तनाव कम करने के लिए फायदेमंद हैं ये 5 एसेंशियल ऑयल, जानें इस्तेमाल का तरीका

Essential Oils for Stress Relief: इन एसेंशियल ऑयल्स का इस्तेमाल आपके तनाव को आसानी से कम कर सकता है। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Jul 25, 2022Updated at: Jul 28, 2022
तनाव कम करने के लिए फायदेमंद हैं ये 5 एसेंशियल ऑयल, जानें इस्तेमाल का तरीका

आजकल स्ट्रेस लोगों की जिदंगी का हिस्सा बन गया है। कभी ऑफिस, पढ़ाई, नौकरी, सैलरी आदि को लेकर, तो कभी घर-परिवार और पर्सनल लाइफ को लेकर स्ट्रेस किसी न किसी तरह हमें हर समय घेरे रहता है। स्ट्रेस हमें मानसिक तौर पर कमजोर करता है। कई बार बिगड़ती हुई लाइफस्टाइल और गलत खानपान की आदतें भी तनाव को बढ़ाने का काम करती हैं। लगातार तनाव रहने से शरीर को कई बीमारियां घेर लेती हैं, जिस कारण धीरे-धीरे शरीर दवाइयों का आदी बनने लगता है। ऐसे में अगर आपको तनाव परेशान कर रहा है, तो शुरू में ही इन एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करके शरीर को तनाव मुक्त बना सकते हैं। इन एसेंशियल ऑयल्स को इस्तेमाल करके आप अपने तनाव को आसानी से कम कर सकते हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में।

मिंट एसेंशियल ऑयल

मिंट एसेंशियल ऑयल तनाव कम करने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसकी सुगंध मूड को रिफ्रेश करती है। मिंट एसेंशियल ऑयल सूंघने से लिम्बिक सिस्टम (limbic system) प्रभावित  होता है, जिससे तनाव का स्तर कम होता है। मिंट यानि पुदीने की पत्तियां मार्केट में आसानी से मिल जाती हैं। एसेंशियल ऑयल की जगह आप इन पत्तियों को भी सूंघ सकते हैं या इसकी चाय बना सकते हैं। एसेंशियल ऑयल सूंघने के लिए आप कई  तरीकों का प्रयोग कर सकते हैं, लेकिन कॉटन बड्स पर एसेंशियल ऑयल को डालकर सूंघना या नहाने के पानी में इसे डालना आपके तनाव के स्तर को जल्दी कम कर सकता है। 

रोज एसेंशियल ऑयल

गुलाब की महक किसे पसंद नहीं होती। रोज एसेंशियल ऑयल की महक दिमाग को तरोताजा फील कराने में मदद  करती है। ये तेल आसानी से मार्केट में मिल जाता है। आप इसे नहाने के पानी में डालकर इस्तेमाल कर सकते हैं। नहाने के पानी में इस्तेमाल करने से इसकी खूशबू काफी समय तक शरीर पर रहती है। इससे स्ट्रेस को कम करने में मदद मिलती है।

लेमन एसेंशियल ऑयल 

गुणों का खजाना नींबू शरीर को कई पोषक तत्व देता है। इसको सूंघने से शरीर में एनर्जी का अनुभव होता है। कभी आप तनाव महसूस कर रहे हैं तो लेमन एसेंशियल ऑयल को सूंघें। ये आपके तनाव के स्तर को कम करने में सहायता करेगा। इसकी भीनी और रिफ्रेश करने वाली खुश्बू दिमाग को बहुत अच्छी लगती है। मार्केट में लेमन एसेंशियल ऑयल काफी आसानी से मिल जाता है। आप इसे पानी में डालकर नहा भी सकते हैं। इसके इस्तेमाल से शरीर की दुर्गंध भी खत्म होती है।

लैवेंडर एसेंशियल ऑयल 

लैवेंडर एसेंशियल ऑयल स्ट्रेस को कम करने में मददगार है। इस तेल को आप हथेलियों पर लगाकर भी इसका इस्तेमाल कर सकते है। इस तेल की खूशबू आपको गहरी नींद सुलाने में भी मदद करेगी। उठने के बाद आप रिलेक्स फील करेंगे।

Essential Oils for Stress Relief

इसे भी पढ़ें- पति पत्नी के रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए आजमाएं ये 5 टिप्स

दालचीनी एसेंशियल ऑयल 

दालचीनी मूड को बेहतर बनाने में मदद करती है। इसके तेल की खूशबू एनर्जी लेवल को बढ़ाने का काम करती है, साथ ही स्ट्रेस को भी दूर रखती है। ये शरीर की सूजन को भी कम करने में मददगार है। इसका इस्तेमाल आप कॉटन बड्स पर रखकर भी कर सकते है। आप इनमें से कोई भी एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करके अपने स्ट्रेस लेवल को कम कर सकते हैं।

All Image Credit- Freepik

 
Disclaimer