तनाव दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 आसान उपाय

Simple Ways to Relieve Stress: तनाव आजकल हर किसी के जिदंगी में है। इसको कम करने के लिए इन आसान उपायों की मदद ली जा सकती है। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Aug 22, 2022Updated at: Aug 22, 2022
 तनाव दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 आसान उपाय

आजकल तनाव हर किसी की जिदंगी का हिस्सा बन गया है। जरा सी बात पर आजकल लोगों को तनाव होने लगता है। तनाव को अगर जल्दी खत्म नहीं किया जाए, तो कई तरह की मानसिक और शारीरिक बीमारियां होने का डर बना रहता है। लगातर तनाव लेने से हार्ट स्ट्रोक, हार्ट अटैक और डिप्रेशन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। तनाव मानसिक शांति को भंग करने के साथ-साथ स्किन को भी नुकसान पहुंचाता है। रूटीन में अगर कुछ आदतों को बदला जाए, तो तनाव को आसानी से कम किया जा सकता है। आइए जानते हैं तनाव कम करने के कुछ आसान तरीके।

एक्सरसाइज करें

अगर नियमित एक्सरसाइज की जाए, तो यह शरीर को स्वस्थ रखने के साथ मानसिक स्वास्थ्य को भी हेल्दी रखने में मदद करेगी। एक्सरसाइज करने से दिमाग में रक्त संचार बढ़ता है। रेगुलर एक्सरसाइज करने से आपके शरीर में हैप्पी हार्मोन्स रिलीज होते हैं, जो तनाव को कम करते हैं। एक्सरसाइज मूड को अच्छा बनाने में मददगार होती है, जिस कारण आप खुश रहते है और तनाव भी कम होता है।

एसेंशियल ऑयल और भाप

तनाव अगर आपको ज्यादा परेशान कर रहा हो, तो ऐसे समय में भाप लेना फायदेमंद हो सकता है। भाप लेने के लिए स्टीमर को तैयार करें। उसमें अपना मनपसंद अरोमा ऑयल डालें। अब इस पानी से भाप लें। अरोमा ऑयल आपके तनाव को दूर करने में मदद करेगा और आपका मूड भी फ्रेश होगा।

पर्याप्त नींद

भरपूर नींद स्वस्थ शरीर और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। कम नींद लेने से इम्यूनिटी कमजोर होती है और कई बीमारियां होनी शुरू हो जाती हैं। कम नींद की वजह से आप हर समय चिड़चिड़े रहने लगते हैं, काम में आपका मन नहीं लगता है और एनर्जी लेवल भी हमेशा डाउन रहता है। पर्याप्त नींद लेने से तनाव कम होने के साथ आपका मूड भी अच्छा रहता है। आपको हर दिन कम से कम 7-8 घंटे जरूर सोना चाहिए।

म्यूजिक सुनें

तनाव कम करने के लिए आप अपना मनपसंद म्यूजिक सुनें। ये म्यूजिक आपको मानसिक शांति देने के साथ तनाव को कम करने में मदद करेगा। तनाव को कम करने के लिए ऐसा म्यूजिक सुनें, जो आपके मन को शांत कर सके क्योंकि कई बार मन की आशांति के कारण भी तनाव बना रहता है।

Simple Ways to Relieve Stress

दोस्तों से बात करें

तनाव को कम करने का ये एक अच्छा तरीका है। तनाव अगर आप ज्यादा हावी हो रहा है, तो इससे बचने के लिए अपने क्लोज दोस्तों से बातें करें। समय हो तो उनसे मिलें। दोस्तों से बातें करने पर आप अपने तनाव को कैसे भूल जाएंगे आपको पता भी नहीं चलेगा। अपने आसपास ऐसे दोस्तों को रखें, जो आपकी समस्या सुनने के साथ उनका हल निकालने में मदद करें।

इसे भी पढ़ें- महिलाएं रोज करें गुड़ का सेवन, जानें इससे मिलने वाले 5 फायदे

इसलिए जीवन को तनावमुक्त रखने के लिए अपना मनपसंद काम करें। दोस्तों और रिश्तेदारों से मिलें। कोई समस्या होने पर सबसे बात करें। तनाव होने पर अकेले रहने से बचें। अगर इन प्रयासों के बाद भी तनाव नहीं कम हो रहा, तो डॉक्टर से मिलकर बात करें।

All Image Credit-Freepik

Disclaimer