हृदय को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये दालें

Pulses for Healthy Heart: हृदय को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में इन दालों को शामिल किया जा सकता है। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Aug 23, 2022Updated at: Aug 23, 2022
हृदय को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये दालें

स्वस्थ शरीर के लिए सही डाइट लेना आवश्यक होता है। जब बात हृदय यानी हार्ट की आती है, तो डाइट को लेकर और सतर्क होने की आवश्यकता होती है। डाइट को हेल्दी रखकर हृदय को स्वस्थ रखा जा सकता है। स्वस्थ हृदय स्वस्थ शरीर की निशानी होती है। अधिकतर हर घर में दाल को बनाया जाता है, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। अगर आप दिल को हेल्दी रखना चाहते हैं, तो आपको अपनी डाइट में कुछ दालों को जरूर शामिल करना चाहिए। ये दालें शरीर को स्वस्थ रखने के साथ दिल को भी हेल्दी रखने में मदद करती हैं। आइये जानते है इन दालों के बारें में।

मूंग दाल

मूंग दाल पचने में काफी आसान होती है। इस दाल को बच्चे और बुजुर्गों को भी आसानी से दिया जा सकता है। ये दाल खाने में काफी स्वादिष्ट होती है और पौष्टिक होती है, जिस कारण बीमार व्यक्ति को भी ये दाल आसानी से दी जा सकती है। मूंग दाल में फोलेट, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स और मैग्नीशियम पाए जाते हैं, जो हार्ट के लिए हेल्दी माने जाते हैं। 

उड़द दाल

उड़द दाल खाने में काफी स्वादिष्ट होती है। इस दाल को नियमित डाइट में शामिल करने से हृदय स्वस्थ रहता है। उड़द दाल में काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं, जो दिल को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। ये दाल ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में मदद करती है। ये दाल थोड़ी भारी होती है इसलिए कोशिश करें कि इसे दिन में ही खाएं।

मसूर दाल

मसूर दाल घर में अधिकतर सभी को पसंद होती है। ये दाल आसानी से पच जाती है। इस दाल को बनाना भी आसान होती है। मसूर दाल में कैल्शियम, कार्बोहाइडेट, फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो दिल को हेल्दी रखने में मदद करता है।

Pulses for Healthy Heart

लोबिया

लोबिया सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। लोबिया में भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है। लोबिया को दाल की तरह ही बनाया जाता है। लोबिया ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में मदद करती है। इसे लंच या डिनर में आसानी से खाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें- स्किन पर बेसन लगाने से मिलते हैं कई फायदे, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

ये सभी दालें घर में बच्चों से लेकर बुजुर्गों को आसानी से दी जा सकती हैं। दाल प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत होती है। प्रोटीन लेने से शरीर मजबूत होने के साथ एनर्जी भी मिलती है। अगर आपको हृदय से संबंधित कोई बड़ी बीमारी या दिक्कत है, तो डॉक्टर से बात करके ही इनका सेवन करें। 

All Image Credit- Freepik

 
Disclaimer