फलों पर नमक छिड़क कर खाने से सेहत को हो सकते हैं ये 5 नुकसान, बदलें आदत

Side Effects Of Adding Salt On Fruits: फलों को स्वादिष्ट बनाने के लिए अगर आप भी उनपर नमक डालकर खाते हैं, तो जानिए इससे होने वाले नुकसान के बारे में। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Oct 07, 2022 12:11 IST
फलों पर नमक छिड़क कर खाने से सेहत को हो सकते हैं ये 5 नुकसान, बदलें आदत

फ्रूट्स सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है। हर उम्र के लोगों को फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए। फ्रूट्स शरीर को हाइड्रेट करने के साथ स्किन के लिए भी बहुत हेल्दी होते है। लोग फलों को कई तरह से सेवन करना पसंद करते है। कई लोग स्मूदी बनाकर, जूस और कई लोग फलों को काटकर भी खाना पसंद करते हैं। वहीं, कुछ लोगों की आदत होती है कि वह फलों को काटने के बाद उस पर नमक छिड़ककर खाते हैं। इससे उन्हें फल स्वादिष्ट लगते हैं। ऐसा करना सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है। फलों के ऊपर नमक छिड़क कर खाने से फलों के सारे पोषक तत्व हमारे शरीर को नहीं मिल पाते हैं। आइए जानते हैं फलों के ऊपर नमक छिड़कर कर खाने के नुकसान।

फल में नमक डालकर खाने के नुकसान

फलों के पोषक तत्व में कमी आती है

फ्रूट्स के ऊपर नमक छिड़क कर खाने से फलों में से पानी निकलना शुरू हो जाता है। जिस कारण फलों में मौजूद पोषक तत्व शरीर को नहीं मिल पाते। फ्रूट्स के ऊपर जब नमक छिड़क कर खाया जाता है, तो आपने अक्सर देखा होगा कि फलों से पानी निकलना शुरू हो जाता है। ऐसे में फलों के पोषक तत्वों में कमी आती हैं। 

शरीर में नमक की अधिकता

फ्रूट्स के ऊपर नमक छिड़कने से शरीर में नमक की मात्रा काफी ज्यादा हो जाती है, जो शरीर के लिए नुकसानदायक होती है। हर व्यक्ति को दिनभर में सीमित मात्रा में ही नमक का सेवन करन चाहिए। ऐसे में अगर आप फ्रूट्स के ऊपर भी नमक छिड़क कर खाते है, तो इससे शरीर में नमक की अधिकता हो सकती है। जिस कारण बीपी और हार्ट की समस्या हो सकती है।

शरीर में वाटर रिटेंशन की समस्या 

फ्रूट्स पर नियमित नमक छिड़क कर खाने से शरीर में सोडियम की मात्रा अधिक हो सकती है। जिस कारण शरीर में कई समस्या उत्पन्न हो सकती है। शरीर में वाटर रिटेंशन की समस्या शरीर में अधिक सोडियम के कारण भी हो सकती है।  वाटर रिटेंशन की समस्या होने पर शरीर फूला हुआ दिखाई देता है। कई बार हाथ पैरों में सूजन भी आ जाती है। इस समस्या से बचने के लिए फ्रूट्स में नमक डालकर खाने से बचें। 

इसे भी पढ़ें- हल्की-फुल्की भूख को कम करने के लिए खाएं ये 5 चीजें, सेहत को नहीं देंगी नुकसान

SALT

दिल के लिए खतरनाक 

ज्यादा मात्रा में नमक दिल के लिए हानिकारक हो सकता है। शरीर में नमक की ज्यादा अधिकता की वजह से हार्ट अटैक होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। इस समस्या से निपटने के लिए फ्रूट्स में नमक डालकर खाने से बचें। 

किडनी की समस्या

फलों पर ज्यादा नमक के डालकर खाने से शरीर में किडनी की समस्या पैदा हो सकती है क्योंकि नमक खाने से शरीर का पानी यूरिन और पसीने के रूप में ज्यादा तेजी से बाहर निकलने लगता है। जिस कारण नियमित ऐसा होने से किडनी पर भार पड़ता है और किडनी में समस्या होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। 

इसे भी पढ़ें- डिप्रेशन या तनाव होने पर पिएं ये 5 तरह की चाय, जल्द रिलैक्स हो जाएंगे आप

ऊपर बताई गई सभी समस्या फलों पर ज्यादा नमक डालकर खाने से हो सकती है। फलों को ऐसे ही सीधा काटकर खाएं। ऐसा करना शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है।

All Image Credit- Freepik 

 

Disclaimer