Expert

सेहत के लिए जरूरी है मजबूत पाचनतंत्र, जानें पाचन को बेहतर बनाने के लिए क्या करें और क्या नहीं

संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए आपके पेट का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है, जानें पाचन को बेहतर बनाने के लिए क्या करें और क्या नहीं।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: May 14, 2022Updated at: May 14, 2022
सेहत के लिए जरूरी है मजबूत पाचनतंत्र, जानें पाचन को बेहतर बनाने के लिए क्या करें और क्या नहीं

अपने संपूर्ण स्वास्थ्य की भलाई के लिए पेट को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है। पेट को स्वस्थ रखने की जब बात आती है तो इसके लिए आपके पाचन तंत्र का ठीक तरह से काम करना बहुत जरूरी होता है। आप जो कुछ भी खाते हैं या पीते हैं वह आपके शरीर में कैसे पचता है और उसमें मौजूद पोषक तत्व कैसे आपके शरीर में अवशोषित होते हैं यह आपके पाचन तंत्र पर निर्भर करता है। इसलिए सेहतमंद रहने के लिए का मजबूत होना बहुत जरूरी है। लेकिन हम रोजाना कई ऐसे काम या गलतियां करते हैं, जो हमारे पाचन तंत्र में गड़बड़ का कारण बनते हैं। इसलिए इनमें सुधार करना बहुत जरूरी है। बेहतर पाचन के लिए आपको अपने खानपान से लेकर जीवनशैली आदतों तक, कई चीजों का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। इस लेख में हम आपको बता रहे हैं पाचन को बेहतर बनाने के लिए आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं।

पाचन को बेहतर बनाने के लिए क्या करें और क्या नहीं (Does And Dont For Good Digestive Health In Hindi)

1. सुबह चाय या कॉफी न पिएं

अपने दिन की शुरुआत चाय या कॉफी से न करें क्योंकि इससे पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं जैसे एसिडिटी। अगर कोई व्यक्ति पहले से ही कब्ज या पेट में गैस जैसी समस्याओं का सामना कर रहा है तो ऐसे में चाय या कॉफी पीने से उनकी स्थिति और बदतर हो सकती है। इसके बजाए आप अपने दिन की शुरुआत भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स और बीजों से कर सकते हैं।

2. भोजन के बीच लंबा गैप न रखें

भोजन के बीच लंबा गैप रखने से आपके पाचन तंत्र धीमी गति से काम करता है, और आपका मेटाबॉलिज्म भी धीमा हो जाता है। जिससे आपका पाचन ठीक से काम नहीं करता है। इसलिए दो मील भोजन के बीच में लंबा गैप न रखें। इसके बजाए आप अपने मुख्य भोजन या मील के बीच में कम से कम 2 छोटी-छोटी मील ले सकते हैं। इससे मेटाबॉलिज्म और पाचन को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।

इसे भी पढें: पसीने से भीगे कपड़े देर तक पहनने से हो सकता है इंफेक्शन, जानें बचाव के उपाय

3. भोजन के साथ और तुरंत बाद पानी न पिएं

भोजन को पचाने के लिए आपकी पाचन तंत्र में पर्याप्त गर्मी या पाचन अग्नि को बनाए रखना महत्वपूर्ण है। जब  आप भोजन के साथ-साथ या तुरंत बाद पानी पीते हैं इससे आपका भोजन सीधा नीचे चला जाता है, और इससे आपकी पाचन अग्नि भी प्रभावित होती है। जिससे भोजन को पचाने में दिक्कत होती है। इसलिए कोशिश करें कि भोजन के साथ या बाद में पानी न पिएं। आपके खाना खाने से 30 मिनट पहले और बाद में पानी का सेवन करना चाहिए।

4. फलों के जूस की बजाए साबुत फल खाएं

फलों के जूस में सिर्फ फलों का रस होता है, लेकिन जूस निकालते समय फलों से उनका गूदा या पल्प अलग हो जाता है, जिनमें फाइबर मौजूद होता है। इससे आपको फल का पूरा लाभ नहीं मिल पाता है। इसलिए आपको फलों के जूस की बजाए साबुत और ताजे फलों का सेवन करना चाहिए। हालांकि, आप स्मूदीज का सेवन कर सकते हैं।

5.  खाना खाने के तुरंत बाद न लेटें

खाना खाने के बाद आपको तुरंत लेटना नहीं चाहिए। इससे भोजन को पचाने में दिक्कत होती है, साथ आपके शरीर का वजन बढ़ता है। आपको खाना खाने के बाद बाद 15-20 मिनट पैदल जरूर चलना चाहिए।

6. रिफाइंड और प्रोसेस्ड फूड का सेवन न करें

रिफाइंड और प्रोसेस्ड फूड सेहत के लिए बहुत हानिकारक होते हैं यह आपके पाचन तंत्र में गड़बड़ का कारण बनते हैं। साथ ही कई अन्य रोगों के जोखिम को भी बढ़ाते हैं। इनके बजाए आपको अपने भोजन में प्रोबायोटिक्स जैसे कि किण्वित खाद्य पदार्थ या फर्मेंटेड फूड्स, दही, छाछ आदि को शामिल करना चाहिए।

इसे भी पढें: ब्लड की पीएच वैल्यू कितनी होनी चाहिए? जानें इसके कम-ज्यादा होने से सेहत पर पड़ने वाले प्रभाव

7. सोडा और कोला पीने से बचें

गर्मियों में सोडा और कोला जैसे एयरेटेड ड्रिंक्स न पिएं। यह आपके पेट में गड़बड़ का कारण बनती हैं, साथ ही इनमें चीनी की मात्रा बहुत अधिक होती है जो आपके शरीर में अतिरिक्त वजन और चर्बी का कारण बनती है। इसके बजाए प्राकृतिक मसालों से बने ड्रिंक्स का सेवन करें जैसे जीरा के साथ छाछ, पुदीना के साथ चूने का पानी आदि।

All Image Source: Freepik

Disclaimer