Expert

क्‍या हार्ट के ल‍िए वाकई फायदेमंद होता है ऑल‍िव ऑयल? जानें एक्‍सपर्ट की राय

हार्ट को हेल्‍दी रखने के ल‍िए ऑल‍िव ऑयल फायदेमंद माना जाता है। इसमें क‍ितनी सच्‍चाई है आइए जानते हैं एक्‍सपर्ट की राय  

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Aug 26, 2022Updated at: Aug 26, 2022
क्‍या हार्ट के ल‍िए वाकई फायदेमंद होता है ऑल‍िव ऑयल? जानें एक्‍सपर्ट की राय

आज के समय में लोग हेल्‍दी व‍िकल्‍प चुनना चाहते हैं। कई लोग ऐसा मानते हैं ऑल‍िव ऑयल का सेवन सेहत के ल‍िए ज्‍यादा बेहतर होता है। हार्ट को हेल्‍दी रखने के ल‍िए भी ऑल‍िव ऑयल को फायदेमंद माना जाता है। हार्ट के लगातार बढ़ते केस के बीच आपको भी ये जान लेना चााह‍िए क‍ि क्‍या हार्ट के ल‍िए ऑल‍िव ऑयल फायदेमंद होता है या नहीं। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने The Nutriwise Clinic, लखनऊ की न्‍यूट्रि‍शन‍िस्‍ट नेहा सिन्‍हा से बात की।

best oil for heart

क्‍या हार्ट के ल‍िए फायदेमंद है ऑल‍िव ऑयल?

  • हां, हार्ट के ल‍िए ऑल‍िव ऑयल और उसमें पका हुआ खाना फायदेमंद माना जाता है।
  • ऑल‍िव ऑयल को जैतून तेल के नाम से जाना जाता है। ऑल‍िव ऑयल में व‍िटाम‍िन के, आयरन और ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं।
  • ऑल‍िव से बना खाना खाने से प्‍लेटलेट्स की हाइपरएक्‍ट‍िव‍िटी कम हो जाती है ज‍िससे हार्ट अटैक और स्‍ट्रोक जैसी बीमार‍ियों का खतरा कम होता है। 
  • ऑल‍िव ऑयल में व‍िटाम‍िन ए, डी, ई और बी-कैरोट‍िन की अच्‍छी मात्रा पाई जाती है। इसके सेवन से हार्ट हेल्‍दी रहता है। 
  • हार्ट की बीमार‍ियों से बचने के ल‍िए इम्‍यून‍िटी मजबूत होनी चाह‍िए। ऑल‍िव ऑयल का सेवन करने से इम्‍यून‍िटी मजबूत होती है।

इसे भी पढ़ें- लगातार बढ़ रहे हैं हार्ट से जुड़े रोगों के मामले, डॉक्टर से जानें हार्ट को हेल्दी रखने के सभी जरूरी टिप्स

क्‍या है एक्‍सपर्ट की राय?  

न्‍यूट्रि‍शन‍िस्‍ट नेहा सिन्‍हा ने बताया, ''ऑल‍िव ऑयल में मोनो मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एस‍िड मोजूद होते हैं। ये फैटी एस‍िड हार्ट हेल्‍थ के ल‍िए फायदेमंद माने जाते हैं। ऑल‍िव ऑयल में एंटीइंफ्लामेटरी गुण होते हैं। इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट्स की भी अच्‍छी मात्रा होती है। इसका सेवन करने से क्रॉन‍िक बीमार‍ियों का खतरा कम होता है। ऑल‍िव ऑयल का सेवन करेंगे, तो अर्थराइट‍िस, अल्जाइमर जैसी बीमार‍ियों से भी बचाव होता है। ऑल‍िव ऑयल में व‍िटाम‍िन ई, व‍िटाम‍िन के जैसे फैट सॉल्‍यूबल व‍िटाम‍िन्‍स पाए जाते हैं। मक्‍खन या अन्‍य कोई तेल का सेवन करने से बेहतर है आप ऑल‍िव ऑयल का सेवन करें।''

हार्ट के ल‍िए हेल्‍दी ऑयल कैसे चुनें? 

हार्ट को हेल्‍दी रखने के ल‍िए आप ऑल‍िव ऑयल के अलावा त‍िल का तेल, मूंगफली का तेल, कनोला ऑयल या त‍िल के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इनमें गुड फैट्स मौजूद होते हैं, जो हार्ट को बीमारी से बचाते हैं। इन ऑयल्‍स का सेवन करेंगे, तो कोलेस्‍ट्रॉल लेवल कंट्रोल रहेगा और हार्ट अटैक और स्‍ट्रोक जैसी समस्‍याएं नहीं होंगी।     

ऑल‍िव ऑयल का सेवन हार्ट के ल‍िए फायदेमंद है। हार्ट को हेल्‍दी रखने के ल‍िए ऐसा तेल इस्‍तेमाल करें, ज‍िसमें मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स हों, सैचुरेटेड और ट्रॉन्‍स फैट्स से बचें। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।

Disclaimer