हार्ट अटैक आने के बाद जल्दी रिकवरी के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

 हार्ट अटैक आने के बाद कुछ सावधानियां बरतकर आप हार्ट को हुए नुकसान की रिकवरी जल्दी कर सकते हैं।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Sep 05, 2022Updated at: Sep 05, 2022
 हार्ट अटैक आने के बाद जल्दी रिकवरी के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

हार्ट अटैक के इलाज के बाद  व्यक्ति का शरीर काफी कमजोर हो जाता है। हार्ट अटैक से ठीक होने के बाद भी व्यक्ति को कई तरह की सावधानियां बरतनी चाहिए, ताकि इसके दोबारा होने की आशंका कम रहे। हार्ट अटैक होने के बाद व्यक्ति को अपने खानपान से लेकर अपनी आदतों में भी बदलाव करने की जरूरत होती है। आइए जानते हैं हार्ट अटैक होने के बाद किस तरह की सावधानियां बरत कर खुद को हेल्दी रखा जा सकता है।

डाइट का रखें विशेष ख्याल

हार्ट अटैक होने के बाद मरीज को डाइट का विशेष ख्याल रखने की आवश्यकता होती है। डाइट में साबुत अनाज, हरी सब्जियां, फल और ड्राईफ्रूट्स को शामिल करें। हार्ट अटैक होने के बाद मरीज को चिप्स, बिस्किट और चॉकलेट को नहीं खाने से अवॉयड करना चाहिए। हार्ट अटैक के बाद नमक, डेयरी प्रॉडक्ट्स और कोल्ड ड्रिंक के सेवन से बचें। 

धूम्रपान

धूम्रपान सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है। हार्ट अटैक के मरीज के लिए  इसे छोड़ना बहुत जरूरी है। धूम्रपान का सीधा प्रभाव दिल पर होता है। स्मोकिंग से लंबे समय में दिल को काफी नुकसान पहुंचता है। धूम्रपान करने से दिल की धमनियों में रक्‍त के प्रवाह पर असर पड़ता है, जिससे दोबारा हार्ट अटैक आने का खतरा बढ़ सकता है।

ट्रांस फैट से बचें

ट्रांस फैट दिल पर सीधा असर डालता है। ट्रांस फैट से बचने के लिए खाने में कम तेल, कम घी और कम मिर्च-मसाले वाले खाने का सेवन करें। ज्यादा तेल और मसाले न सिर्फ पाचन पर असर डालते हैं, बल्कि कोलेस्ट्रॉल बढ़ाकर दिल के लिए भी खतरनाक साबित हो सकते हैं। हार्ट अटैक से पीड़ित मरीज को बाहर के खाने-पीने की चीजों के सेवन से बचना चाहिए।

एक्सरसाइज करें

हार्ट अटैक बाद इलाज पूरा हो जाने के कुछ समय बाद आप एक्सरसाइज कर सकते हैं। इसकी जानकारी अपने डॉक्टर से ले लें। नियमित एक्सरसाइज शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करती है। एक्सरसाइज करने से शरीर फिट रहने के साथ एक्टिव भी रहता है। हार्ट अटैक से ठीक हुए मरीज एक्सरसाइज करने से पहले शरीर को हल्का रखने के लिए घूम भी सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें एक्सरसाइज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर  से जरूर सलाह लें।

Heart Attack

हाई ब्लड प्रेशर

बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर सेहत को काफी नुकसान पहुंचाता है। ब्लड प्रेशर ज्यादा होने से हार्ट अटैक होने का खतरा सबसे ज्यादा रहता है। हार्ट अटैक में स्ट्रोक आने का कारण बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर भी हो सकता है। ऐसे में ब्लड प्रेशर को बढ़ने न दें। डाइट का विशेष ख्याल रखें।

इसे भी पढ़ें- इन 5 फलों के सेवन से ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

हार्ट अटैक से ठीक होने के बाद शरीर को फिट रखने के लिए कई सावधानियां रखनी चाहिए। ऊपर बताई गई सावधानियां बरतने से आप शरीर को फिट और लंबे समय तक स्वस्थ रख सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें अगर आपको कोई परेशानी हो, तो डॉक्टर से अवश्य बात करें।

All Image Credit- Freepik
Disclaimer