Expert

वजन घटाने से खूबसूरती बढ़ाने तक, संजीव कपूर से जानें गुलाब का फूल खाने के फायदे

सेलिब्रिटी शेफ संजीव कपूर ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर गुलाब की पंखुड़ियां खाने और कई समस्याओं में इस्तेमाल के फायदे बताए हैं। 

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Jul 19, 2022Updated at: Jul 19, 2022
वजन घटाने से खूबसूरती बढ़ाने तक, संजीव कपूर से जानें गुलाब का फूल खाने के फायदे

बात चाहे इश्क के इजहार की हो, बालों की खूबसूरती बढ़ाने की हो या फिर घर को सजाने की; गुलाब का फूल हर किसी की पहली पसंद होता है। गुलाब सिर्फ खूबसूरती और नजाकत का प्रतीक नहीं है, बल्कि ये स्किन केयर और खानपान में भी इस्तेमाल किया जाता रहा है। गुलाबजल का इस्तेमाल तो स्किन के लिए सालों से किया जाता रहा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप गुलाब की पंखुड़ियों को खा भी सकते हैं? जी हां, गुलाब की पंखुड़ियों को खाने से कई स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं। ये वजन घटाने से लेकर कई समस्याओं को दूर करने तक, कई तरह से प्रयोग किया जा सकता है।

हाल ही में सेलिब्रिटी शेफ संजीव कपूर (Celebrity Chef Sanjeev Kapoor) ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर गुलाब की पंखुड़ियां खाने और कई समस्याओं में इस्तेमाल के फायदे बताए हैं। आइए जानते हैं नाजुक से दिखने वाला खूबसूरत गुलाब, आपको क्या-क्या फायदे दे सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः सुष्मिता सेन 46 की उम्र में भी दिखती हैं जवां, जानिए क्या है उनकी खूबसूरती का राज

गुलाब की पंखुड़ियों में पाए जाने वाले पोषक तत्व

थोड़ी सी भी हवा और धूप से मुर्झा जाने गुलाब की नाजुक पंखुड़ियों में कई तरह के विटामिन्स पाए जाते हैं। आइए जानते हैं गुलाब की पंखुड़ियों के पोषक तत्वों के बारे में...

  • विटामिन-ए 
  • विटामिन-सी
  • विटामिन-ई 
  • आयरन
  • कैल्शियम

 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Sanjeev Kapoor (@sanjeevkapoor)

किन चीजों में लाभकारी है गुलाब की पंखुड़ियां

स्ट्रेस को कम करती हैं (Rose Reduces Stress)

ऑफिस या पर्सनल लाइफ में तनाव, अवसाद और थकान की वजह से अगर आपको मानसिक परेशानी हो रही है, तो बिस्तर पर गुलाब की पंखुड़ियां को डालें। गुलाब की पंखुड़ियों की खूशबू मानसिक तनाव, अवसाद को कम करने में मदद करती है। मायो क्लीनिक की एक रिपोर्ट के मुताबिक गुलाब सूंघने से मन शांत रहता है।

इसे भी पढ़ेंः पिज्जा-बर्गर जैसे जंक फूड्स खराब करते हैं बच्चों के दांत, डॉक्टर से जानें बच्चों के लिए ओरल हेल्थ टिप्स

वजन घटाए 

गुलाब की पंखुड़ियों में मौजूद पोषक तत्व शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर करने में मदद करते हैं। नियमित तौर पर गुलाब की पंखुड़ियों का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। गुलाब की पंखुड़ियों का सेवन करने से भूख कंट्रोल में रहती है, जिससे ओवर ईटिंग से बचा जा सकता है। आर्युवेद के अनुसार प्रतिदिन एक कप गुलाब की पंखुड़ियों से बनी चाय का सेवन करने से शरीर को स्लिम बनाए रखने, वजन घटाने और फैट घटाने में मददगार हो सकती है। आप गुलाब की पंखुड़ियों का गुलकंद या गुलाब की पंखुड़ियों का अर्क या इसे सूखाकर भी खा सकते हैं।

rose petal benefits

पाइल्स का इलाज

पाइल्स यानी बवासीर से ग्रस्त लोगों को भी गुलाब की पंखुड़ियों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। दरअसल, गुलाब की पंखुड़ियों में फाइबर और पानी पाया जाता है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है। प्रतिदिन 5 से 7 गुलाब की पंखुड़ियों का सेवन करने से बवासीर के दौरान खून आने और जलन की समस्या से राहत पाई जा सकती है।

ग्लोइंग स्किन के लिए

जब बात स्वस्थ त्वचा की बात आती है, तो विटामिन-ए,सी और ई प्रमुख रूप से गिने जाते हैं। गुलाब की पंखुड़ियों में ये सभी विटामिन्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जिन लोगों को चेहरे पर पिंपल्स, एक्ने और दाग जैसी समस्याएं होती हैं, उन्हें भी गुलाब की पंखुड़ियों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। इन समस्याओं में आप गुलाब की पंखुड़ियों से बने फेस पैक और फेस मास्क का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आपको गुलाब की पंखुड़ियों, गुलाब जल और गुलाब से बनने वाले किसी चीज से एलर्जी है, तो इसका सेवन न करें। 

 

Disclaimer