आंखों के ल‍िए कि‍तने फायदेमंद होते हैं नाइट ड्राइव ग्‍लासेज? जानें एक्‍सपर्ट से

रात में ड्राइव के दौरान नाइट ड्राइव‍िंग ग्‍लासेज की जरूरत होती है, जानते हैं इसके इस्‍तेमाल के फायदे और नुकसान 

 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 15, 2022Updated at: May 15, 2022
आंखों के ल‍िए कि‍तने फायदेमंद होते हैं नाइट ड्राइव ग्‍लासेज? जानें एक्‍सपर्ट से

कई लोगों को रात में ड्राइव करने में परेशानी होती है ज‍िसकी वजह है सामने से आने वाली रौशनी ज‍िससे आंखें चौंध‍िया जाती हैंं और व‍िजन ब्‍लर हो जाता है ज‍िसके कारण रात में कुछ भी नजर नहीं आता और कई बार लोग एक्‍सीडेंट का श‍िकार हो जाते हैं। अगर आपको भी ऐसी समस्‍या है तो आप नाइट ड्राइव‍िंग ग्‍लासेज का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। नाइट ड्राइव‍िंग ग्‍लासेज एक्‍सट्रा लाइट को काटकर व‍िजन बनाने का काम करते हैं। ये ग्‍लासेज आपकी आंख के नंबर या व‍िजन के मुताबिक भी बन सकता है। इस लेख में हम नाइट ड्राइव‍िंग ग्‍लासेज के फायदे और नुकसान के बारे में जानेंगे।  

eye vision

नाइट ड्राइविंग ग्‍लासेज क्‍या होते हैं? (Night driving glasses) 

नाइट ड्राइविंग ग्‍लासेज, नीली रौशनी को छानकर अलग करने का काम करते हैं। नीली रौशनी हमारी आंखों में तनाव बनाती है।  पुराने समय में नाइट लेंस की शुरूआत जंगलों में शूट‍िंग ग्‍लास के तोर पर की गई थी ताक‍ि शिकारियों को जानवर या पक्षी को देखने में म‍दद म‍िले।रात के चश्‍मे हमारी आंख में रौशनी को कम करके विजिबिलिटी कम कर देते हैं, अब आप सोच रहे होंगे क‍ि विजिबिलिटी कम होने पर ड्राइव करते समय द‍िखाई कैसे देगा, दरअसल नाइट ग्‍लासेज सामने से आने वाली रौशनी को कम करने के ल‍िए खासतौर पर पहने जाते हैं ताक‍ि सामने से आ रही लाइट से आंखें चौंध‍िया न जाएं।

इसे भी पढ़ें- खाली पेट अनार का जूस पीने से मिलते है कई फायदे, जानें सेवन का तरीका

नाइट ड्राइव‍िंंग ग्‍लासेज के इस्‍तेमाल के फायदे (Night driving glasses benefits) 

  • नाइट ड्राइव‍िंग ग्‍लासेज की मदद से नीली रौशनी को कम करने में मदद म‍िलती है। नाइट ड्राइव‍िंग ग्‍लासेज में पीला लेंस मौजूद होता है। 
  • रात के समय चश्‍मे आपको पीले के अलावा अन्‍य रंगों में भी देखने को म‍िलते हैं।
  • नाइट ड्राइव‍िंग ग्‍लासेज आंखों में तेज रौशनी के र‍िफ्लेक्‍शन को कम करता है और हमारी आंखों मं तनाव को भी घटाता है।  
  • नाठट ड्राइव‍िंग ग्‍लासेज की मदद से आप तेज रौशनी में भी स्‍पष्‍ट देख पाते हैं। 

नाइट ड्राइव‍िंंग ग्‍लासेज के नुकसान (Night driving glasses side effects)

eye vision tips in hindi

  • रात के चश्‍मे, रौशनी को ब्‍लाॅक करते हैं ज‍िससे अंधरे और ड‍िम लाइट में देखने से परेशानी होती है।
  • आप हर द‍िन इन चश्‍मों का इस्‍तेमाल नहीं कर सकते या ज‍िस जगह अंधेरा ज्‍यादा है वहां नाइट ग्‍लासेज का इस्‍तेमाल न करें, इससे एक्‍सीडेंट होने की आशंका बढ़ सकती है। 
  • ड्राइव‍िंग के दौरान सामने से आ रही लाइट या गाड़ी को देखने के ल‍िए आपको रौशनी की जरूरत होती है पर नाइट ग्‍लासेज रौशनी को कम करते हैं ज‍िससे व‍िजब‍िल‍िटी घट जाती है।  
  • कई र‍िसर्च में ये भी कहा गया है क‍ि नाइट ड्राइव‍िंग ग्‍लासेज पैदल चलने वालों की मदद नहीं करता, ये केवल ड्राइवर्स के ल‍िए फायदेमंद माना जाता है।    
  • ज‍िन लोगों को आंखों की गंभीर समस्‍याएं होती हैं उन्‍हें डॉक्‍टर नाइट ग्‍लासेज लगाने की सलाह नहीं देते। 

इसे भी पढ़ें- हींग से महिलाओं की ये 5 समस्याएं होंगी दूर, रोजाना ऐसे करें सेवन  

नाइट‍ व‍िजन मे सुधार के ट‍िप्‍स (How to improve night vision)

  • कई लोगों को नाइट व‍िजन की समस्‍या होती है। नाइट व‍िजन खराब होने के कारण लोगों को गाड़ी चलाने में द‍िक्‍क्‍त होती है।
  • अगर आपको रतौंधी यानी नाइट ब्लाइंडनेस की समस्‍या है तो आपको जरूरी व‍िटाम‍िन का सेवन करना चाह‍िए और डॉक्‍टर से समय-समय पर जांच करवानी चाह‍िए।  
  • नाइट व‍िजन में सुधार के ल‍िए आपको चश्‍मे को क्‍लीन करके पहनना चाह‍िए, कई बार गंदे चश्‍मे के कारण भी आंखों की रौशनी कमजोर हो जाती है इसल‍िए आंखों के साथ  चश्‍मे की सफाई भी जरूरी है। 
  • आपको आंखों की रौशनी को अच्‍छा रखने के ल‍िए व‍िटाम‍िन ए, व‍िटाम‍िन ई, व‍िटाम‍िन सी, व‍िटाम‍िन बी6, बी9, बी12, ओमेगा 3, न‍ियास‍िन आद‍ि का सेवन करना चाह‍िए।   

अगर आप हाईवे पर ड्राइव कर रहे हैं या ऐसी जगह ड्राइव कर रहे हैं जहां रौशनी ज्‍यादा है तो आप नाइट ग्‍लासेज का इस्‍तेमाल कर सकते हैं, पर अंधेरे की स्‍थ‍ित‍ि में नाइट ग्‍लासेज न लगाएं इससे व‍िज‍िब‍िल‍िटी कम हो सकती है। 

Disclaimer