चेहरे पर लगाएं दालचीनी के ये 5 फेस पैक, म‍िलेंगे कई फायदे

चेहरे की कई समस्याओं के लिए दालचीनी के फेस पैक का इस्तेमाल किया जा सकता है। जानें दालचीनी से बनने वाले 5 आसान फेस पैक और इनके फायदों के बारे में।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Jul 04, 2022Updated at: Aug 16, 2022
चेहरे पर लगाएं दालचीनी के ये 5 फेस पैक, म‍िलेंगे कई फायदे

स्किन की समस्याओं को दूर करने के लिए हम न जाने कितने ब्राडेंड प्रोड्क्टस का इस्तेमाल करते हैं। कभी ये हमारी स्किन पर असर दिखाते  हैं और कभी नहीं। इनमें मौजूद केमिकल्स के कारण कई बार त्वचा को नुकसान भी पहुंचता है। इसलिए अक्सर हमें स्किन, खासकर चेहरे पर नैचुरल चीजें प्रयोग करने की सलाह दी जाती है। हमारे किचन में मौजूद दालचीनी स्वास्थ्य के लिए तो लाभदायक है ही, साथ ही स्किन की कई समस्याओं को दूर  करने में भी बहुत कारगर है। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व चेहरे से दाग-धब्बे और  पिंपल्स कम करने में सक्षम होते हैं। दालचीनी के फेस पैक के इस्तेमाल करने से चेहरे पर ग्लो बढ़ता है। 

ऑइली स्किन के लिए दालचीनी का फेस पैक

चेहरे पर अगर  इंस्टैंट ग्लो चाहिए, तो आपको दालचीनी का ये फेसपैक इस्तेमाल करना चाहिए। इसको बनाने के लिए एक एक चम्मच दालचीनी पाउडर को मैश किए हुए केले में मिलाएं। इस पैक को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। फिर नॉर्मल पानी से चेहरे को वॉश करें। इसको लगाने से चेहरे से  एक्स्ट्रा ऑयल हटेगा, जिससे चेहरे पर ग्लो  बढ़ेगा।

इसे भी पढ़ें- दालचीनी का पानी पीने के 5 फायदे और बनाने का तरीका

एक्ने के लिए दालचीनी का फेस पैक

दालचीनी में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण से चेहरे पर पिंपल और एक्ने नहीं होने होते हैं। इसको बनाने के लिए आपको एक चम्मच शहद में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर और 2-3 बूदें दालचीनी के तेल की मिलानी होंगी। एक  गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इस मिश्रण को 15 मिनट चेहरे पर लगा रहने  दें। चेहरे का मास्क धोने के लिए हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। पहली बार में ही आपको काफी फर्क दिखेगा। 

चेहरे की झुर्रिया हटाने के लिए दालचीनी फेस पैक

स्किन से एजिंग साइन को कम करने के लिए दालचीनी का फेस पैक काफी फायदेमंद है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण रिंकल्स को दूर करते हैं और चेहरे पर ग्लो  बढ़ाते हैं। इसको बनाने के लिए एक चम्मच दालचीनी पाउडर में, 5 बूंद एसेंशियल ऑयल और आधा चम्मच पेट्रोलियम जेली को मिक्स कीजिए। चेहरे पर 15 मिनट लगाकर छोड़ दीजिए। इसको लगातार लगाने से चेहरे से झुर्रियां खत्म होंगी और ग्लो बढ़ेगा।

दही और दालचीनी का फेस पैक

दही स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती है। कई बार हम स्किन और बालों पर दही का इस्तेमाल करते रहते  हैं। दालचीनी और दही का फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच दालचीनी पाउडर में एक-एक चम्मच दही और शहद मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। पैक सूखने तक इसको चेहरे पर लगा रहने दें। उसके बाद नॉर्मल पानी से चेहरे को वॉश करें। इस पैक से चेहरे की अनइवन स्किन टोन को इवन किया जा सकता हैं।

इसे भी पढ़ें- वजन कम करने के लिए दालचीनी है फायदेमंद, इन 6 तरीकों से करें इस्तेमाल

नारियल तेल और दालचीनी का फेस पैक

कई बार स्किन में इचिंग की समस्या काफी बढ़ जाती है। तब हमें ऐसे पैक इस्तेमाल करना चाहिए, जो स्किन को पोषण दें, साथ ही स्किन की ड्राईनेस की समस्या को भी दूर करें। ऐसे में आप एक चम्मच दालचीनी पाउडर में, कुछ बूंदे नारियल तेल की मिलाएं। दोनों को मिलाकर चेहरे पर 10  मिनट लगाए रखिए। इससे स्किन को पोषण मिलेगा। साथ ही स्किन से ड्राईनेस की समस्या दूर होगी।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer