सोने से पहले गर्म दूध में 2 चुटकी दालचीनी पाउडर डालकर पीने से शरीर को मिलते हैं ये 7 फायदे

रात में सोने से पहले दालचीनी वाला दूध पीने से नींद अच्छी आती है और शरीर को मिलते हैं ढेर सारे लाभ। जानें 7 वजह जिनके लिए दालचीनी वाला दूध फायदेमंद है।

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: Aug 26, 2020Updated at: Jan 11, 2021
सोने से पहले गर्म दूध में 2 चुटकी दालचीनी पाउडर डालकर पीने से शरीर को मिलते हैं ये 7 फायदे

भारतीय खाने में खाने के साथ-साथ सुगंध का भी विशेष ख्याल रखा जाता है। यही कारण है कि आपको दालचीनी आमतौर पर ज्यादातर लोगों के किचन में आसानी से मिल जाएगा। दालचीनी एक पेड़ की छाल होती है, जिसका स्वाद मीठा होता है। यही नहीं, दालचीनी में ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं, जो आपके शरीर को कई बीमारियों से बचाने में स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं। हल्दी वाले दूध के फायदे ज्यादातर लोग जानते हैं और सैकड़ों सालों से इसका प्रयोग किया जाता रहा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हल्दी की ही तरह आप दूध में दालचीनी का पाउडर डालकर भी पी सकते हैं। दालचीनी शरीर में हार्मोनल बदलावों को संतुलित करने के लिए विशेष तौर पर जानी जाती है, इसलिए इसका सेवन महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप रोजाना रात में सोने से पहले एक ग्लास गर्म दूध में 2 चुटकी दालचीनी का पाउडर डालकर पिएं, तो इससे आपके शरीर को ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। इस लेख में जानें दालचीनी वाला दूध पीने के बेहतरीन फायदे (Benefits Of Cinnamon Milk)।

1. पोषक तत्वों से भरपूर दालचीनी वाला दूध (Full Of Nutrients)

सोमाली अधिकारी के अनुसार दालचीनी वाले दूध में कई पोषक तत्व होते हैं। दालचीनी में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम और विटामिन ए अच्छी मात्रा में होता है। इसके अलावा इसमें थोड़ी मात्रा में विटामिन बी, विटामिन बी और कई बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे- कोलाइन (choline), बीटा कैरोटीन (beta-carotene) अल्फा-कैरोटीन (alpha-carotene), लाइकोपीन (lycopene), ल्यूटिन (lutein) आदि होते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट्स ब्लड शुगर घटाते हैं और इंफेक्शन का खतरा कम करते हैं। इसके अलावा डाइजेशन (Digestion) को सही रखते हैं और इम्यूनिटी भी स्ट्रांग करते हैं। ध्यान दें कि बहुत ज्यादा दालचीनी का सेवन करना भी आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है इसलिए दूध में 2-3 चुटकी दालचीनी पाउडर ही डालें। रोजाना इतनी मात्रा में दालचीनी आपके लिए पर्याप्त होगी।

MILK

2. नींद अच्छी आती है (For Insomnia)

अगर आपको भी नींद नहीं आती, और लगातार अनिद्रा से जूझ रहे हैं तो दालचीनी वाला दूध आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। आप खाना खाने के 1 घंटे बाद और सोने से 1 घंटे पहले एक गिलास दालचीनी वाला दूध पिएं। आपको जरुर फायदा मिलेगा। इसके अलावा अगर आपको वजन कम करना है या आप खांसी और गले की खराश की समस्या से जूझ रहे हैं तो भी आपके लिए इस दूध का सेवन फायदेमंद है।

इसे भी पढ़ेंः सुबह खाली पेट इन 5 चीजों का सेवन करने से शरीर पर पड़ता है सीधा असर! बॉडी होती है डिटॉक्स और होते हैं ये फायदे

3. डायबटीज करे कंट्रोल (To Control Diabetes)

अगर आप डायबटीज के पेशेंट हैं तो आपको रोज दालचीनी वाले दूध का सेवन करना चाहिए। दालचीनी में ब्लड शुगर कंट्रोल करने का गुण होता है इसलिए दालचीनी वाले दूध से ब्लड में शुगर का लेवल कंट्रोल होता है और आप अपने डायबटीज को कंट्रोल कर सकते हैं।

DALCHINI

4. हड्डियां करे मजबूत (For Bones Health)

बात जब दालचीनी वाले दूध की करें तो इसे जुड़े हेल्थ बेनिफिट्स (Health Benefits Of Cinnamon Milk) कई हैं। हालांकि ये सबसे सिंपल ड्रिंक में से एक है। जिसे आसानी से बनाया जा सकता है। इससे हड्डियों को मजबूती मिलती है। जिससे गठिया में आराम मिलता है साथ ही अपच और ऐंठन भी कम होती है।

इसे भी पढ़ेंः सर्कुलेशन और हृदय स्वास्थ्य के लिए जरूरी है इन 4 सब्जियों का सेवन, अध्ययन में हुआ खुलासा

5. याद्दाश्त होगी मजबूत (Improves Memory)

बहुत से लोग होते हैं, जिन्हें बार-बार भूलने की समस्या होती है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो दालचीनी वाले दूध को पिएं। इससे याद्दाश्त तेज होती है। कई रिसर्च बताती हैं कि दालचीनी का सेवन करने से बुढ़ापे में याददाश्त से जुड़ी समस्याएं जैसे डिमेंशिया और अल्जमाइर का खतरा कम होता है।

6. सांसों को करे ताजा (For Fresh Breath)

मुंह की बदबू से काफी लोग परेशान होते हैं। ये परेशानी ऐसी होती है जो कभी कभी कई लोगों के बीच शर्मिंदगी का कारण भी बन जाती है। अगर आप इसके बचाव के लिए च्युइंगम और माउथ फ्रेशनर्स खाते हैं तो हेल्थ के लिए हानिकारक हो सकता है। आप दालचीनी वाला दूध पीएं। इसे माउथ फ्रेशनर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आप खाली दालचीनी भी चबा सकते हैं। आपको कैविटीज़ होने का खतरा भी कम रहता है।

7. कोलेस्ट्रॉल करे कम (Reduce Cholesterol Level)

शरीर में लगातार बढ़ता हुआ वजन कोलेस्ट्रॉल के कारण हो सकता है। जिसे कई नेचुरल सप्लीमेंट्स की मदद से कंट्रोल किया जा सकता है। उन्हीं में से एक दालचीनी वाला दूध है। शोध के मुताबिक दूध में दालचीनी और शहद दोनों मिलाकर पीने से कोलेस्ट्रॉल कम किया जा सकता है। तभी मोटापा भी कंट्रोल हो सकता है।

अगर आपको भी हेल्थ से जुड़ी समस्याओं का आये दिन सामना करना पड़ता है तो आप दालचीनी का इस्तेमाल खाने में जरुर करें। इसमें कई औषधीय गुण होते हैं।आप अपनी दिनचर्या में दालचीनी वाला दूध पीने की आदत डालें। अगर आपको लगे कि आप किसी गम्भीर समस्या से जूझ रहे हैं तो डॉक्टर की सलाह जरुर लें।

Read More Articles On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer