इन 5 फूड्स को ज्यादा खाने से खराब हो सकती है आपकी स्किन की क्वालिटी, डायटीशियन से जानें कारण

 स्किन को हेल्दी रखने के लिए कुछ चीजों का सीमित मात्रा में सेवन करना चाहिए। इन 5 चीजों का ज्यादा सेवन से बचें।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Mar 22, 2021 14:25 IST
इन 5 फूड्स को ज्यादा खाने से खराब हो सकती है आपकी स्किन की क्वालिटी, डायटीशियन से जानें कारण

हम अपनी दिनचर्या में कई चीजों का सेवन करते हैं, इनमें से कुछ हमारी सेहत और त्वचा के लिए फायदेमंद होती हैं। लेकिन कुछ चीजों के ज्यादा सेवन करने से स्किन को नुकसान भी पहुंचता है। ऐसे में आपको अपने खानपान पर बहुत ध्यान देने की जरूरत होती है। अपने अच्छे लाइफस्टाइल और खानपान से ही हम खुद को सेहतमंद और खूबसूरत बनाकर रख सकते हैं। हमेशा पोषक तत्वों से भरपूर भोजन ही आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। इससे स्किन में पिंपल्स, एक्ने, पिगमेंटेशन और रिंकल्स की समस्या कम ही देखने को मिलती है। आप अपनी स्किन को हेल्दी रखने के लिए कई तरह के डाइट प्लान (Diet plan) भी फॉलो करते होंगे, लेकिन अगर आप सचमुच अपनी त्वचा को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो आपको कुछ चीजों के ज्यादा सेवन से भी बचना चाहिए। स्किन को हेल्दी रखने के लिए आपको गर्म, प्रोसेस्ड, कार्बोहाइड्रेट और ट्रांसफैट का सीमित सेवन करना चाहिए। अगर आप इन चीजों का कम सेवन करेंगे तो आपको त्वचा संबंधी रोग नहीं होंगे। आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा से जानें सेहतमंद त्वचा के लिए किन चीजों का ज्यादा सेवन करने से बचना चाहिए।

रेड मीट (Red meat)

red meat is not good for skin

स्किन को हेल्दी रखने के लिए रेड मीट का सेवन कम करना चाहिए, क्योंकि इसमें सैचुरेटेड फैट (Saturated fat) और कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) बहुत ज्यादा होता है, जो स्किन के लिए नुकसानदायक होती हैं। इसके साथ ही रेड मीट की तासीर बहुत गर्म होती है, जिसके सेवन से पित्त बढ़ जाता है और शरीर में कई तरह के त्वचा संबंधी रोग होने लगते हैं। इसके ज्यादा सेवन से चेहरे पर रेडनेस (Redness), खुजली (Itching) और एक्ने (Acne) की समस्या होने लगती हैं। हमारे शरीर में कोलेजन (Collagen) नामक एक पदार्थ होता है, जो स्किन को जोड़कर रखता है। शरीर में जितना अच्छा कोलेजन प्रोटीन होता है, स्किन उतनी ही शाइनी होती है और रेड मीट के सेवन से इंफ्लामेशन (Inflammation) हो जाता है। इंफ्लामेशन कोलेजन को कमजोर करता है, जिससे स्किन डल लग सकती है। इसलिए आपको इसका सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए। आप 15 दिन में एक बार इसका सेवन कर सकते हैं। 

प्रोसेस्ड फूड (Processed Food)

प्रोसेस्ड फूड स्किन के साथ ही सेहत के लिए भी हानिकारक हो सकते हैं। इसमें किसी तरह का कोई पोषक तत्व (Nutrients) नहीं पाया जाता है। प्रोसेस्ड फूड की पैकेजिंग में नाइट्रोजन (Nitrogen) होता है, जिसे स्किन के लिए बेहद खराब माना जाता है। साथ ही इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में नमक, कैमिकल और कार्बोहाइड्रेट होता है, जिससे स्किन खराब होने लगती है। इसके अलावा प्रोसेस्ड फूड बनाने के लिए वनस्पति घी का इस्तेमाल किया जाता है और इसमें हाई ट्रांसफैट पाया जाता है, जिससे स्किन पर कई तरह के रिएक्शन होने लगते हैं। चिप्स, नमकीन, बिस्किट, केक, कुकीज आदि को प्रोसेस्ड फूड कहते हैं। इन्हें आसानी से डायजेस्ट नहीं किया जा सकता है, जो बॉडी में टॉक्सिन बनकर रह जाते हैं और त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। 

इसे भी पढ़ें - हफ्ते में 2 बार चिकन, रेड और प्रोसेस्ड मीट का सेवन आपको बना सकता है ह्रदय रोग का शिकार, पढ़ें डॉक्टर की राय

शुगर प्रोडक्ट (Sugar Product)

ज्यादा मीठा खाना स्किन के लिए हानिकारक हो सकता है। इसके सेवन से स्किन डैमेज हो सकती है और उम्रदराज दिख सकती है। मीठे का सेवन कभी-कभी किया जाना ठीक है, लेकिन बहुत ज्यादा मात्रा में मीठा खाने से स्किन को काफी नुकसान हो सकता है। चीनी से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है, जो इंसुलिन हार्मोन को डैमेज कर देता है। इससे स्किन खराब हो जाती है, स्किन पर एक्ने (Acne), पिंपल्स (Pimples) और पिंगमेंटेशन (Pigmentation) हो जाते हैं। इंसुलिन के डैमेज होने से शरीर में जलन बढ़ जाती है, जिससे त्वचा संबंधी रोग होने लगते हैं। अगर आप हमेशा जवां बने रहना चाहते हैं, तो शुगर प्रोडक्ट को अपने भोजन से कम कर दें। 

नमक और सोडियम (Salt and Sodium)

salt is not good for skin

अगर आप अपने खाने में ज्यादा मात्रा में नमक का सेवन करते हैं, तो इसे कम कर दें। क्योंकि इसके ज्यादा सेवन से आपकी त्वचा खराब हो सकती है। बहुत नमक खाने से बॉडी में डिहाइड्रेशन (पानी का कमी) हो जाता है, जिससे स्किन में रिंकल्स नजर आते हैं और स्किन एकदम डल दिखती है। इसलिए आप सीमित मात्रा में नमक का सेवन करें। अपने भोजन में ज्यादा मिर्च-मसाले के सेवन से भी आपको बचना चाहिए।

कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate)

जरूरत से ज्यादा कार्बोहाइड्रेट का सेवन करने से भी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। जबकि कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर के जरूरी तत्वों में से एक है, लेकिन फिर भी इसका सीमित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए। रिफाइंड व्हाइट शुगर, चावल, मैगी, पास्ता और मैदा में कार्ब्स होते हैं, जो स्किन को नुकसान पहुचाते हैं। इन्हें भी डायजेस्ट करना आसान नहीं होता है, जो शरीर में टॉक्सिन बनाते हैं और स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं। इसके ज्यादा सेवन से चेहरे पर पिंपल्स, एक्ने जैसी समस्याएं होने लगती हैं। 

इसे भी पढ़ें - जरूरत से ज्यादा कार्बोहाइड्रेट खाने पर शरीर देता है ये 5 संकेत, इशारा समझें और कम करें खाने में कार्ब्स

खूबसूरत और चमकदार त्वचा पाने के लिए अच्छा खानपान होना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप खूब पानी पिएं। साथ ही फलों और सब्जियों को भी अपनी डाइट में शामिल करें और ऊपर बताई गई चीजों का सेवन कम कर दें। इससे आपकी त्वचा हमेशा खूबसूरत रहेगी और आपको त्वचा संबंधी रोग नहीं होंगे। 

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer