हार्ट के मरीजों को क्या नहीं खाना चाहिए? जानें किन चीजों से परहेज है जरूरी

Foods That Are Bad For Heart: अगर आपको हार्ट से जुड़ी कोई बीमारी है या आप दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो इन फूड्स से दूरी बनाएं।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Sep 07, 2022Updated at: Sep 07, 2022
हार्ट के मरीजों को क्या नहीं खाना चाहिए? जानें किन चीजों से परहेज है जरूरी

स्वस्थ शरीर के लिए हेल्दी डाइट लेना आवश्यक है। डाइट पर ध्यान देना तब और जरूरी हो जाता है, जब आप दिल संबंधित परेशानियों से गुजर रहे हों। हार्ट के मरीजों के लिए गंभीर परिस्थितियों से बचने के लिए हार्ट को हेल्दी रखना बहुत जरूरी है।  इसके लिए आपको अपनी डाइट पर विशेष  ध्यान चाहिए। हेल्दी डाइट के जरिए हार्ट की बीमारी को बढ़ने से रोका जा सकता है। कई बार गलत लाइफस्टाइल और खानपान की आदतों की वजह से भी दिल से जुड़ी बीमारियां हो जाती हैं। हार्ट के मरीजों को कई चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए।

नमक

नमक खाने का स्वाद बढ़ाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा नमक का सेवन शरीर के लिए हानिकारक होता है? नमक ज्यादा खाने से शरीर में ब्लड प्रेशर बढ़ता है, जो आपके हार्ट को नुकसान पहुंचाता है। नमक का ज्यादा सेवन हार्ट संबंधित परेशानियां को बढ़ा सकता है और हार्ट अटैक का जोखिम बढ़ सकता है। ऐसे में नमक का सेवन सीमित मात्रा में ही करें। 

मैदा

मैदा शरीर के लिए काफी हानिकारक होता है। मैदा के सेवन से कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है, जिससे हार्ट अटैक होने का खतरा भी बढ़ता है। मैदा को डाइट में बिल्कुल भी न लें।  कोलेस्ट्रॉल शरीर के अंगों तक खून पहुंचाने के रास्ते में जमा हो जाता है, जो हार्ट की बीमारियों के खतरे को बढ़ाता है। अगर आप हार्ट के मरीज हैं तो मैदे से बने फूड्स जैसे- ब्रेड, बिस्किट, बर्गर, चाउमीन, भटूरे, कुलचे आदि न खाएं।

चाय-कॉफी

चाय- कॉफी पीना सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है। हार्ट के मरीज को चाय- कॉफी के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि इनके सेवन से ब्लड प्रेशर बढ़ता है। ये दिल की बीमारियों को बढ़ाता है। चाय कॉफी के साथ-साथ के साथ हार्ट के मरीज को कोल्ड ड्रिंक्स के सेवन से भी बचना चाहिए।

बेक्ड फूड्स

हार्ट के मरीज को केक, बिस्किट, ब्रेड, चिप्स और पेस्ट्रीज का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए क्योंकि इनमें मैदा, चीनी और अनहेल्दी फैट आदि का प्रयोग हद से ज्यादा किया जाता है।  ये सभी शरीर के लिए काफी हानिकारक होते हैं। हार्ट के मरीजों के इन चीजों के सेवन से बचना चाहिए। 

Foods That Are Bad For Heart

मीठी चीजें

मीठी चीजों में शुगर की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जो शरीर को काफी नुकसान पहुंचाती है। हार्ट के मरीजों को इनके सेवन से बचना चाहिए। मीठा खाने से शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ती है और डायबिटीज होने का खतरा बढ़ता है। मीठे फूड आइटम्स में भरपूर मात्रा में फैट और कैलोरी होती हैस जो हार्ट के लिए काफी खतरनाक होती है। ऐसे में ये सब खाने से बचें। 

इसे भी पढ़ें- हृदय को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये दालें

हार्ट के मरीज को अपनी डाइट का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है। ऊपर बताई गई चीजों के सेवन से बचें। इनके सेवन से हार्ट के मरीजों को काफी नुकसान हो सकता है। हार्ट के मरीज अपनी सही डाइट जानने के लिए डॉक्टर से भी बात कर सकते है। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer