इन 5 दुष्प्रभावों के कारण डॉक्टर मना करते हैं कोल्ड ड्रिंक पीने से, एक्सपर्ट से जानें इनके बारे में

अगर आप कोल्ड ड्रिंक का सेवन नियमित रूप से करते हैं तो सावधान हो जाएं क्योंकि ऐसा करने से शरीर को अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Feb 08, 2021Updated at: Feb 08, 2021
इन 5 दुष्प्रभावों के कारण डॉक्टर मना करते हैं कोल्ड ड्रिंक पीने से, एक्सपर्ट से जानें इनके बारे में

आज के समय में किसी भी पार्टी में, फैमिली फंक्शन में या दोस्तों के साथ घर पर मस्ती करनी हो तो कोल्ड ड्रिंक के बिना सब कुछ अधूरा सा लगता है। इसके अलावा लोग गर्मियों में अपनी प्यास बुझाने के लिए विकल्प के रूप में कोल्ड ड्रिंक का चयन करते हैं। यह हर उम्र के लोगों को खूब पसंद होती है। हालांकि इसके अंदर पोषक तत्व मौजूद नहीं होते हैं उसके बाद भी लोग स्वाद-स्वाद में अधिक मात्रा में सेवन कर लेते हैं। अगर आप भी इन लोगों में से हैं तो बता दें कि आपको पता होना चाहिए कि ये सेहत के लिए कितनी नुकसानदेह है। आज का हमारा ये लेख इसी विषय पर हैं। हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि कोल्ड ड्रिंक पीने से सेहत को क्या-क्या नुकसानों का सामना करना पड़ सकता है। पढ़ते हैं आगे...

1 - कोल्ड ड्रिंक पीने से होने वाले नुकसान (Side Effects of Cold Drink)

बता दें कि कोल्ड ड्रिंक के अंदर किसी भी तरह के पोषक तत्व नहीं पाए जाते है। इसमें मौजूद केमिकल सेहत को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं। यह दिल की सेहत और लिवर को नुकसान पहुंचा सकता है। साथ ही इसके अंदर पाए जाने वाला शुगर और फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप डायबिटीज की समस्या होने की संभावना को बढ़ा सकता है। इसके अलावा इसके अंदर सिट्रिक एसिड पाया जाता है जो दांतों के लिए नुकसानदेह है। आइए जानते हैं कुछ और नुकसान के बारे में...

2 - त्वचा के लिए हानिकारक है कोल्ड ड्रिंक (Cold DrinK for Skin Problem)

कोल्ड ड्रिंक का प्रभाव चेहरे पर धूम्रपान की तरह पड़ता है। कोल्ड ड्रिंक के अंदर अधिक शुगर पाई जाती है, जिसके कारण चेहरे पर सूजन आ जाती है और चेहरा लाल नजर आता है। वही इसके अंदर सेवन से शरीर में पानी की कमी होने लगती है और झुर्रियों की परेशानी नजर आती है। जो लोग इसका सेवन नियमित रूप से करते उनकी त्वचा बेजान हो जाती है और मुंहासे, खुजली, शुष्क त्वचा, एक्जिमा आदि समस्याएं बढ़ जाती हैं।

इसे भी पढ़ें- ब्लड शुगर घटाने और स्वस्थ रहने के लिए वीगन नहीं अपनाएं पीगन डाइट, एक्सपर्ट से जानें इसके फायदे और नुकसान

3 - मोटापे को बढ़ाएं कोल्ड ड्रिंक (Cold Drink for Overweight)

जो लोग कोल्ड ड्रिंक का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं उन्हें बता दें कि इसके सेवन से वजन बढ़ने की समस्या उत्पन्न हो सकती है, जिसके कारण और भी समस्या जैसे प्रतिरक्षा तंत्र पर दबाव, हृदय की समस्या आदि होने लगती हैं। जैसे कि हमने पहले भी बताया कि कोल्ड ड्रिंक के अंदर कोई पोषक तत्व मौजूद नहीं है इसलिए इसे डाइट में शामिल नहीं करना चाहिए। बता दें कि जो लोग लंबे समय तक कोल्ड ड्रिंक पीते हैं, इससे उनके शरीर में कैलोरी का स्तर बढ़ता है और वे मोटे होने लगते हैं।

4 - लिवर रोग का कारण हो सकती है कोल्ड ड्रिंक (Cold Drink for Liver Problem)

कोल्ड ड्रिंक में एचएफसीएस यानी हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप का उपयोग किया जाता है। बता दें कि हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप को कॉर्न स्टार्च द्वारा बनाया जाता है। ऐसे में फ्रुक्टोज को पचाने और इसे तोड़ने का काम लिवर द्वारा किया जाता है। लेकिन अगर आप ज्यादा मात्रा में फ्रुक्टोज लेते हैं तो आपको फैटी लिवर संबंधित रोग हो सकते हैं। बता दें यह समस्या हाई बीपी से संबंधित होती है। चुंकि हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप शुगर के मुकाबले बेहद सस्ती होती हैं इसलिए यह ज्यादातर कोल्ड ड्रिंक्स में उपयोग की जाती है।

इसे भी पढ़ें- कैसे दूर करें करेले का कड़वापन? एक्सपर्ट से जानें करेले की 5 हेल्दी और स्वादिष्ट रेसिपीज

5 - दिल की सेहत के लिए अच्छी नहीं खोल रही (Cold Drink for Heart problem)

बता दें कि कोल्ड ड्रिंक के अंदर कैलोरी और कोलेस्ट्रोल को बढ़ाने के गुण पाए जाते हैं जो हृदय की धमनियों को बंद कर सकते हैं। ऐसे में जो लोग लंबे समय तक कोल्ड ड्रिंक का सेवन करते हैं उनकी धमनियां पूरी तरह से काम करना बंद कर देती हैं, जिससे दिल पर ज्यादा प्रभाव पड़ने लगता है और कई रोग उत्पन्न हो जाते हैं।

नोट- बता दें कि कोल्ड ड्रिंक का सेवन कभी-कभी किया जाए तो इससे सेहत को ज्यादा नुकसान नहीं होते हैं लेकिन नियमित रूप से इसका सेवन करने से बचें। वरना शरीर में मेटाबॉलिज्म, टाइप 2 डायबिटीज आदि का खतरा बढ़ जाता है, जिसके कारण भी दिल की समस्या उत्पन्न हो सकती हैं। 

ये लेख शीला सहरावत, डाइटीशियन, हेड डायटीशियन डाइट क्लीनिक, दिल्ली द्वारा दिए गए इनपुट्स पर बनाया गया है।

Read More Articles on Healthy diet in hindi

Disclaimer