मूंग मसूर की दाल में है कई गुण, जानें इसके 5 असरदार फायदे

Moong Masoor Dal: मूंग मसूर की दाल स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी होती है। इसके सेवन से आपके शरीर को भरपूर रूप से प्रोटीन मिलता है। 

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Aug 05, 2022Updated at: Aug 05, 2022
मूंग मसूर की दाल में है कई गुण, जानें इसके 5 असरदार फायदे

Moong Masoor Dal : सभी तरह की दालें स्वास्थ्य के लिए हेल्दी होती हैं। लेकिन कुछ ऐसी दालें होती हैं जिसे आप हर सीजन में और किसी भी स्थिति में खा सकते हैं। ऐसे दालों में मूंग और मसूर की दालें शामिल हैं।  मूंग और मसूर कई आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए हेल्दी हो सकता है। खासतौर पर मूंग की दाल को कई एक्सपर्ट नियमित रूप से खाने की सलाह देते हैं। वहीं, मसूर की दाल प्रोटीन से भरपूर होती है जो आपके शरीर के समग्र विकास के लिए जरूरी होता है। अगर आप शरीर को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो इन दोनों को मिक्स करक खाएं। मूंग और मसूर की दाल को मिक्स करके खाने से शरीर को संतुलित पोषण मिलता है। आइए जानते हैं मूंग मसूर की दाल खाने के फायदे क्या हैं? मूंग मसूर की दाल के फायदे

मूंग मसूर को मिक्स करना क्यों है हेल्दी?

डाइट मंत्रा क्लिनिक की डायटीशियन कामिनी कुमारी का कहना है कि मूंग मसूर की दाल को मिक्स करके आप किसी भी सीजन में खा सकते हैं। दरअसल, मूंग के दाल की तासीर ठंडी होती है। वहीं, मसूर की दाल की तासीर गर्म होती है। ऐसे में दोनों का मिश्रण इनकी तासीर को संतुलित करता है जिसे आप किसी भी सीजन में मिक्स करके खा सकते हैं। 

चेहरे पर रोज नहीं लगाना चाहिए मसूर दाल का फेस पैक, जानें इससे त्वचा को होने वाले नुकसान

1. बरसात में है हेल्दी

मूंग मसूर की दाल बरसात में आपके स्वास्थ्य के लिए हेल्दी होता है। खासतौर पर बरसात के दिनों में पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए आप मूंग मसूर की दाल खा सकते हैं। यह  कब्ज, उल्टी, मतली जैसी परेशानियों को कम कर सकता है। अगर आपकी पाचन शक्ति कमजोर हो रही है तो आप इसे मिक्स करके आसानी से खा सकते हैं। इससे आपको किसी तरह की परेशानी महसूस नहीं होती है।

2. प्रोटीन से है भरपूर

मूंग मसूर की दाल का सेवन करने से आपके शरीर को भरपूर रूप से प्रोटीन प्राप्त होता है। खासतौर पर मसूर की दाल में प्रोटीन की अधिकता होती है। हालांकि, इसकी तासीर काफी गर्म होती है। ऐसे में मूंग के साथ मिक्स करके इसका सेवन करना आपके लिए अधिक हेल्दी होता है। 

3. वजन करे कम

वजन कम करने के दौरान आप मूंग मसूर की दाल का सेवन कर सकते हैं। यह वजन घटाने में आपकी मदद करता है। दरअसल, इसमें मौजूद फाइबर औप प्रोटीन लंबे समय तक आपके पेट को भरा रखती है। इससे आप ओवरईटिंग से बच सकते हैं, जिसकी वजह से आपको बिना वजह भूख नहीं लगती है।

4. डायबिटीज का खतरा करे कम

मूंग मसूर की दाल का सेवन करने से डायबिटीज की समस्याओं को कंट्रोल किया जा सकता है। इसमें मौजूद गुण ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकता है, जिससे डायबिटीज की परेशानियों को कम किया जा सकता है। 

5. कोलेस्ट्रॉल लेवल घटाए

मूंग मसूर की दाल का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम किया जा सकता है। दरअसल, इनमें फैट की मात्रा काफी कम होती है। साथ ही यह कई तरह के मिनरल्स से भरपूर होता हैं, जो शरीर में ब्लड सर्कुलेट करने में असरदार हो सकते हैं। इसके सेवन से हार्ट से जुड़ी परेशानियों को भी दूर किया जा सकता है। 

मूंग मसूर की दाल स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी हो सकती है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको किसी तरह की बीमारी है तो इस स्थिति में एक्सपर्ट से सलाह लेकर ही मूंग मसूर की दाल का सेवन करें।

 
Disclaimer