डिप्रेशन या तनाव होने पर पिएं ये 5 तरह की चाय, जल्द रिलैक्स हो जाएंगे आप

Teas for Depression: तनाव दूर करने के लिए और दिमाग को रिलैक्स रखने के लिए डाइट में इन चाय को शामिल करें। 

 
Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Oct 06, 2022 17:48 IST
डिप्रेशन या तनाव होने पर पिएं ये 5 तरह की चाय, जल्द रिलैक्स हो जाएंगे आप

आजकल लोगों पर तनाव काफी हावी हो गया है। तनाव रहने से व्यक्ति मानसिक और शारीरिक काफी कमजोर हो जाता है। आजकल की जीवनशैली में व्यक्ति सो कर उठने से लेकर रातभर किसी न किसी बात को लेकर तनाव में रहता ही है। ऐसे में सुबह की शुरुआत हेल्दी करने के लिए ये जरूरी है कि कुछ हेल्दी खाया या पीया जाएं, जो तनाव को कम करने के साथ आपके मूड को भी रिफ्रेश करें। ये 5 तरह की चाय पीने से आपको तनाव से राहत मिलेगी। साथ ही आप रिलैक्स भी फील करेंगे। इन चाय को आसानी से घर पर बनाया जा सकता है। आइए जानते हैं इन चाय के बारे में।

कैमोमाइल टी

कैमोमाइल टी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसे कैमोमाइल के फूल से बनाया जाता है। इस चाय में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण आदि पाए जाते है, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते है। कैमोमाइल टी को पीने से डिप्रेशन से राहत मिलती है और मूड भी अच्छा होता है।

गुलाब की चाय

गुलाब की चाय डिप्रेशन को दूर करने के साथ शरीर के दर्द से भी राहत देती है। गुलाब की चाय पाचन तंत्र को मजबूत करके इम्यूनिटी को बढाने में भी मदद करती है। गुलाब की चाय आप आसानी से घर पर बना सकते है। गुलाब की चाय का स्वाद इतना अच्छा होता है कि इसको पीने के बाद काफी रिलैक्स फील करते है।

तुलसी की चाय

तुलसी की चाय सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। ये चाय अनिद्रा की समस्या को दूर करके डिप्रेशन से राहत देती है। तुलसी की चाय आप दिन में 1 से 2 बार आसानी से पी सकते है। तुलसी की चाय एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है, जो शरीर के दर्द और सूजन को भी कम करने में मदद करती है। 

लैवेंडर टी

लैवेंडर टी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इस चाय को बनाने के लिए लैवेंडर के ताजे और ड्राई फूलों का इस्तेमाल करें। लैवेंडर की चाय मूड को रिफ्रेश करके तनाव को कम करने में मदद करती है। लैवेंडर की चाय पीने से नींद की समस्या भी दूर होती है।

इसे भी पढ़ें- घर पर इस तरह तैयार करें नैचुरल हेयर कलर, बालों को दें नया लुक

दालचीनी की चाय

दालचीनी की चाय सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। ये चाय को पीने से डिप्रेशन कम होने के साथ आप रिलैक्स भी फील करते है। दालचीनी की चाय शरीर के दर्द, सर्दी और खांसी आदि को ठीक करने में भी मदद करती है।  ये चाय मूड को भी फ्रेश करती है।

इसे भी पढ़ें- हल्की-फुल्की भूख को कम करने के लिए खाएं ये 5 चीजें, सेहत को नहीं देंगी नुकसान

ऊपर बताई गई सभी चाय डिप्रेशन को कम करने में मदद करती है और मूड को भी फ्रेश करती है। अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी हैं, तो डॉक्टर से बात करके ही इनका सेवन शुरू करें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer