Doctor Verified

क्या लंबे समय तक अकेलेपन से वाकई बढ़ता है हार्ट अटैक का खतरा? जानें डॉक्टर की राय

Heart Attack Causes in Hindi: तनाव और खराब लाइफस्टाइल के साथ ही अकेलापन भी हार्ट अटैक का एक कारण बन सकता है। जानें क्या है इसकी वजह-

Monika Agarwal
हृदय स्‍वास्‍थ्‍यWritten by: Monika AgarwalPublished at: Aug 30, 2022Updated at: Aug 30, 2022
क्या लंबे समय तक अकेलेपन से वाकई बढ़ता है हार्ट अटैक का खतरा? जानें डॉक्टर की राय

Relation Between Loneliness And Heart Attack in Hindi: हार्ट अटैक एक ऐसी स्वास्थ्य इमरजेंसी है, जिसमें सीने में दर्द होने के कारण व्यक्ति दम तोड़ सकता है। खराब लाइफस्टाइल, स्मोकिंग और तनाव को हार्ट अटैक का मुख्य कारण माना जाता है। लेकिन इसके साथ ही अकेलापन भी हार्ट अटैक की एक वजह हो सकती है। अकेलापन महसूस होने पर व्यक्ति शारीरिक और मानसिक रूप से कमजोर हो जाता है, जो हार्ट अटैक के लिए गंभीर स्थिति पैदा कर सकता है।

हार्ट अटैक से बचने के लिए इसके संकेतों पर गौर करना बहुत जरूरी होता है। इन संकेतों को नजरअंदाज करने से स्वास्थ्य को बेहद नुकसान हो सकता है। इन दिनों हार्ट अटैक के काफी केस देखने में आए हैं और यह पूरे विश्व में बढ़ते जा रहे हैं। हार्ट अटैक की इन बढ़ती घटनाओं का सबसे बड़ा कारण स्ट्रेस होता है। लेकिन कई एक्सपर्ट्स का मानना है व्यक्ति का अकेलापन भी हार्ट अटैक के लिए जिम्मेदार हो सकता है। आइए, अकेलापन हार्ट की वजह कैसे बन सकता है जानते हैं इस बारे में- 

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स 

अगत्सा के मेडिकल एडवाइजर डॉक्टर अनूप पांडियन के मुताबिक अकेलेपन से कार्डियोवस्कुलर का खतरा बढ़ सकता है। इसका खतरा बढ़ने के कारण व्यक्ति की जान तक जा सकती है। आजकल डिजिटलाइजेशन का समय है। जिसके कारण लोगों के बीच अकेलापन बढ़ता जा रहा है। इस समय में लोग खुद को डिप्रैस और अकेला महसूस कर रहे हैं। जिससे उनका तनाव बढ़ता है और हार्ट से संबंधित समस्याएं होने लगती हैं। 

आप जब खुद को अकेला महसूस करते हैं, तो डिप्रेशन में जा सकते हैं। इसके साथ ही खराब लाइफस्टाइल, स्मोकिंग आदि के कारण हृदय की समस्याएं बढ़ सकती हैं और हार्ट अटैक की स्थिति आने से आपकी जान भी जा सकती है।

अकेलापन आपके हृदय को प्रभावित करने के साथ-साथ सेहत पर भी बुरा असर डाल सकता है। मानसिक तनाव के कारण आपकी फिजिकल हेल्थ भी बिगड़ती है। साथ ही शरीर में व्हाइड ब्लड सेल्स बनने बंद हो जाते हैं, जिससे आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

इसे भी पढ़ें- कोरोना से बचना है तो मास्क पहनने में बरतें ये 6 सावधानियां, देखें वीडियो

कैसे करें बचाव-  How to Get Rid From Loneliness in Hindi

हार्ट अटैक जैसी समस्या से बचने के लिए निम्न टिप्स अपनाए जा सकते हैं- 

  • अपने सामाजिक संपर्क बढ़ाएं।
  • लोगों के बीच बातचीत करें। डिजीटली नहीं, बल्कि मिलकर।
  • अगर आपके घर में कोई पालतू जानवर है, तो उसकी देखभाल करें। क्योंकि कुछ रिसर्च के अनुसार पालतू जानवर से आपका अकेलापन दूर हो सकता है।
  • म्यूजिक सुनें या कोई इंस्ट्रूमेंट प्ले करें।
  • गार्डनिंग का शौक रखते हैं, तो पेड़-पौधे लगाएं और उनकी देखभाल करें।
  • किसी करीबी से अपने मन की बात कहें।

इन सब बातों का ध्यान रखने के बावजूद भी अगर आपको अकेलापन घेरे रहता है, आप बहुत ज्यादा डिप्रेस्ड रहते हैं तो एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

जिस प्रकार आप फिजिकल फिटनेस के लिए अपनी देखभाल करते हैं, ठीक उसी प्रकार आपको अपने मानसिक स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना चाहिए। अकेलापन आपके हृदय को कमजोर कर सकता है। इसलिए जब आप अकेलापन महसूस करते हैं, तो अपने करीबियों या अन्य लोगों से अपनी बातें शेयर करें।

Disclaimer