परिवार के साथ समय बिताने से बेहतर होता है मानसिक स्वास्थ्य, जानें इससे मिलने वाले 4 फायदे

Spending Time With Family Benefits: परिवार के साथ समय बिताना आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है, यह आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

 
Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: May 18, 2022Updated at: May 18, 2022
परिवार के साथ समय बिताने से बेहतर होता है मानसिक स्वास्थ्य, जानें इससे मिलने वाले 4 फायदे

हमारे जीवन में परिवार की अहम भूमिका होती है। सुख हो या दुख, परिवार का साथ सभी चीजों में जरूरी है। बुरे वक्त में परिवार आपको कठिनाइयों से लड़ने की हिम्मत देता है, साथ ही परिवार के साथ समय बिताने से रोजाना की थकान और तनाव कम होता है। यहां तक कि परिवार के साथ समय बिताना आपके मानसिक विकास में सहायता करता है। परिवार के बीच रहने और समय बिताने से व्यक्ति जीवन के कई अनुभव  सीखता है। साथ ही इससे आपसी रिश्तों में आपसी प्यार भी बना रहता है। लेकिन वर्तमान समय में व्यस्त जीवनशैली, काम का तनाव, मोबाईल और लैपटॉप जैसे चीजों ने परिवार के बीच समय बिताने के महत्व को कम कर दिया है। हम में से बहुत कम लोग ही परिवार के साथ समय बिता पाते हैं। लेकिन बुरे वक्त या मुश्किल परिस्थिति में हमेशा परिवार की ही याद आती है।

लेकिन हम में से ज्यादातर लोग यह नहीं जानते हैं कि परिवार के साथ समय बिताने से न सिर्फ हमारा मानसिक स्वास्थ्य बेहतर (How Spending Time With Family Improves Your Mental health In Hindi) होता है, बल्कि कई अन्य लाभ भी मिलते हैं। इस लेख में हम आपको परिवार के साथ समय बिताने से मिलने वाले फायदों के बारे में बता रहे हैं।

कैसे फायदेमंद है परिवार के साथ समय बिताना ? (Spending Time With Family Benefits In Hindi)

जब आप अपने परिवार के सभी लोग साथ में समय बिताते हैं तो इससे उनके रिश्ते बेहतर होते हैं, मजबूत बनते हैं और रिश्तों मे भरोसा बनता है। साथ ही अगर इससे लोगों के जीवन में संतुलन और खुशियां भी बनी रहती हैं। इससे एक दूसरे के प्रति सम्मान बढ़ता है, जीवन के अनुभवों को सीखने का मौका मिलता है। साथ जब आप अपने बच्चों के साथ परिवार में समय बिताते हैं तो इससे आपके बच्चों पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। उनका उत्साह बढ़ता है और मानसिक स्वास्थ्य का विकास भी होता है।

इसे भी पढें: हड्ड‍ियों को रखना है मजबूत और स्‍वस्‍थ तो अपनाएं हड्ड‍ियों के ल‍िए फायदेमंद ये 5 उपाय

परिवार में समय बिताने से मिलते हैं ये 6 फायदे (How Spending Time With Family Improves Your Mental health In Hindi)

1. टेंशन फ्री रहते हैं

जब आपके पास परिवार का साथ होता है, तो आपका आत्मविश्वास सांतवे आसमान पर पहुंच जाता है। आप परिवार के बीच हमेशा खुद को सुरक्षित महसूस करते हैं, क्योंकि आप जानते हैं कि आपका परिवार आपको कोई दिक्कत नहीं होने देगा। साथ ही बच्चे भी परिवार के साथ में ऐसा ही महसूस करते हैं और टेंशन फ्री रहते हैं।

2. बच्चों का बर्ताव सुधरता है

परिवार में समय बिताने की एक अच्छी बात यह है कि इससे आपके बच्चे भी काफी कुछ सीखते हैं। बच्चे परिवार में अधिक समय बिताते हैं तो इससे वे भी खुश रहते हैं और न ही किसी के साथ गलत व्यवहार करते हैं। बल्कि वे इसके बजाए परिवार की चीजों को नोटिस करते हैं, अच्छी-अच्छी बाते हैं सीखते हैं और गलत चीजों के संपर्क से दूर रहने की कोशिश करते हैं।

3. परिवार में रहकर बच्चों की बेहतर परवरिश करना सीखते हैं

परिवार के साथ समय बिताने से आपको परवरिश के बेहतर तरीके सीखने को मिलते हैं। आप अपने माता-पिता, भाई-बहन और उनके बच्चों के साथ समय बिताते हैं, देखते हैं और उनसे कई चीजें सीखते हैं। साथ ही आपके बच्चे भी सभी चीजों को नोटिस करते हैं और सीखते हैं। उन्हें आपसी मतभेदों, लड़ाई झगड़ों से निपटना सीखते हैं। वे आगे चलकर अच्छे पेरेंट्स बनते हैं।

इसे भी पढें: गर्मियों में फंक्शन या पार्टी अटेंड कर रहे हैं तो न करें 5 ये गलतियां, सेहत को हो सकते हैं नुकसान/a>

4. मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है

अध्ययनों में यह पाया गया है कि जो लोग अकेले अधिक समय बिताते हैं, या मोबाइल, लैपटॉप जैसे गैजेट्स से चिपके रहते हैं और परिवार से दूर रहते हैं, वे लोग तनाव, चिंता और डिप्रेशन जैसी समस्याओं का सामना अधिक करते हैं। वहीं इसके विपरीत परिवार के साथ समय बिताने से आपको इन समस्याओं से राहत मिलती है और मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer