कम नींद लेने के कारण भी झड़ने लगते हैं बाल, जानें अच्छी नींद के लिए आसान उपाय

अगर आपके बाल झड़ते हैं तो इसका एक कारण नींद की कमी भी हो सकता है। जानें अच्छी नींद लाने के लिए क्या कर सकते हैं आप।

Monika Agarwal
विविधWritten by: Monika AgarwalPublished at: May 15, 2022Updated at: May 15, 2022
कम नींद लेने के कारण भी झड़ने लगते हैं बाल, जानें अच्छी नींद के लिए आसान उपाय

नींद कम लेने से हमारे बालों के फॉलिकल्स कमजोर हो जाते हैं जिससे हमारे बाल झड़ने (Hair Fall)शुरू हो जाते हैं। हार्ट अटैक, हाई ब्लड प्रेशर और शुगर जैसी खतरनाक बीमारियां भी हमारे कम मात्रा में सोने का कारण बन सकती हैं। इन सब के अलावा चिंता करने से भी हमारे बाल झड़ना शुरू हो सकते हैं। सेलिब्रिटी हेयर स्टाइलिस्ट प्रियंका बोरकर के मुताबिक हेयर फॉल का मुख्य कारण स्ट्रेस ही होता है। हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए नींद ज़रूरी है। हमें रोजाना 7 से 8 घंटे के लिए आरामदायक नींद लेनी चाहिए। अच्छी नींद हमारे शरीर को दिमागी तनाव से दूर रखने में भी मदद करती है। जब नींद पूरी नहीं होगी तो दिमाग थका रहेगा और चिड़चिड़ापन व स्ट्रेस बढ़ने लगता है। 

बाल झड़ना और अच्छी नींद किस प्रकार एक दूसरे से जुड़े हुए हैं (How Hair Fall And Good Sleep Are Related)

पूरी नींद न मिलना हमारे शरीर के स्वास्थ के लिए अच्छा नहीं है होता। नींद जितनी कम होगी शरीर में बीमारियां और खराब स्थिति उतनी ही ज्यादा बढ़ती नजर आएगी।  नींद की कमी की वजह से हमारे बाल पतले और कमजोर होने लगते है। इसलिए बालों को झड़ने से रोकने के लिए केवल अच्छा खाना ही पर्याप्त नहीं होता बल्कि आरामदायक नींद भी बहुत जरुरी है। नींद की कमी होने से हमारे शरीर का विकास करने वाले हार्मोन्स प्रभावित होते हैं और हार्मोनल इंबैलेंस भी देखने को मिल सकता है। नींद की कमी ह्यूमन विकास को एक तरह से रोक देती है,जिससे हमारे बालों में पतलापन देखने को मिलता है और हमारे बाल झड़ने लग जाते है। सात से आठ घंटे की नींद हमारे शरीर के तनाव को कम करती है और बालों को झड़ने से रोकने के लिए मदद करती है।

hair fall and lack of sleep

नींद मे सुधार लाने के लिए कुछ लाभकारी टिप्स

अपने कमरे में अंधेरा रखें (Keep Your Room Dark)

आप अपने कमरे में अधेरे को बनाए रखें क्योंकि बहुत सी स्टडीज में भी यह सामने आ चुका है कि अंधेरा मेलाटोनिन हार्मोन को बनाने में मदद करता है जो कि हमारी नींद के लिए बहुत जरुरी है। अपनी नींद में सुधार करने के लिए आप आई मास्क का प्रयोग भी कर सकते हैं, ताकि किसी तरह की बाहरी रोशनी आपकी आंखों में न चुभे।

इसे भी पढ़ें- बाल पतले किन कारणों से होते हैं? जानें इन्हें मजबूत और घना बनाने के आसान उपाय

शांति बनाए रखें (Keep Calm)

अच्छी नींद के लिए आपको शांत माहौल की जरूरत होती है जिससे सोना आसान हो जाता है। अपने कमरे में शांत माहौल बनाने के लिए आप अपने कमरे का दरवाजा बंद कर सकते हैं, ताकि बाहर का शोर शराबा आपके कानों तक न पहुंचे  और आपको अच्छी आने में मदद मिले।

अच्छी बेडिंग का इंतजाम करें (Make Good Bedding)

अच्छी प्रकार की नींद लेने के लिए आपके पास अच्छा बिस्तर और तकिया होना भी जरूरी है, ताकि आपको लेटते ही काफी आरामदयक महसूस हो सके और आप आंख बंद करते ही सो सकें।

lack of sleep

न पिएं शराब (Avoid Alcohol)

हमें सोने से पहले शराब नही पीनी चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से कुछ समय के लिए तो नींद आ सकती है। लेकिन बाद में काफी बेचैनी महसूस होगी। इसलिए  सोने से पहले शराब नही पीनी चाहिए। सोने के दो से तीन घंटे पहले खाना खा लेना चाहिए।

इसे भी पढ़ें- क्या हैं 'नींद की कमी' के 6 कारण? जान लें लक्षण और उपचार

शरीर को एक्टिव रखें (Keep The Body Active)

अपने जीवन को चिंता से मुक्त रखने और अपने मन और दिमाग को शांत करने के लिए हर रोज योग और व्यायाम करें और अच्छी नींद लें क्योंकि ज्यादा चिंता करने से हमारी नींद पर प्रभाव पड़ता है।

नींद की कमी से हमारे दिमाग में तनाव (चिंता) हार्मोन बढ़ता है और हमारे बाल झड़ने लग जाते हैं। यह हमारे शरीर के स्वास्थ के लिए अच्छा नहीं है। ऊपर दी गई कुछ बातो को हम अपने जीवन मे अपनाकर अच्छी नींद ले सकते हैं और हमारे बालों को कमजोर होने से बचा सकते हैं। यदि फिर भी बाल झड़ना बंद नहीं होते तो एक्सपर्ट की सलाह लें।

Disclaimer