तोरई के तेल से स्किन और बालों को मिलते हैं कई जबरदस्त फायदे, जानें बनाने का तरीका

Ridge Gourd Oil :  स्किन और बालों के लिए तोरई का तेल काफी हेल्दी हो सकता है। आइए जानते हैं इसके फायदे और आसान सी रेसिपी

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Aug 16, 2022Updated at: Aug 16, 2022
तोरई के तेल से स्किन और बालों को मिलते हैं कई जबरदस्त फायदे, जानें बनाने का तरीका

Ridge Gourd Oil : तोरई का नाम सुनते ही कई लोग नाक सिकुड़ लेते हैं। अधिकतर लोगों को तोरई की सब्जी बिल्कुल पसंद नहीं होती है। लेकिन क्या आप इससे तैयार तेल के बारे में जानते हैं? जी हां, तोरई से न सिर्फ सब्जी तैयार की जा सकती है, बल्कि इसका तेल भी तैयार होता है। इसकी सब्जी की तरह इसका तेल भी शरीर के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। खासतौर पर बालों के लिए तोरई का तेल काफी हेल्दी होता है। यह सफेद बालों की समस्याओं को कम करता है। साथ ही ग्रोथ भी बढ़ाता है। आज हम इस लेख में तोरई के तेल की रेसिपी और इससे होने वाले फायदों के बारे में जानेंगे।

तोरई के तेल के फायदे

तोरई के तेल में एंटीऑक्सिडेंट, अमीनो एसिड और पामिटिक (Palmitic), स्टीयरिक (Stearic) और मिरिस्टिक एसिड (Myristic Acids) के ग्लिसराइड का एक प्रभावशाली गुण मौजूद है जो स्किन और बालों के लिए काफी हेल्दी हो सकते हैं। इसके अलावा इसमें कुकुर्बिटासिन बी, ई, ओलिक और लिनोलिक एसिड पाए जाते हैं जो स्किन के लिए हेल्दी हो सकता है। आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में-

इसे भी पढ़ें - तोरई की सब्जी खाने से दूर होती हैं सेहत से जुड़ी ये 7 समस्याएं, जानें क्यों खास है ये सब्जी

स्किन और बालों की कोमला को बढ़ाए

तोरई के तेल में ओलिक एसिड (ओमेगा 9) पाया जाता है, जो स्किन की इलासिटी में सुधार करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण स्किन और बालों की ड्राईनेस को कम करके सॉफ्टनेस को बनाए रखता है। साथ ही इससे बालों का विकास भी अच्छी तरीके से हो सकता है। 

लिनोलिक एसिड (ओमेगा 6) की प्रचूरता

तोरई के तेल में स्किन से एक्ने की परेशानी को दूर करने का गुण होता  है। इसमें मौजूद लिनोलिक एसिड स्किन और बालों की नमी को बनाए रखने में सहायता होता है। 

इतना ही नहीं यह एक एंटी-इंफ्मेटरी गुणों से भरपूर होता है। इसके अलावा इसमें चिपचिपाहट काफी कम होती है। साथ ही यह घाव को भरने में प्रभावी होता है। 

स्किन और बालों की गंदगी करे साफ

तोरई के तेल में स्टीयरिक एसिड गुण पाया जाता है, जो नैचुरल क्लीनिंग एजेंट के रूप में कार्य करता है। इससे स्किन और बालों पर जमी गंदगी, पसीना साफ हो सकता है। नियमित रूप से इस तेल के इस्तेमाल से स्किन की चमक बढ़ती है। इससे आपके बालों की कंडीशनिंग होती है।

एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर

तोरई के तेल में ट्राइटरपेनॉयड सैपोनिन्स गुण पाया जाता है, जो एंटीऑक्सीडेंट गुण प्रदर्शित करता है। इसके अलावा यह एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल गुणों से भरपूर माना जाता है। इससे एजिंग की समस्याओं को कम किया जा सकता है। समय सफेद बालों और स्किन की झुर्रियों को कम करता है। 

स्किन के दाग-धब्बों को करे कम

तोरई के तेल का इस्तेमाल करने से स्किन में तेल के उत्पादन को संतुलित किया जा सकता है, जो मुंहासे और चिकनाई जैसी समस्याओं में सुधार लाता है। इससे स्किन की रंगत में सुधार आता है। साथ ही यह स्किन को मॉइस्चराइज करने में आपकी मदद कर सकता है। 

सूजन और लालिमा को करे कम 

तोरई का तेल चेहरे पर लगाने से स्किन की सूजन और लालिमा को कम किया जा सकता है। इसमें मौजूद कुकुर्बिटासिन बी और ई एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है, जो सूजन कम करने में प्रभावी है। 

तोरई के तेल की रेसिपी

तोरई का तेल तैयार करना बहुत ही आसान है। इसके अलावा यह तेल आपको मार्केट में बहुत ही आसानी से मिल सकता है। आइए जानते हैं इसकी रेसिपी

सबसे पहले तोरई के छिलकों को सूखा लें। इसके बाद 1 कटोरी नारियल या फिर ऑलिव ऑयल में 2 चम्मच तोरई के छिलकों का पाउडर डालकर इसे हल्का सा गर्म कर लें। इसके बाद इसे स्टोर करके रख दें। इस तेल को नियमित रूप से बालों और चेहरे पर लगाने से काफी लाभ होगा। 

स्किन और बालों के लिए तोरई का तेल काफी हेल्दी हो सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि इस तेल से किसी तरह की समस्या महसूस होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

 
Disclaimer