ड्राई स्किन के लिए बनाएं होममेड फेस वॉश, कई स्किन समस्याएं होंगी दूर

स्किन की ड्राईनेस सर्दियों में सीजन में काफी ज्यादा बढ़ जाती है। आइए जानते हैं घर पर तैयार फेसवॉश से चेहरा कैसे धोएं?

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Oct 07, 2022 16:37 IST
ड्राई स्किन के लिए बनाएं होममेड फेस वॉश, कई स्किन समस्याएं होंगी दूर

स्किन की ड्राईनेस को कम करने के लिए हम में से अधिकतर लोग तरह-तरह के क्रीम और फेसवॉश का इस्तेमाल करते हैं। इससे स्किन पर मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल बाहर निकल जाता है. हालांकि, हम में से अधिकतर लोग मार्केट में मौजूद फेशवॉश का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ड्राई स्किन के लिए आप फेसवॉश घर पर भी तैयार कर सकते हैं। जी हां, स्किन की ड्राईनेस को कम करने के लिए घर पर आसान तरीकों से फेसवॉश तैयार किया जा सकता है। आइए जानते हैं घर पर ड्राई स्किन के लिए फेशवॉश बनाने का क्या तरीका है?

शहद और दही का फेशवॉस

शहद और दही ड्राई स्किन के लिए काफी हेल्दी होता है। इससे आपकी स्किन हाइड्रेट और मॉइस्चराइज रहती है। अगर आप नियमित रूप से शहद और दही से चेहरा धोते हैं तो इससे आपकी स्किन काफी फ्रेश हो सकती है। 

एक बाउल में शहद और दही दोनों डालकर अच्छी तरह मिला लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। कुछ मिनटों तक इसे चेहरे पर लगा हुआ छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इसके बाद चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाएं।

इसे बी पढ़ें - शरीर में किसकी कमी से होती है ड्राई स्किन? जानें बचाव के टिप्स

ऑलिव ऑयल और ग्लिसरीन

ड्राई स्किन के लिए ऑलिव ऑयल और ग्लिसरीन काफी लाभकारी माना जा सकता है। इसे चेहरे पर आप फेसवॉश की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। चेहरे पर ऑलिव ऑयल और ग्लिसरीन लगाने के लिए दोनों सामाग्री को अच्छी तरह मिक्स करें।  इशके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाकर कुछ देर तक मालिश करें। अब अपने चेहरे को धो लेँ। इससे स्किन की ड्राईनेस दूर होगी। 

जोजोबा, कैस्टर और लैवेंडर ऑयल

स्किन की परेशानियों को दूर करने के लिए जोजोबा, कैस्टर और लैवेंजर ऑयल काफी हेल्दी हो सकता है। यह आपकी स्किन की गहराई से सफाई करता है। चेहरे पर इसका इस्तेमाल करने के लिए जोजोबा, कैस्टर और लैवेंडर को एक साथ लेकर मिक्स करें। इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाकर कुछ समय के लिए मसाज करें। बाद में नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें। इससे स्किन की चमक बढ़ेगी। साथ ही ड्राई स्किन से छुटकारा मिलेगा। 

मिल्क फेसवॉश

दूध में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, जो आपकी स्किन को लंबे समय तक हाइड्रेट और सॉफ्ट बनाए रखने में असरदार साबित हो सकता है। इसमें 1 चुटकी हल्दी आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा सकते हैं। 

चेहरे पर दूध का प्रयोग करने के लिए एक बाउल में दूध और एक चुटकी हल्दी डालकर इसे अच्छी तरह से मिक्स करें। अब इन दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाकर सर्कुलेशन मोशन में मसाज करेँ। फिर अपने चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें। इससे आपकी स्किन पर चमक आएगी।

स्किन पर निखार पाने के लिए आप इन होममेड फेसवॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे काफी लाभ मिलेगा। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको इन चीजों से एलर्जी की परेशानी है तो इसका इस्तेमाल न करें।

 
Disclaimer