सुबह के नाश्ते में ये 5 चीजें खाएंगे तो शरीर भी होगा डिटॉक्स और वजन घटाने में भी मिलेगी मदद

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं और शरीर को डिटॉक्स करना चाहते हैं तो सुबह के नाश्ते में इन 5 चीजों को खाना आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है।

 

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: Aug 24, 2020Updated at: Dec 18, 2020
सुबह के नाश्ते में ये 5 चीजें खाएंगे तो शरीर भी होगा डिटॉक्स और वजन घटाने में भी मिलेगी मदद

हर किसी का ऐसा सपना होता है, कि वह हमेशा स्वस्थ्य रहे और अपना बढ़ता हुआ वजन भी कंट्रोल कर सके। आपके लिए अब ये मुश्किल नहीं होगा। आपको जरूरत है तो सुबह के नाश्ते में कुछ खास चीजें शामिल करने की (Detox breakfast good for health)। देखा जाए तो सुबह का नाश्ता हमें पूरे दिन काम और मेहनत करने की ऊर्जा प्रदान करता है। अगर एक अच्छी डिटॉक्स डाइट का सेवन किया जाए तो आप स्वस्थ रहेंगे नींद भी अच्छी आएगी और सारे दिन आप ऊर्जा से भरपूर भी महसूस करेंगे। अगर आपको लगता है कि डिटॉक्सिफिकेशन (Detoxification diet) के लिए सिर्फ जूस का सहारा लिया जा सकता है, तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। आप सब्जी, फलों, साबुत अनाज और प्रोटीन की सही मात्रा से भी अपने पूरे शरीर को डिटॉक्स कर सकते हैं। बस जरूरी है एक नियमित दिनचर्या, हेल्दी लाइफस्टाइल और डिटॉक्स डाइट की। आप निम्न पांच प्रकार के फूड्स को अपने ब्रेकफास्ट का हिस्सा बनाएं।

morning

ओटमील का नाश्ता (Oatmeal Diet is Good For Health)

जी हां अगर सुबह के नाश्ते में ये ओट्स खा लें, तो सोने पर सुहागा। क्योंकि ओट्स में अच्छी मात्रा में घुलनशील फाइबर होता है, जो आपके वजन को कम करता है और कोलेस्ट्रॉल घटाता है। शोध की मानें तो कार्बोहाइड्रेट से भरी ओटमील या अनाज आपके शरीर से अतिरिक्त फैट हटाने में तो मदद करता ही है साथ में ब्लड शुगर को भी कंट्रोल रखता है। जिसकी वजह से आसानी से फैट बर्न होता है और शरीर डिटॉक्स होता है।

इसे भी पढ़ेंः सुबह उठने के कितनी देर बाद नाश्‍ता करना चाहिए, जानिए क्‍या है ब्रेकफास्‍ट का सही टाइम

ब्रेकफास्ट डाइट ब्रोकली से करें डिटाक्स (Breakfast Diet Broccoli For Detoxification)

ब्रोकली और बादाम में बॉडी को डिटॉक्स करने के गुण होते हैं। ब्रोकली को उबालकर या हल्का सा फ्राई कर के आप बादाम के साथ सलाद बनाकर खा सकते हैं। ये नट ट्रिप्टोफेन से भरपूर होता है। जो दिमाग की याददाश्त को दुरुस्त करता है। अगर इस सलाद में आप लहसुन भी मिला लें तो आप अपना अतिरिक्त फैट(Detox diet to reduce fat) भी तेजी से कम कर सकते हैं, जिससे आपका मोटापा कम होगा।

morninghabits

गर्म नींबू पानी (Lemon Tea helps in Detoxification)

अगर आप रोज कॉफी या चाय पीते हैं, तो आप इसे तुरंत बंद कर दें। माना जाता है कि एक अच्छे दिन की शुरुआत भी अच्छी होनी चाहिए। इसके लिए एक बड़ा गिलास गर्म नींबू पानी पीने की आदत अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करें। खाली पेट पर एक गर्म नींबू पानी भी आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत कर शरीर को डिटॉक्स करता है। नींबू में विटामिन सी अधिक मात्रा में होता है। जिससे आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होती है।

सुपरफूड अलसी का सेवन (Flaxseeds helps in Detoxification)

अलसी को अंग्रेजी में फ्लैक्स सीड्स कहते हैं। इसे भिगोकर और दही के साथ खाया जा सकता है। सुबह के नाश्ते में इसे खाने से आपका डाईजेशन (For good digestion) भी सही रहता है और कब्ज की शिकायत भी दूर हो जाती है। अलसी दिल की बीमारी को भी रोकता है। इसमें मौजूद ओमेगा-3 शरीर के लिए वरदान है। इसका सेवन बैली फैट कम करता है।

इसे भी पढ़ेंः नाश्ते को दें एक हेल्दी ट्विस्ट, खाएं हाई फाइबर और विटामिन से भरपूर शकरकंद

ग्रीन टी से डिटॉक्स (Green Tea Is Good For Detoxification)

आज के समय में हर किसी को अपनी हेल्थ की परवाह है। इसलिए ज्यादातर लोग ग्रीन टी को चाय-कॉफी का अच्छा विकल्प समझते हैं। ग्रीन टी में भी कई मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर को लाभ पहुंचाते हैं, मेटाबॉलिज्म बढ़ाते हैं और बॉडी डिटॉक्स करते हैं। ग्रीन टी से डाईजेशन सही रहता है। क्योंकि यह आपके पाचन को उत्तेजित करता है और किडनी फंक्शन में सुधार करता है। जिस वजह से वजन नियंत्रित रहता है।

डिटॉक्स डाइट क्यों जरूरी है (Need Of Detox Diet)

डिटॉक्स करने वाले आहार शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं क्योंकि रोज के खाने-पीने से जो भी अनावश्यक तत्व शरीर में पहुंच जाते हैं, उन्हें बाहर निकालने में ये मदद करते हैं। शरीर लगातार डिटॉक्स होता रहता है तो पूरे शरीर का सिस्टम सही काम करता है और वजन तेजी से घटता है।

  • शराब, नशा, तम्बाकू के सेवन के आदत को छोड़ने की जरूरत है और अपनी मील में गर्म पानी, नींबू पानी, ग्रीन टी शामिल करें।
  • शरीर के लिए जितना जरूरी डिटॉक्स है, उतना जरूरी प्रोटीन भी है। तो आप दोनों की मात्रा को सन्तुलित रखें।
  • फल और सब्जियों में उचित मात्रा में फाइबर होता है। जो शरीर के लिए जरूरी है। इसके सेवन से आपको उचित मात्रा में डिटॉक्स भी मिलता है।

सुबह का नाश्ता सेहतमंद हो, इसका ख्याल भी हमें रखना होगा, क्योंकि बात हमारी हेल्थ से जुड़ी होती है, जिसमें लापरवाही किसी जोखिम से कम नहीं है। अपने नाश्ते में डिटॉक्स वाले फूड्स को शामिल करना स्वस्थ रहने के लिए अच्छा तरीका है।

Read More Articles On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer