ऑयली स्किन के लिए बेस्ट होते हैं ये 4 तरह के फेश वॉश

Best Types of Face Wash for Oily Skin in Hindi: अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो ऑयली स्किन के लिए बेस्ट फेश वॉश के बारे में-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Oct 11, 2022 12:03 IST
ऑयली स्किन के लिए बेस्ट होते हैं ये 4 तरह के फेश वॉश

Best Types of Face Wash for Oily Skin in Hindi: हर किसी की स्किन टाइप अलग-अलग होती है। किसी की स्किन टाइप ड्राई, तो किसी की नॉर्म होती है। वहीं कुछ लोगों की स्किन टाइप ऑयली भी होती है। वैसे तो हर किसी की त्वचा से तेल निकलता है, जो सीबम या मोमा पदार्थ का उत्पादन करता है, जिससे त्वचा मॉइश्चराइज रहती है। लेकिन कुछ लोगों की त्वचा पर सीब का उत्पादन काफी अधिक होता है, इसे ऑयली स्किन के रूप में जाना जाता है। ऑयली स्किन तब होती है, जब आपकी ग्रंथियां बहुत अधिक सीबम का उत्पादन करती हैं। ऐसे में पोर्स बंद हो जाते हैं और मुहांसे निकलते लगते हैं और त्वचा से जुड़ी अन्य समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। 

त्वचा का ऑयली होना एक स्किन टाइप है, न कि कोई समस्या। लेकिन अगर ऑयली स्किन की सही तरीके से देखभाल न की जाए, तो त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में ऑयली स्किन पर किसी भी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल सोच-समझकर किया जाना चाहिए, ताकि सीबम के उत्पादन को रोका जा सके। खासकर ऑयली स्किन वालों को अपने लिए एक बेस्ट फेश वॉश को चुनना चाहिए। हर स्किन के लिए अलग-अलग तरह के फेश वॉश बनाए जाते हैं। तो चलिए, खूबसूरत मेकओवर, पश्चिम विहार की ब्यूटी एक्सपर्ट पूजा गोयल से जानते हैं ऑयली स्किन के लिए बेस्ट फेश वॉश कौन-सा है (Oily Skin ke Liye Best Face Wash Konsa hai)? या फिर ऑयली स्किन के लिए कौन सा फेस वाश अच्छा है?

ऑयली स्किन के लिए बेस्ट फेसवॉश- Best Types of Face Wash for Oily Skin in Hindi

1. फोमिंग फेस वॉश- Foam Based Face Wash

ब्यूटी एक्सपर्ट पूजा गोयल बताती हैं कि ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए फोर्म बेस्ड फेस वॉश सबसे बेस्ट माना जाता है। फोर्म बेस्ड फेस वॉश त्वचा में एक्स्ट्रा सीबम के उत्पादन को रोकता है। इससे त्वचा से ऑयल कम होता है और मुहांसों से भी राहत मिलती है

फोर्म बेस्ड फेस वॉश चेहरे से सारा डर्ट आसानी से निकाल जाता है। यह चेहरे पर जमा धूल-मिट्टी, प्रदूषण और अतिरिक्त ऑयल को आसानी से साफ कर सकता है। जब चेहरे से एक्स्ट्रा ऑयल रिमूव होता है, तो मुहांसों, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की समस्या भी कम होती है। फोमिंग फेस वॉश कम मात्रा में लगाने से भी अच्छा झाग बन सकता है। फोमिंग फेस वॉश को ऑयली स्किन वाले सभी महिलाएं और पुरुष इस्तेमाल में ला सकते हैं।  

इसे भी पढ़ें- ड्राई स्किन के लिए बनाएं होममेड फेस वॉश, कई स्किन समस्याएं होंगी दूर

face wssh for oily skin

2. जेल बेस्ड फेस वॉश- Gel Based Face Wash

अगर आपकी ऑयली स्किन ऑयली है, तो आप जेल बेस्ड फेस वॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं। जेल बेस्ड फेस वॉश यूज करने से ऑयली स्किन पर जमा एक्स्ट्रा तेल रिमूव हो जाता है और मुहांसों, ब्लैकहेड्स आदि से छुटकारा मिलता है। पूजा गोयल बताती हैं कि ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए जेल बेस्ड फेस वॉश का यूज करना अच्छा साबित हो सकता है। जेल बेस्ड फेस वॉश का यूज करने से आपकी ऑयली स्किन से जुड़ी समस्याओं का भी समाधान हो सकता है। 

3. लोशन बेस्ड फेस वॉश- Lotion Based Face Wash 

पूजा गोयल बताती हैं कि ऑयली स्किन के लिए लोशन बेस्ड फेस वॉश भी अच्छा साबित हो सकता है। लोशन बेस्ड फेस वॉश में ऑयल बिल्कुल नहीं होता है, जिससे ऑयली स्किन से छुटकारा मिल सकता है। लेकिन लोशन बेस्ड फेस वॉश स्किन से ऑयल को सोख सकता है और स्किन ड्राई हो सकती है। लेकिन रोजाना लोशन बेस्ड फेस वॉश का यूज करने से बचना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें- स्किन टाइप के हिसाब से बनाएं अपना DIY फेस वॉश, सभी स्किन प्राब्‍लम्‍स से मिलेेगा छुटकारा

4. सैलिसिलिक एसिड फेस वॉश- Salicylic Acid Face Wash

ऑयली स्किन वालों के लिए सैलिसिलिक एसिड युक्त फेस वॉश काफी अच्छा हो सकता है। यह त्वचा से एक्स्ट्रा ऑयल को रिमूव करता है और ऑयली को कम करता है। लेकिन इसका इस्तेमाल अधिक मात्रा में करने से बचना चाहिए, क्योंकि यह स्कन को ड्राई बना सकता है।

Face Wash for Oily Skin in Hindi: अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो आप भी फोमिंग फेस वॉश, जेल बेस्ड फेस वॉश और लोशन बेस्ड फेस वॉश का यूज कर सकते हैं। ये सभी फेस वॉश त्वचा से एक्स्ट्रा ऑयल को रिमूव कर सकते हैं। 

Disclaimer