तनाव से दूर रहने के लिए महिलाएं खुद को ऐसे रखें मोटिवेटेड

महिलाएं जीवन में आगे बढ़ने के लिए कुछ टिप्स को अपनाकर खुद को मोटिवेट रख सकती है ताकि तनाव से दूर रह सके। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jul 06, 2022Updated at: Jul 06, 2022
तनाव से दूर रहने के लिए महिलाएं खुद को ऐसे रखें मोटिवेटेड

जिंदगी में चुनौतियां और समस्याएं कभी खत्म नहीं होती है। वर्किंग वुमन हो या होम मेकर दोनों के लिए ही काम का दबाव बहुत अधिक होता है। ऐसे में रोजाना खुद को मोटिवेट रखने के लिए जरूरी है कि आप खुद को खुश रखें क्योंकि अगर आप अंदर से खुश नहीं होंगे, तो आपके लिए आगे बढ़ना और चुनौतियां से पार पाना मुश्किल हो सकता है। साथ ही लगातार बढ़ते रहना का साहस जुटा पाना भी काफी मुश्किल हो जाता है। कई महिलाएं काम के तनाव के कारण डिप्रेशन, चिड़चिड़ापन और नाराजगी बढ़ जाती है। फिर उन्हें किसी भी चीज से खुशी नहीं मिल पाती है। ऐसे में आप कुछ आसान टिप्स की मदद से खुद को मोटिवेटे रख सकते हैं। 

इन टिप्स की मदद से खुद को रखें मोटिवेटेड

1. अपने काम से प्यार कीजिए 

अपने जीवन के प्रति बेहतर महसूस करते हुए मोटिवेट होने का एक तरीका ये है कि आप अपने काम से प्यार करें। आप वर्किंग वुमेन हो या होम मेकर आपको अपने काम से प्यार करना चाहिए ताकि आगे बढ़ने का उत्साह बना रहे। जिस भी काम में आपका मन लगता है, उसे अपने लिए समय निकालकर जरूर करें। इससे आपको खुद से और अपने काम या पैशन से लगाव हो जाता है। 

motivated-women

2. खुद की बेहतर बनाएं

आप जो काम अच्छा लगता है, उसमें खुद को बेहतर बनाने की कोशिश कीजिए ताकि आप  अपने जीवन में  रोज नयी ऊंचाईयों को छुएं। आज जिस क्वालिटी के साथ आप काम को कर रहे हैं, उसे कल और बेहतर ढंग से करने की कोशिश करें ताकि आप मोटिवेटेड महसूस करें। अगर आपको पेंटिंग करना पसंद है, तो आप रोज अपनी कला में सुधार और अच्छा करने की कोशिश करें। 

3. कुछ नया ट्राई करने से घबराएं नहीं 

मोटिवेटेड रहने का एक तरीका यह भी है कि कुछ नया आज़माने से बिलकुल न हिचकें। आमतौर पर एक उम्र के बाद लोगों के लिए नयी चीजों को सीखना या जानना काफी कठिन लगता है। लेकिन अगर आप रोज कुछ नया सीखना चाहते हैं या करना चाहते हैं, तो आपको नयी-नयी चीजें सीखनी चाहिए। ये आपको खुशी देने के साथ अलग-अलग काम को बेहतर ढंग से करने के लिए भी प्रेरित करेगा, जिससे ज़िंदगी में पॉजिटिविटी बनी रहेगी। 

इसे भी पढे़ं- महिलाएं कैसे रखें अपनी मेंटल हेल्थ का ख्याल? कैसे पहचानें आपको स्ट्रेस या डिप्रेशन है? जानें डॉक्टर से

4. कड़वी बातों पर ध्यान दें

हमेशा आप हर किसी को खुश नहीं कर सकते हैं। समाज, परिवार या फिर पति की बातें सुनकर अगर आप हताश और निराश हो रही हैं, तो आपको उन बातों को अपने दिमाग से निकालकर अपनी खुशी के अनुसार चीजें करनी चाहिए। ऐसा करने से आपको जिंदगी खूबसूरत लगती है। यह आपको अंदर से खुश और मोटिवेटेड रखने में मदद करता है। 

motivated-women

5. आत्मनिर्भरता बनें

हम जब अपनी ज़िम्मेदारी खुद उठाते हैं या अपनी पहचान बनाते हैं, तो ये बात हमें खुशी के साथ आत्मविश्वास से भी भर देती है। एक महिला के लिए आर्थिक और सामाजिक रूप से आत्मनिर्भर बनना बेहद जरूरी है ताकि वह अपने सभी फैसले खुद ले सके। इससे भी आपको काफी मोटिवेशन मिलता है। 

(All Image Credit- Freepik)

Disclaimer