नींद ना आने की समस्या से रहते हैं परेशान? ये आयुर्वेदिक उपाय आएंगे काम

अनिद्रा की समस्या से लड़ने के लिए आयुर्वेद में कुछ नुस्खे बताए गए हैं। आईये जाननते हैं कौन से ये उपाय और इन पर कैसे करें अमल

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Dec 24, 2020
नींद ना आने की समस्या से रहते हैं परेशान? ये आयुर्वेदिक उपाय आएंगे काम

नींद के माध्यम से शरीर को स्वस्थ व संतुलित बनाया जा सकता है। ऐसे में अच्छी और गहरी नींद बेहद जरूरी है। इससे ना केवल शरीर को ऊर्जा मिलती है बल्कि व्यक्ति के विचार सकारात्मक रूप से भी विकसित होते हैं। शरीर दिमाग के लिए भरपूर नींद लेना बेहद जरूरी है। लेकिन आज के समय में व्यस्त जीवनशैली और गलत खानपान के चलते लोगों को अनिद्रा की समस्या हो रही है। वे चाहकर भी भरपूर नींद नहीं ले पाते। ऐसे में यहां दिए आयुर्वेदिक उपाय आपके बेहद काम आ सकते हैं। पढ़ते हैं आगे... 

अच्छी नींद पाने के आयुर्वेदिक उपाय

जायफल का सेवन गर्म दूध के साथ लेने से

बता दें कि दूध के अंदर प्रोटीन ट्रिपटोफन पाया जाता है, जिससे शरीर भरपूर नींद ले सकता है। ऐसे में रात को सोने से पहले गर्म दूध के साथ जायफल लिया जाए तो शरीर तनावमुक्त रहता है और उसे भरपूर मात्रा में नींद भी आती है। अगर आपके शरीर में कफ की समस्या है तो आप दूध में हल्दी मिला सकते हैं। वही वात शरीर के लोग दूध में लहसुन मिलाकर सेवन करें।

इसे भी पढ़ें- हरसिंगार का सेवन सेहत के लिए है अच्छा, एक्सपर्ट से जानें कि ये किन बीमारियों को रखता है दूर

वेलेरियन की जड़ से दूर हो अनिद्रा की समस्या

ध्यान दें कि वेलेरियन के अंदर मांसपेशियों को आराम पहुंचाने वाले गुण पाए जाते हैं। इससे ना केवल सिर्फ व्यक्ति के शरीर को आराम मिलता है बल्कि अनिद्रा की समस्या भी दूर होती है। ऐसे में पानी में वेलेरियन जड़ या जायफल को मिलाएं और थोड़े समय के लिए मोबाइल उबालने के बाद इस मिश्रण को छानें और पी लें। याद रखें कि इसका सेवन रोज नहीं करना है वरना आपको दिल की समस्या भी हो सकती है। इसके अलावा अगर आप वेलेरियन की चाय भी पीएंगे तब भी नींद की समस्या दूर हो जाएगी।

मेथी का जूस है नींद के लिए उपयोगी

बता दें कि मेथी के सेवन से चिंता, अनिद्रा, चक्कर आदि समस्या दूर हो सकती हैं। ऐसे में आप मेथी के पत्तों का जूस और शहद को अच्छी तरह मिलाएं और इस मिश्रण का सेवन रोजाना करें आराम मिलेगा।

इसे भी पढ़ें-आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है कुमकुमादि तेल, जानें इसे कितने तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं आप

गहरी नींद के लिए गर्म दूध है उपयोगी

जैसा कि हमने पहले भी बताया कि दूध के अंदर ट्रिपटोफन गुण पाया जाता है। इसके सेवन से नींद को बढ़ावा मिलता है। ऐसे में आप एक कप गर्म दूध में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर को मिलाएं और सोने से पहले पिएं। अनिद्रा की समस्या दूर हो जाएगी।

कैमोमाइल चाय से दूर हो अनिद्रा की समस्या

बता दें कि कैमोमाइल चाय पुराने जमाने से नींद को दूर करने में मददगार साबित हुई है। ऐसे में इसके सेवन से भी नींद को दूर किया जा सकता है। बता दें कि इस चाय के अंदर एपीजेनिन नामक यौगिक पाया जाता है, जिससे अनिद्रा की समस्या दूर होती है। साथ ही इसके सेवन से नींद, थकान आदि को दूर किया जा सकता है।

जीरा से दूर हो अनिद्रा की समस्या

जीरा अवश्य गुणों से भरपूर है। साथ ही यह पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखता है। ऐसे में इसके सेवन से सेहत को बेहद फायदा मिलता है। बता दें कि आप केले में जीरा पाउडर मिलाएं और सोने से पहले इस मिश्रण को खाएं ऐसा करने से आपकी थकान दूर हो जाएगी और यह अनिद्रा को दूर करने में भी मददगार साबित हुआ है।

Read More Articles on ayurveda in hindi

Disclaimer