मानसिक बीमारी की शुरुआत में दिखते हैं ये लक्षण, समय पर पहचान कर जरूर लें इलाज

मानसिक बीमारियों की शुरुआत में लक्षणों को समझकर सही कदम उठाने से आप आसानी से निजात पा सकते हैं, जानें मानसिक बीमारियों के लक्षण।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jul 09, 2022Updated at: Jul 09, 2022
मानसिक बीमारी की शुरुआत में दिखते हैं ये लक्षण, समय पर पहचान कर जरूर लें इलाज

Mental Illness Symptoms: तनाव भरी जीवनशैली के कारण आज के समय में दुनिया के लाखों लोग मानसिक बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। मानसिक बीमारियों के प्रति जागरूकता की कमी के कारण ज्यादातर लोग इन समस्याओं पर ध्यान नहीं देते हैं। तनाव, डिप्रेशन और चिंता जैसी समस्याओं से शुरू होकर यह बीमारियां अत्यंत गंभीर भी हो सकती हैं। कोरोना महामारी के बाद दुनियाभर में मानसिक बीमारी से पीड़ित मरीज बढ़े हैं। ऐसे में जरूरी है कि मानसिक बीमारियों के प्रति लोग जागरूक रहें और समय रहते मनोचिकित्सक की सलाह लें। मानसिक बीमारियों का शिकार होने पर कई ऐसे लक्षण हैं, जिनकी मदद से आप यह समझ सकते हैं कि इसकी शुरुआत हो चुकी है। आइए जानते हैं मानसिक बीमारियों के शुरूआती लक्षणों के बारे में।

क्या होती है मानसिक बीमारी? (What is Mental Illness in Hindi)

मानसिक रोग, कई तरह की मानसिक समस्याओं के कारण हो सकते हैं। इसकी वजह से इंसान की मनोदशा, व्यवहार और सोच पर काफी नकारात्मक असर पड़ता है। दिल्ली स्थिति मशहूर मनोचिकित्सक डॉ धर्मेंद्र के मुताबिक डिप्रेशन, चिंता, स्ट्रेस और स्किजोफ्रेनिया जैसी समस्याएं मानसिक बीमारी कहलाती हैं। इंसान की सामाजिक, आर्थिक और शारीरिक स्थिति के कारण इन समस्याओं की शुरुआत हो सकती है। जागरूकता की कमी और लोगों का इस पर ध्यान न देने की वजह से ये बीमारियां धीरे-धीरे गंभीर होने लगती हैं और मरीज के लक्षण भी बिगड़ने लगते हैं। मानसिक बीमारियों की वजह से इंसान का शारीरिक स्वास्थ्य और कामकाज गंभीर रूप से प्रभावित हो सकता है।

Mental Illness Early Symptoms

इसे भी पढ़ें: रिवार के साथ समय बिताने से बेहतर होता है मानसिक स्वास्थ्य, जानें इससे मिलने वाले 4 फायदे

मानसिक बीमारियों के लक्षण (Mental Illness Symptoms in Hindi) 

मानसिक बीमारियां कई तरह की होती हैं, इनके लक्षण भी बीमारी के हिसाब से अलग-अलग हो सकते हैं। मानसिक बीमारियों में बाइपोलर डिसआर्डर, डिमेंशिया (मनोभ्रंश), अल्जाइमर रोग, पार्किंसन, आटिज्म, डिस्लेक्सिया, एडीएचडी और डिप्रेशन (अवसाद) आदि शामिल हैं। मानसिक बीमारियों की शुरुआत में दिखने वाले कुछ कॉमन लक्षण इस तरह से हैं-

  • किसी भी काम में मन नहीं लगना
  • चिड़चिड़ापन और बेचैनी
  • नींद से जुड़ी परेशानियों की शुरुआत
  • वजन तेजी से बढ़ना या कम होना
  • ध्यान केंद्रित करने में परेशानी
  • इंसान की मनोदशा में बदलाव
  • शरीर में उर्जा की कमी
  • खानपान की आदतों में बदलाव
  • सिरदर्द, कमर दर्द और शरीर में लगातार दर्द
  • शराब या ड्रग्स का सेवन

लगभग सभी मानसिक बीमारियों की शुरुआत में मरीज में ये लक्षण प्रमुखता से देखे जा सकते हैं। मानसिक बीमारी से ग्रसित व्यक्ति को इलाज के साथ-साथ अपनों के सपोर्ट की भी जरूरत होती है। नियमित व्यायाम, योग का अभ्यास और हेल्दी डाइट लेने से आपको इन समस्याओं में फायदा मिलता है। अगर आपके किसी अपने में ये लक्षण दिखाई दे रहे हैं, तो सबसे पहले उसे एक्सपर्ट डॉक्टर को दिखाएं और इलाज के लिए प्रेरित करें।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer