Expert

अमरूद के पत्ते और अदरक की चाय में मिलाकर पिएं शहद, मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

Benefits Of Guava Leaves And Ginger Tea: सिर्फ अमरूद ही नहीं, अमरूद के पत्ते भी बहुत फायदेमंद होते हैं। जानें अमरूद के पत्ते और अदरक की चाय के फायदे।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Oct 05, 2022 11:25 IST
अमरूद के पत्ते और अदरक की चाय में मिलाकर पिएं शहद, मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

Benefits Of Guava Leaves And Ginger Tea: अमरूद एक बेहद स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर फल है। जिसका सेवन करने से सेहत को अनेक लाभ मिलते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं सिर्फ अमरूद ही नहीं, इसके पत्ते भी कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होते हैं। जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! आयुर्वेद की मानें तो अमरूद की पत्तों में फल की तुलना अधिक पोषक तत्व और औषधीय गुण मौजूद होते हैं। अगर आप अमरूद के पत्तों की चाय बनाकर इसका सेवन करते हैं, तो इससे सेहत को जबरदस्त फायदे मिलते हैं। खासकर अगर आप अमरूद के पत्ते और अदरक की चाय बनाकर, इसमें शहद मिलाकर सेवन करते हैं तो यह कॉम्बिनेशन स्वास्थ्य के बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. भुवनेश्वरी (BAMS) आयुर्वेद की मानें तो तो यह अमरूद की पत्तियों के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका है। अमरूद के पत्ते और अदरक की चाय और शहद का सेवन करने से न सिर्फ आपके शरीर को जरूरी पोषण मिलता है, बल्कि कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज और उनसे बचाव में भी मदद मिलती है। इस लेख में हम आपको अमरूद के पत्ते और अदरक की चाय के फायदे (Benefits Of Guava Leaves And Ginger Tea), बनाने और सेवन का सही तरीका बता रहे हैं।

Benefits Of Guava Leaves And Ginger Tea

अमरूद के पत्ते अदरक और शहद की चाय कैसे फायदेमंद है?

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH) में प्रकाशित एक जर्नल में बताया गया है कि अमरूद के पत्ते औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। इनमें माइक्रो और मैक्रोन्यूट्रिएंट्स की प्रचुर मात्रा होती है। साथ ही यह बायोएक्टिव कंपाउंड्स का भी बेहतरीन स्रोत है। इनमें विटामिन सी, एस्कॉर्बिक एसिड, प्रोटीन, गैलिक एसिड के साथ ही फेनोलिक यौगिक भी मौजूद होते हैं। वहीं इनमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी भी मौजूद होते हैं जिससे यह गंभीर रोगों को आपसे दूर रखने में बहुत लाभकारी है।

वहीं अमरूद के पत्तों की तरह अदरक और शहद भी एंटीऑक्सिडेंट्स, एंटीइन्फ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुणों से भरपूर होते हैं। इसलिए आयुर्वेद में इनका बड़े स्तर पर औषधीय रूप में प्रयोग किया जाता है।

इसे भी पढें: नैचुरली स्पर्म काउंट बढ़ाते हैं ये 8 बीज, पुरुष जरूर करें सेवन

अमरूद के पत्ते अदरक और शहद की चाय के फायदे- Benefits Of Guava Leaves And Ginger Tea With Honey

1. सर्दी-खांसी और कफ से दिलाए छुटकारा

इस चाय को पीने से न सिर्फ इम्यूनिटी मजबूत होती है बल्कि खांसी और छाती मं जमा कफ को बाहर निकालने में मदद मिलती है। यह मौसमी संक्रमण, बुखार, वायरल संक्रमण, एलर्जी आदि से बचाव और उनके उपचार में भी प्रभावी है।

2. वजन को रखे कंट्रोल

यह चाय आपके मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त रखती है। जिससे आप अधिक कैलोरी बर्न करते हैं और भोजन का पाचन बेहतर होता है। यह क्रेविंग को रोकने में भी मदद करती है। जिससे आप कम खाते हैं, और वजन कंट्रोल में रहता है। वजन घटाने वाले लोगों के लिए भी यह चाय बहुत लाभकारी है।

3. ब्लड शुगर को रखे कंट्रोल

डायबिटीज रोगी अगर नियमित सुबह इस चाय का सेवन करते हैं, तो इससे हाई ब्लड शुगर को कम करने और शरीर में ब्लड शुगर के सामान्य स्तर को बनाए रखने में मदद मिलती है।

4. शरीर में सूजन होती है कम

सूजन से शरीर में कई गंभीर रोगों का जोखिम बढ़ जाता है। जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द की समस्या भी सूजन के कारण ही होती है। अमरूद के पत्ते अदरक और शहद की चाय सूजन से लड़ने में मददगार है।

5. प्रजनन क्षमता में सुधार होता है

पुरुष और महिलाएं, दोनों के लिए यह चाय बहुत लाभकारी है। यह प्रजनन क्षमता में सुधार करने और शुक्राणु की गुणवत्ता को बेहतर बनाने में लाभकारी है। यह बांझपन को दूर करने में भी सहायक साबित हो सकती है। यह शरीर में हार्मोन्स के संतुलन को बनाए रखने में भी फायदेमंद है।

6. खून की कमी दूर करती है

यह चाय शरीर रक्त में ऑक्सीजन का स्तर और लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ावा देने में मदद करती है। यह एनीमिया या खून की कमी से पीड़ित रोगियों के लिए बहुत लाभकारी है। यह हीमोग्लोबिन को जल्द बढ़ाने में सहायक है।

इसे भी पढें: अश्वगंधा, शतावरी और आंवला खाने से सेहत को मिलेंगे 6 जबरदस्त फायदे

अमरूद के पत्ते और अदरक की चाय कैसे बनाएं- How To Make Guava Leaves And Ginger Tea

इसके लिए आपको बस 10-12 ताजे अमरूद के पत्ते और अदरक का टुकड़ा लेना है। एक बर्तन में एक 250 ml पानी लें, इसमें अमरूद के पत्ते और अदरक डालें, साथ ही 1-2 लोंग भी डालें। अब इसे गैस पर तब तक उबालें जब तक कि पानी आधा और हरे रंग का न हो जाए। इसे छान लें। थोड़ा ठंडा होने दें और गुगुना हो जाने पर इसमें शहद और नींबू का रस मिलाकर सेवन करें। इससे सेहत को अद्भुत फायदे मिलेंगे।

Images Source: Freepik

Disclaimer