Expert

घर पर बनाएं ये खास हेल्‍दी ड्र‍िंक पाउडर, सेहत को म‍िलेंगे कई फायदे

बाजार के ड्र‍िंक पाउडर का सेवन करने के बजाय, घर पर ताजा ड्रि‍ंक पाउडर तैयार कर सकते हैं। जानें सही तरीका। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Oct 04, 2022 15:09 IST
घर पर बनाएं ये खास हेल्‍दी ड्र‍िंक पाउडर, सेहत को म‍िलेंगे कई फायदे

ज्‍यादातर माता-प‍िता अपने ल‍िए या बच्‍चों के ल‍िए बाजार में म‍िलने वाले ड्रि‍ंक पाउडर का इस्‍तेमाल करते हैं। लेक‍िन आपको बता दें क‍ि बाजार वाले ड्रिंक पाउडर में चीनी और कैलोरीज की ज्‍यादा मात्रा होती है। इनका सेवन करने से तबीयत ब‍िगड़ सकती है। बाजार वाले अनहेल्‍दी ड्रि‍ंक पाउडर की जगह, होममेड ड्र‍िंक पाउडर का सेवन ज्‍यादा फायदेमंद होता है। ये दूध या पानी का स्‍वाद तो बदलते ही हैं साथ ही आपके शरीर में ऊर्जा बढ़ाने का काम करते हैं। होममेड ड्र‍िंक पाउडर का सेवन त्‍वचा, पेट और शरीर के बाक‍ि अंगों के ल‍िए ज्‍यादा सेहतमंद माना जाता है। होममेड ड्र‍िंक पाउडर को घर पर बनाना बेहद आसान है। जानते हैं सही तरीका और फायदे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने Holi Family Hospital, Delhi की डायटीश‍ियन Sanah Gill से बात की।   

health drink powder           

होममेड ड्रि‍ंक पाउडर तैयार करने का तरीका 

ड्र‍िंक पाउडर बनाने के ल‍िए नट्स, बीज आद‍ि को पाउडर के फॉर्म में पीस लें। इन्‍हें म‍िलाकर एक पाउडर तैयार करें। लौंग, इलायची, काली म‍िर्च, हल्‍दी, बादाम, काजू, केसर, ओट्स, अखरोट, म‍िश्री, प‍िस्‍ता आद‍ि को म‍िलाकर ड्रि‍ंक पाउडर तैयार कर सकते हैं। ड्र‍िंक पाउडर को गुनगुने पानी और शहद के साथ ले सकते हैं। दूध में म‍िलाकर भी ड्र‍िंक पाउडर का सेवन कर सकते हैं। ध्‍यान रखें क‍ि होममेड ड्र‍िंक पाउडर में चीनी का सेवन ब‍िल्‍कुल न करें।         

इसे भी पढ़ें- दूध पीने में आनाकानी करते हैं बच्चे? घर पर बनाएं ये स्वादिष्ट म‍िल्‍क ड्र‍िंक पाउडर, मिलेंगे कई फायदे        

क्‍यों फायदेमंद है घर का बना ड्र‍िंक पाउडर?   

घर का बना ड्र‍िंक पाउडर, बाजार वाले ड्र‍िंक पाउडर के मुकाबले सेहत के ल‍िए ज्‍यादा फायदेमंद होता है। जान‍िए कारण-

1. घर के बने ड्र‍िंक पाउडर में क‍िसी भी तरह के प्र‍िजर्वेट‍िक मौजूद नहीं होते इसल‍िए केम‍िकल्‍स होने वाले नुकसान से बच सकते हैं।

2. ड्र‍िंक पाउडर बनाने के ल‍िए सेहतमंद सामग्र‍ियों का इस्‍तेमाल क‍र सकते हैं। जैसे अखरोट, बादाम, तरबूज के बीज, ओट्स, इलायची आद‍ि। इन सभी में औषधीय गुण मौजूद होते हैं।

3. घर के बने ड्र‍िंक पाउडर में फाइबर मौजूद होता है। इससे आप बीमार‍ियों से बचाव कर सकते हैं। घर की बनी ड्र‍िंक में म‍िनरल्‍स की अच्‍छी मात्रा होती है।  

4. घर के बने ड्रि‍ंक पाउडर में प्रोटीन की अच्‍छी मात्रा होती है इसल‍िए ये बच्‍चों के ल‍िए भी फायदेमंद होता है।  

5. घर पर बने ड्रि‍ंक पाउडर में चीनी की मात्रा कम होती है।

6. होममेड ड्रि‍ंक पाउडर में प्रोसेस्‍ड चीजों की मात्रा कम होती है इसल‍िए इनमें कैलोरीज भी ज्‍यादा नहीं होती।

7. घर की बने ड्रि‍ंक पाउडर को कभी भी आसानी से ज्‍यादा खर्च के बगैर बनाया जा सकता है।   

होममेड ड्रि‍ंक पाउडर को स्‍टोर कैसे करें?

ड्रि‍ंक पाउडर को एयरटाइट कंटेनर में स्‍टोर करके रख सकते हैं। घर के बने प्रोटीन पाउडर को 1 से 2 हफ्तों तक स्‍टोर कर सकते हैं। घर पर बनने वाली ड्रि‍ंक्‍स की शेल्‍फ लाइफ बहुत कम होती है। ये जल्‍दी खराब हो जाते हैं इसल‍िए एक बार में कम मात्रा बनाएं।

Homemade drink powder: घर का बना ड्र‍िंंक पाउडर, आपके शरीर को  ऊर्जा देगा। प्राकृत‍िक होने के कारण होममेड ड्र‍िंक पाउडर से शरीर को सभी सामग्र‍ियों के औषधीय गुण भी म‍िलेंगे।  

Disclaimer