Expert

Pind Khajoor: पिंड खजूर खाने से सेहत को मिलते हैं 6 जबरदस्त फायदे

Pind Khajoor Benefits: पिंड खजूर बेहद स्वादिष्ट होते हैं, साथ ही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद भी। जानें पिंड खजूर खाने के 6 फायदे और जरूरी सावधानी।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Oct 06, 2022 14:48 IST
Pind Khajoor: पिंड खजूर खाने से सेहत को मिलते हैं 6 जबरदस्त फायदे

Pind Khajoor Benefits In Hindi: खजूर का सेवन तो हम सभी करते हैं। कुछ लोग सूखे खजूर यानी छुहारा खाना पसंद करते हैं, वहीं कुछ लोग ताजे खजूर खाना पसंद करते हैं। आप खजूर का सेवन किसी भी रूप में करें, ये सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। लेकिन क्या आपने कभी पिंड खजूर का सेवन किया है? हम में से ज्यादातर लोग पिंड खजूर का सेवन करते हैं। यह थोड़े गीले और रस से भरपूर होते हैं, जिससे यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगते हैं। लेकिन ये सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं, सेहत के लिए बहुत फायदेमंद भी होते हैं। बहुत से लोग अक्सर पूछते हैं कि पिंड खजूर खाने से सेहत को क्या फायदे (pind khajoor benefits for health) क्या होते हैं? इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल से बात की। इस लेख में हम आपको पिंड खजूर खाने के 6 फायदे (pind khajur khane ke fayde) बता रहे हैं।

पिंड खजूर खाने के फायदे- Pind Khajoor Benefits In Hindi

डायटीशियन गरिमा के अनुसार पिंड खजूर में सेहत के लिए जरूरी कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह विटामिन बी, डाइट्री फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, आयरन, कॉपर और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों का बेहतरीन स्रोत है। जिससे यह न सिर्फ शरीर को जरूरी पोषण प्रदान करने में सहायक है, बल्कि अद्भुत फायदे भी प्रदान करता है। यहां नीचे पिंड खजूर खाने के 6 फायदे (pind khajoor khane ke fayde) बताए गए हैं।

pind khajoor khane ke fayde

इसे भी पढें: सुबह खाली पेट या रात में सोने से पहले लें अश्वगंधा का पाउडर, मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

1. हीमोग्लोबिन बढ़ाता है: शरीर में खून की कमी (एनीमिया) को दूर करने में लाभकारी है। आयरन से भरपूर होने की वजह यह रक्त में ऑक्सीजन और लाल रक्त कोशिकाओं के विकास को बढ़ावा देता है।

2. ब्लड प्रेशर रखे कंट्रोल: कैल्शियम, पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर पिंड खजूर हाई ब्लड प्रेशर को कम करने और बीपी को सामान्य रखने में भी मददगार हैं।

3. वजन प्रबंधन में करे मदद: डाइट्री फाइबर से भरपूर पिंड खजूर बेहतरीन स्नैक हैं। यह क्रेविंग को कंट्रोल करते हैं और पाचन को बढ़ावा देते हैं। मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मददगार हैं, साथ ही भूख को भी नियंत्रित रखते हैं। जिससे यह शरीर में स्वस्थ वजन को बनाए रखने में मदद करते हैं।

4. अच्छी आती है नींद: यह चिंता, तनाव और थकान को दूर करने में लाभकारी है और शरीर को ऊर्जावान बनाता है। यह आपको रात में बेहतर नींद लेने में मदद करता है और अनिद्रा से छुटकारा दिलाता है।

5. त्वचा और बालों को रखे हेल्दी: खून की कमी दूर करने और प्रोटीन से भरपूर होने के कारण यह आपकी त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। यह त्वचा में नेचुरल ग्लो लाता है और बालों की कई समस्याओं को दूर करता है। 

6. पेट को रखे स्वस्थ: फाइबर से भरपूर होने के कारण यह पाचन को बेहतर बनाता है। साथ ही पेट में गैस, कब्ज, अपच, ब्लोटिंग और कई अन्य समस्याओं को दूर करता है। यह आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाता है और आंत में छालों से बचाता है। सुबह खाली पेट पिंड खजूर का सेवन पेट के लिए बहुत लाभकारी है।

इसे भी पढें: अमरूद के पत्ते और अदरक की चाय में मिलाकर पिएं शहद, मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

Pind Khajoor Benefits In Hindi: पिंड खजूर का सेवन सेहत के लिए बहुत लाभकारी है। लेकिन डायबिटीज के रोगियों को इसका सेवन करने से बचना चाहिए, क्योंकि इसमें शुगर की मात्रा अधिक होती है। साथ ही इसका अधिक सेवन न करें, दिन 4-5 खजूर से ज्यादा न खाएं।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer