Dry Skin वाले लोग फॉलो करें ये नाइट स्किन केयर रूटीन, नहीं फटेगी त्वचा

Night Skin Care Routine For Dry Skin: ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए ये पांच स्टेप नाइट स्किन केयर रूटीन फॉलो करें। 

 
Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Oct 07, 2022 13:34 IST
Dry Skin वाले लोग फॉलो करें ये नाइट स्किन केयर रूटीन, नहीं फटेगी त्वचा

Night Skin Care Routine For Dry Skin: ड्राई स्किन से लोग अक्सर परेशान रहते है। ड्राई स्किन की अगर ठीक से केयर न की जाए, तो त्वचा कटी-फटी दिखने लगती है। कई बार ज्यादा ड्राई स्किन होने की वजह से त्वचा सफेद भी नजर आने लगती है। ड्राई स्किन होने पर त्वचा में खुजली होना, लालिमा आना और दाने होने की समस्या भी हो जाती है। अधिकतर लोग मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन, तो फॉलो करते है। लेकिन नाइट स्किन केयर रूटीन पर उतना ध्यान नहीं देते। जिस कारण ड्राई स्किन की समस्या काफी बढ़ जाती है। ड्राई स्किन के लिए नाइट स्किन केयर रूटीन काफी जरूरी होता है। क्योंकि रात को स्किन को पोषण मिलता है और स्किन के सेल्स अच्छे से रिपेयर हो पाते हैं। आइए जानते हैं ड्राई स्किन के लिए नाइट स्किन केयर रूटीन।

फेसवॉश करें (पहला स्टेप)

रात को सोने से पहले फेसवॉश करना काफी जरूरी होता है। इससे स्किन की सारी गंदगी आसानी से साफ हो जाती है। आप अपनी स्किन के अनुसार फेसवॉश का चयन कर सकती है। फेसवॉश करने से आप फ्रेश भी फील करती है। फेसवॉश स्किन से गंदगी हटाकर पोर्स को साफ करने में मदद करता है। जिससे स्किन खुलकर सांस ले पाती है।

क्लीजिंग ( दूसरा स्टेप)

रात को सोने से पहले क्लीजिंग करना सबसे ज्यादा जरूरी होता है। इसके लिए आप बाजार में मौजूद क्लींजर का इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आपके पास क्लींजर नहीं है, तो एलोवेरा जैल या नारियल तेल की मदद से भी चेहरे को क्लींज कर सकती है। 

टोनर का इस्तेमाल (तीसरा स्टेप)

टोनर स्किन के पीएच लेवल को बनाए रखने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल से स्किन पर ग्लो आता है। आप अपनी स्किन टाइप के अनुसार टोनर को चुन सकती है। टोनर को रुई की सहायता से चेहरे पर लगाएं। टोनर का इस्तेमाल कम ही मात्रा में करें। 

इसे भी पढ़ें- घर पर इस तरह तैयार करें नैचुरल हेयर कलर, बालों को दें नया लुक

dry skin

सीरम का इस्तेमाल ( चौथा स्टेप)

सीरम स्किन पर लगाने से ये आसानी से स्किन के अंदर तक जाता है और स्किन के सेल्स को रिपेयर करने में मदद करता है। सीरम ड्राई स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि ये अधिक ऑयली नहीं होता है। ये स्किन के लिए काफी लाइट होता है। इसके इस्तेमाल से स्किन रिपेयर होने के साथ स्किन ग्लोइंग भी बनती है।

मॉइश्चराइजर ( पांचवा स्टेप)

मॉइश्चराइजर ड्राई स्किन के लिए काफी जरूरी होता है। स्किन को मॉइश्चराइजर करने से स्किन को पोषण मिलता है और स्किन पर नमी बनी रहती है। स्किन पर मॉइश्चराइजर के इस्तेमाल से त्वचा रूखी नजर नहीं आती है। मॉइश्चराइजर  के नियमित इस्तेमाल से स्किन की परेशानियां भी दूर होती है। मॉइश्चराइजर डैमेज स्किन को रिपेयर करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें- फलों पर नमक छिड़क कर खाने से सेहत को हो सकते हैं ये 5 नुकसान, बदलें आदत

ड्राई स्किन की नाइट स्किन केयर रूटीन के लिए इन 5 स्टेप्स को फॉलो करें। अगर आपने फेस पर कोई ट्रीटमेंट कराया है, तो कुछ भी लगाने से पहले ब्यूटी एक्सपर्ट से बात अवश्य करें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer