जरूरत से ज्यादा कार्बोहाइड्रेट खाने पर शरीर देता है ये 5 संकेत, इशारा समझें और कम करें खाने में कार्ब्स

खाना खाने के बाद शरीर में ये 5 संकेत दिखें, तो समझ लें कि आपके खाने में कार्बोहाइड्रेट ज्यादा था। ज्यादा कार्ब्स कई गंभीर बीमारियों का कारण बनते हैं।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavUpdated at: Jun 03, 2020 12:52 IST
जरूरत से ज्यादा कार्बोहाइड्रेट खाने पर शरीर देता है ये 5 संकेत, इशारा समझें और कम करें खाने में कार्ब्स

कार्बोहाइड्रेट्स यानी कार्ब्स हमारे हमारे शरीर में एनर्जी का एक प्रमुख स्रोत हैं। यही कारण है कि हेल्दी और बैलेंस्ड डाइट में कार्बोहाइड्रेट को भी स्थान दिया गया है। ये कार्ब्स शरीर में टिशूज और सेल्स के साथ-साथ मसल्स बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। लेकिन शरीर की जरूरत से अधिक कार्बोहाइड्रेट का सेवन करने से कई तरह के नकारात्मक प्रभाव भी देखने को मिलते हैं। ज्यादा कार्ब्स खाने से मोटापा होता है, कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है, पाचन की समस्याएं शुरू हो जाती हैं। कुछ लोगों को कार्ब्स के कारण मुंहासे निकलने की भी समस्या होती है। इसके अलावा लंबे समय ये कार्ब्स आपको कई गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकते हैं, जिनमें डायबिटीज, हार्ट अटैक, हाई ब्लड प्रेशर आदि शामिल हैं।

इसलिए आपको लिए ये जानना जरूरी है कि आप कार्ब्स ज्यादा खा रहे हैं या कम। हम आपको बता ज्यादा कार्बोहाइड्रेट खाने पर शरीर में दिखने वाले 5 खास संकेत, जिन्हें पहचानकर आप अपनी डाइट में कार्ब्स की मात्रा घटा सकते हैं, ताकि आप गंभीर बीमारियों से बच जाएं।

carbs foods

हर समय थकान रहना

अगर खाना खाने के थोड़ी देर बाद ही आपको नींद आने लगती है और आंखें झपकने लगती हैं, तो ये खाने में ज्यादा कार्ब्स खाने का परिणाम हो सकता है। दरअसल कार्बोहाइड्रेट्स शरीर में जाकर ब्लड शुगर लेवल बढ़ा देते हैं, जिससे शरीर में अचानक से एनर्जी की कमी आ जाती है और शरीर थकान महसूस करने लगता है। इसलिए अगर आपको एनर्जी से भरपूर रहना है, तो खाने में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा सीमित रखें।

इसे भी पढ़ें: हेल्दी लगने वाले ये 15 आहार तुरंत बढ़ा देते हैं ब्लड शुगर, डायबिटीज रोगियों के अलावा स्वस्थ लोग भी रहें सावधान

हर समय प्यास महसूस होना

प्यास लगना शरीर की एक सामान्य प्रक्रिया है। लेकिन अगर आपको किसी दिन बहुत ज्यादा प्यास लग रही है, तो इसका अर्थ है कि आपने कार्ब्स का ज्यादा सेवन कर लिया है। कार्ब्स खाने पर ज्यादा प्यास लगने का कारण भी यही है कि आपके शरीर में ब्लड शुगर का लेवल बढ़ जाता है। दरअसल जब खून में शुगर बढ़ता है, तो शरीर पानी की डिमांड करता है, ताकि वो पानी की मदद से शुगर को मॉइश्चराइज करके पेशाब के रास्ते से बाहर निकाल सके। यही कारण है कि कार्ब्स खाने के बाद आपको पेशाब भी ज्यादा लगती है।

पेट खराब होना

कार्बोहाइड्रेट्स के ज्यादा सेवन से पेट की गड़बड़ी आम बात है। इसका कारण यह है कि ज्यादा कार्बोहाइड्रेट वाले फूड्स में आमतौर पर फाइबर कम होता है और प्रॉसेस्ड कार्ब्स में तो कोई पोषक तत्व भी नहीं होते हैं। इसलिए अधिक मात्रा में इनका सेवन करने से कब्ज, बदहजमी, पेट दर्द, अपच आदि की समस्या हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: इन 5 समय पर हाई कार्ब्स वाले आहार खाने से बढ़ता है मोटापा, स्लिम होना है तो रहें सावधान

जल्दी भूख लगना और ज्याद खाना

कार्बोहाइड्रेट वाले फूड्स आपकी भूख को देर तक शांत नहीं रख पाते हैं क्योंकि ये बहुत जल्दी पच जाते हैं। जबकि फाइबर और प्रोटीन वाले आहार देर से पचते हैं इसलिए ये देर तक पेट को भरा रखते हैं। यही कारण है कि आलू, चावल आदि खाने पर आपको जल्दी भूख लग जाती है। अगर आपने डाइट में ज्यादा कार्ब्स खा लिए हैं, तो आपको ऐसा महसूस होगा जैसे कि आपकी भूख शांत नहीं हुई है और आप और ज्यादा खाना चाहते हैं। रिफाइंड कार्ब्स जैसे- व्हाइट ब्रेड में कोई फाइबर और पोषक तत्व नहीं होते, इनमें सिर्फ कैलोरीज होती हैं। यही कारण है कि ये बहुत जल्दी शुगर में बदल जाते हैं।

carbohydrate and diet

बार-बार मीठा खाने की इच्छा

कार्बोहाइड्रेट्स वाले बहुत सारे आहार प्रॉसेस्ड होते हैं और इन्हें स्वादिष्ट बनाने के लिए ढेर सारी चीनी, केमिकल्स और स्वादिष्ट होते हैं। इनमें चीनी डालकर बनाई जाने वाली चीजें भी शामिल हैं। कुछ लोगों के लिए चीनी एडिक्टिव होती है, यानी उन्हें इसकी लत लग जाती है। चीनी खाने पर दिमाग एक खास हार्मोन रिलीज करता है, जिसे डोपामाइन कहते हैं। ये हार्मोन खुशी देता है। इसलिए जिन्हें चीनी खाना पसंद है, उन्हें इसकी बार-बार क्रेविंग होती है।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer