दिल को स्वस्थ रखने के लिए आजमाएं ये आसान घरेलू उपाय

Home Remedies for Heart Health: हृदय को स्वस्थ रखने के लिए कुछ घरेलू उपायों को अपनाया जा सकता है। इनसे आपका दिल लंबे समय तक स्वस्थ रहेगा।

 
Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Sep 07, 2022Updated at: Sep 07, 2022
दिल को स्वस्थ रखने के लिए आजमाएं ये आसान घरेलू उपाय

दिल यानी हार्ट हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। दिल अगर फंक्शन करना बंद कर दे, तो व्यक्ति का जीवन खत्म हो जाता है। इसलिए आपको अपने हार्ट का बहुत विशेष ख्याल रखना चाहिए। खराब जीवनशैली जीने, बाहर का खाना खाने, बहुत ज्यादा स्ट्रेस लेने, नमक का ज्यादा सेवन करने और कोल्ड ड्रिंक्स या शराब आदि पीने की वजह से दिल को नुकसान पहुंचता है। अगर आप अपने हार्ट को हेल्दी रखना चाहते हैं, तो इसके लिए कुछ विशेष उपायों को अपना सकते हैं। कुछ घरेलू उपायों की मदद से आप लंबे समय तक अपने हार्ट को हेल्दी बनाए रख सकते हैं।

धूम्रपान न करें

धूम्रपान सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है। ये हार्ट की हेल्थ पर सीधा असर डालता है। लगातर धूम्रपान करने से हार्ट संबंधित बीमारियां होने का खतरा बना रहता है। धूम्रपान और तंबाकू रक्त वाहिकाओं और हृदय को नुकसान पहुंचाते है। लगातर धूम्रपान करने से हार्ट अटैक का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

एक्सरसाइज करें

एक्सरसाइज शरीर को फिट रखने के साथ दिल को हेल्दी रखने में मदद करती हैं। एक्सरसाइज सुबह या शाम अपने समय की उपलब्धता के अनुसार करें। एक्सरसाइज करने से आप पूरे दिन एक्टिव रहते हैं। नियमित एक्सरसाइज करने से हृदय रोग होने का खतरा कम होता है। हृदय से जुड़ी कोई बीमारी है, तो डॉक्टर से पूछ कर ही एक्सरसाइज करें।

नींद 

भरपूर नींद लेने से भी हृदय को स्वस्थ रखने में भी मदद मिलती है। दरअसल सोते समयशरीर के डैमेज सेल्स रिपेयर होते हैं। इसलिए  हार्ट को हेल्दी रखने के लिए प्रतिदिन 7 से 8 घंटे की नींद अवश्य लें। भरपूर नींद लेने से आप फ्रेश फील करेंगे। काम का स्ट्रेस आप पर हावी नहीं हो पाएगा। नींद पूरी करने से इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। 

हेल्दी डाइट

हेल्दी डाइट स्वस्थ हृदय और शरीर के लिए महत्वपूर्ण होती है। हेल्दी डाइट लेने से आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। डाइट में हरी सब्जियां, नट्स और फलों को शामिल करें। ये आपके शरीर को मजबूत करने के साथ हृदय को भी हेल्दी रखने में मदद करेंगे। स्वस्थ हृदय के लिए नमक, बिस्किट, एल्कोहल और कोल्ड ड्रिंक्स पीने से बचें।

Home Remedies for Heart Health

तनाव

तनाव का सीधा असर दिल पर होता है। दरअसल तनाव लेने से शरीर में कई ऐसे हार्मोन्स रिलीज होते है्ं, जो हार्ट को नुकसान पहंचाते हैं। इसके अलावा तनाव से आपका ब्लड प्रेशर भी बढ़ जाता है, जो हार्ट के लिए नुकसानदायक होता है। बहुत अधिक तनाव लेने से हार्ट अटैक की संभावना बढ़ जाती है। तनाव रहने से आपका मन किसी काम में नहीं लगता है। इस से बचने के लिए समस्या का समाधान निकालें और परिवार या दोस्तों से अवश्य बात करें। इसके अलावा मेडिटेशन (ध्यान) करना भी तनाव कम करने का बेहद आसान उपाय है।

इसे भी पढ़ें- हार्ट के मरीजों को क्या नहीं खाना चाहिए? जानें किन चीजों से परहेज है जरूरी

स्वस्थ हृदय स्वस्थ शरीर की निशानी है। हृदय को स्वस्थ रखने के लिए  आपशाम या सुबह में हल्की वॉक भी कर सकते हैं। हार्ट को हेल्दी रखने के लिए डायबिटीज पर नियंत्रण अवश्य रखें। हृदय संबंधी परेशानी होने पर डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

All Image Credit- Freepik

 
Disclaimer