss

वजन घटाने वाले ग्लूटेन फ्री फूड्स - Gluten Free cereals For Weight Loss

मकई

मकई या भुट्टा एक ग्लूटेन फ्री अनाज है। वजन घटाने के लिए आप मकई या मक्के की रोटी, उबले हुए कॉर्न (Corn For Weight Loss) और मकई से बनी चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। मकई में एंटीऑक्सीडेंट, जियाक्सैंथिन और फाइबर पाया जाता है। फाइबर पाचन क्रिया को सुधारने और वजन घटाने में मददगार साबित होता है।

क्विनोआ

क्विनोआ को सबसे हेल्दी ग्लूटेन फ्री अनाज कहा जाता है। क्विनोआ में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा ये प्रोटीन का भी अच्छा सोर्स है। वजन घटाने के लिए क्विनोआ की खिचड़ी, परांठा और डोसा जैसी चीजों को डाइट में शामिल किया जा सकता है।

ब्राउन राइस

वैसे तो चावल पूरा ही ग्लूटेन फ्री फूड माना जाता है, लेकिन ब्राउन राइस को वजन घटाने (Brown Rice for Weight loss) के लिए ज्यादा बेहतर माना जाता है। ब्राउन राइस को डेली डाइट में शामिल करके वजन कंट्रोल करने, मोटापा घटाने और बढ़ते पेट की समस्या से राहत पाई जा सकती है। ब्राउन राइस का सेवन करने से हार्ट को भी हेल्दी रखने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ेंः Weight Loss Story: 91 Kg की लड़की ने 4 महीने में ऐसे घटाया 25 Kg वजन

जई यानी ओट्स

ओट्स का सेवन ज्यादातर लोग अपने नाश्ते में करते हैं। ओट्स एक ग्लूटेन फ्री अनाज है, जिसका सेवन करने से वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है। रेगुलर बेसिस पर ओट्स का सेवन करने से शरीर का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

बाजरा

बाजरे का सेवन (benefits of eating bajra) हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पंजाब जैसे राज्यों में बहुत अधिक मात्रा में किया जाता है। बाजरे में प्रोटीन, डायटरी फाइबर और विटामिन बी की अच्छी मात्रा पाई जाती है। गेहूं के आटे की बजाय डाइट में बाजरे के आटे को शामिल किया जाए तो वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

ग्लूटेन फ्री अनाज के फायदे - Benefits of gluten free cereals

ग्लूटेन फ्री अनाज खाने से सिर्फ वजन को कंट्रोल करने में मदद नहीं मिलती, बल्कि ये पाचन क्रिया को सुधारने, हार्ट को हेल्दी रखने में भी मदद करता है। समक राइस, रागी और ओट्स जैसे ग्लूटेन फ्री अनाज हार्मोनल प्रॉब्लम को भी ठीक करने में मददगार साबित होते हैं।

 

Disclaimer