गर्मियों में फंक्शन या पार्टी अटेंड कर रहे हैं तो न करें 5 ये गलतियां, सेहत को हो सकते हैं नुकसान

Things To Avoid In Party: गर्मियों के मौसम में पार्टी अटेंड कर रहे हैं तो कुछ बातों का रखें खास ख्याल, नहीं तो सेहत को हो सकते इससे गंभीर नुकसान।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: May 18, 2022Updated at: May 18, 2022
गर्मियों में फंक्शन या पार्टी अटेंड कर रहे हैं तो न करें 5 ये गलतियां, सेहत को हो सकते हैं नुकसान

गर्मियों के मौसम में लोगों को कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन दिनों डिहाइड्रेशन, पेट संबंधी समस्याएं और वायरल संक्रमण जैसी समस्याओं से लोग घिरे रहते हैं। इसलिए गर्मी के मौसम में अपने खानपान और जीवनशैली आदतों का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। गर्मियों के मौसम में लोग गर्म तापमान से बचने और शरीर को ठंडा रखने के लिए  तरह-तरह के नुस्खे आजमाते हैं। वहीं, कुछ लोग ठंडी जगहों पर घूमने का प्लान बनाते हैं। अक्सर देखा जाता है कि गर्मी के दिनों में लोग शादी-पार्टियां भी बहुत होती हैं साथ ही कई बार लोग गर्मी में चिल करने लिए भी पार्टी प्लान करते हैं। 

लेकिन क्या आप जानते हैं गर्मी के मौसम में पार्टियां अटेंड करना आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद नुकसानदायक साबित हो सकता है? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! गर्मियों स्वस्थ रहने के लिए बहुत सी चीजों का ध्यान रखना होता है, लेकिन पार्टी के दौरान हम कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जो हमारी सेहत को नुकसान पहुंचाती हैं। साथ ही गर्मियों में होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं को भी अधिक गंभीर बना देती हैं। इस लेख में हम आपको ऐसी 5 गलतियों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें गर्मियों में पार्टी के दौरान आपको करने से बचना चाहिए (Things To Avoid In Party During Summer In Hindi)।

गर्मियों पार्टी के दौरान किन गलतियों से बचना चाहिए? (Mistakes To Avoid In Party During Summer In Hindi)

1. पार्टी के दौरान तला-भुना और जंक फूड्स खाने से बचें

अक्सर हम में से ज्यादातर लोग जब किसी शादी-पार्टी या अन्य फंक्शन में जाते हैं तो तली-भुने चीजों का बहुत सेवन करते हैं, साथ ही जंक फूड्स खाते हैं। जिससे आपको अगले दिन पेट संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कब्ज, पेट में गैस और ब्लोटिंग जैसी समस्याएं बहुत आम हैं। साथ ही इनमें कैलोरी की मात्रा भी बहुत अधिक होती है, जो शरीर का स्वस्थ वजन बनाए रखने वाले लोगों के लिए बहुत नुकसानदायक है। इसके अलावा ये फूड्स कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को भी बढ़ाते हैं।

2. सोडा, कोला और अन्य कार्बोनेटेड ड्रिंक न पिएं

गर्मियों में पार्टी अटेंड करना कोई आसान काम नहीं है। गर्मियों में शरीर की एनर्जी बहुत कम हो जाती है साथ ही अधिक तापमान के चलते उन्हें बहुत अधिक गर्मी महसूस होती है। ऐसे में जब लोग गर्मी के मौसम में पार्टी या फंक्शन अटेंड करते हैं तो ठंडा और ऊर्जावान महसूस करने के लिए सोडा, कोला और अन्य कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन अधिक करते हैं। लेकिन वे ये नहीं जानते हैं कि ये न सिर्फ आपके पेट को नुकसान पहुंचाते हैं, बल्कि शरीर में डिहाइड्रेशन का कारण भी बनते हैं। क्योंकि इनमें ड्यूरेटिक प्रभाव होते हैं, जिससे जब आप इनका अधिक सेवन करते हैं तो आपको बार-बार टॉयलेट जाना पड़ता है और शरीर में पानी की कमी होती है। इससे कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।

इसे भी पढें: क्या मोटापे की वजह से हो सकता है अस्थमा? डॉक्टर से जानें अस्थमा और मोटापे में संबंध

3. त्वचा पर बहुत अधिक मेकअप लगाने से बचें

गर्मी के मौसम में त्वचा पर बहुत अधिक पसीना आता है, जो त्वचा को चिपचिपा और ऑयली बनाता है। ऐसे में त्वचा पर ज्यादा मेकअप अप्लाई करने से बचें। क्योंकि पसीने के कारण न सिर्फ आपका  मेकअप खराब होता है, बल्कि त्वचा संबंधी समस्याएं भी होती हैं। गर्मियों में मेकअप के बाद त्वचा में खुजली, चकत्ते और दाग-धब्बों जैसी समस्याएं बहुत आम हैं। इसलिए बेहतर है कि आप हल्का मेकअप करें।

4. बहुत ज्यादा खाने से बचें

जब भी कोई पार्टी होती है तो लोग स्वाद और तरह-तरह की फूड आइटम को ट्राई करने के चक्कर में जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं। ऐसा करना बाद में आपको कष्ट देगा। इससे आपका पाचन खराब होगा, पेट संबंधी समस्याएं होंगी, वजन बढ़ेगा और कई अन्य रोगों का जोखिम भी बढ़ेगा। इसलिए बेहतर है कि भूख के अनुसार सीमित मात्रा में ही भोजन करें।

इसे भी पढें: आंखों के ल‍िए कि‍तने फायदेमंद होते हैं नाइट ड्राइव ग्‍लासेज? जानें एक्‍सपर्ट से

5. शराब का सेवन भूलकर भी न करें

गर्मी में चिल करने के लिए लोग शराब का सेवन करते हैं। लेकिन गर्मियों में शराब पीने से ब्लड प्रेशर बढ़ता है, जो हृदय रोगों के जोखिम को बढ़ाता है। साथ ही इसमें भी ड्यूरेटिक प्रभाव होते हैं जिससे आपको बार-बार टॉयलेट जाना पड़ता है। यह शरीर में डिहाइड्रेशन का कारण बनता है। सिर्फ इतना ही नहीं शराब पीने के बाद आपके शरीर का तापमान भी बढ़ जाता है।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer