वजन घटाने के लिए दूध में मिलाकर पिएं ये 5 चीजें, फैट बर्न करने में मिलेगी मदद

अगर दूध को सही तरीके से पिया जाए तो यह वजन कम करने में मदद कर सकता है। दूध में कुछ चीजों को मिलाकर लेने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Oct 04, 2022 14:16 IST
वजन घटाने के लिए दूध में मिलाकर पिएं ये 5 चीजें, फैट बर्न करने में मिलेगी मदद

बचपन से ही हमें रोज दूध पीने की सलाह दी जाती है। दूध को संपूर्ण आहार माना गया है। इसमें सिर्फ आयरन छोड़कर लगभग बाकी सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं।  दूध में प्रोटीन, विटामिन ए, बी1, बी2, बी12, डी, कैल्श‍ियम, पोटेशि‍यम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं। इसमें तो कोई शक नहीं है कि दूध कितना सेहतमंद होता है। लेकिन जो लोग वजन घटाना चाहते हैं, उनके मन में दूध को लेकर कई तरह के सवाल रहते हैं। दूध में फैट और कैलोरी की मात्रा अधिक होती है, जिससे वजन बढ़ सकता है। लेकिन अगर दूध को सही तरीके से पिया जाए तो यह वजन कम करने में मदद कर सकता है। डायटीशियन अबरना माथीवानन के अनुसार, जो लोग वजन घटाना चाहते हैं, उन्हें फुल क्रीम दूध के बजाय स्किम्ड या टोंड मिल्क का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा, अगर आप दूध में चीनी डालकर पीते हैं तो इससे कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे वजन बढ़ने लगता है। हालांकि, अगर आप सही तरीके से दूध पीते हैं तो यह वेट लॉस में काफी मदद कर सकता है। क्या आप जानते हैं कि दूध में कुछ चीजों को मिलाकर लेने से वजन घटाने (Milk For Weight Loss in hindi) में मदद मिल सकती है? इस लेख में हम ऐसे 5 फूड्स के बारे में जानेंगे, जिनका सेवन दूध के साथ करने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है -

 

वजन घटाने के लिए दूध में मिलाकर पिएं ये 5 चीजें (Things To Add In Milk For Weight Loss in Hindi)

दूध में बादाम मिलाकर पिएं (Almond With Milk For Weight Loss In Hindi)

बादाम हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है, ये तो आप जानते ही होंगे। लेकिन, बादाम को दूध में मिलाकर पीने से इसके फायदे दोगुने हो जाते हैं। वजन कम करने के लिए भी बादाम और दूध का सेवन लाभकारी होता है। बादाम में अनसैचुरेटेड फैट होता है, जो शरीर में चर्बी को जमने नहीं देता है। इसके साथ ही, यह प्रोटीन से भरपूर होता है, जिससे भूख कम लगती है। दूध के साथ बादाम खाने से दिल को स्वस्थ रखने में भी मदद मिलती है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो सुबह नाश्ते में एक गिलास बिना चीनी वाले स्किमड् मिल्क के साथ 4-5 बादाम खाएं। इससे आपको भूख कम लगेगी और वजन कम करने में मदद मिलेगी। 

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने में मदद करेंगी ये 2 ग्रीन स्मूदी, जानें रेसिपी और फायदे

 

दूध में  हल्दी मिलाकर पिएं (Turmeric With Milk For Weight Loss In Hindi)

सर्दियों में हल्दी वाले दूध का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूध में हल्दी मिलाकर पीने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है। दरअसल, हल्दी में थर्मोजेनिक गुण पाए जाते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को तेज करते हैं। इससे कैलरी जल्दी बर्न करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही हल्दी में डायटरी फाइबर होता है, जो कब्ज की समस्या को दूर करता है। हल्दी वाला दूध प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन से भरपूर होता है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो रोजाना रात में सोने से पहले गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पिएं। 

Things-To-Add-In-Milk-For-Weight Loss

दूध में शहद मिलाकर पिएं ( Honey With Milk For Weight Loss In Hindi)

वजन कम करने के लिए दूध में शहद मिलाकर पीना काफी फायदेमंद होता है। अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो दूध के साथ चीनी के बजाय शहद का सेवन करें। एक शोध के अनुसार, शहद में एंटी-ओबेसिटी गुण मौजूद होते हैं, जो मोटापे को बढ़ाने से रोकते हैं। रोजाना दूध में शहद डालकर पीने से आपका मेटाबॉलिज्म तेज होगा और फैट बर्न करने में मदद मिलेगी। जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उन्हें रात में सोने से पहले एक गिलास दूध में एक चम्मच शहद डालकर पीना चाहिए। इससे वजन कम करने साथ-साथ गहरी नींद लाने में भी मदद मिलेगी।   

 

दूध में सौंफ और मिश्री मिलाकर पिएं (Fennel Seeds And Mishri With Milk For Weight Loss In Hindi)

वजन घटाने के लिए आप दूध में सौंफ और मिश्री मिलाकर ले सकते हैं। दूध में सौंफ और मिश्री मिलाकर पीने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी और वजन कम करने में मदद मिलेगी। दरअसल, सौंफ में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। यह भूख को कंट्रोल करने में मदद करता है, जिससे आप ज्यादा खाने से बचते हैं। दूध में सौंफ और मिश्री मिलाकर लेने से फैट और कैलोरी को बर्न करने में मदद मिल सकती है। इसके लिए एक गिलास दूध में एक चम्मच सौंफ डालकर उबाल लें। इसके बाद इसे छानकर, इसमें थोड़ी सी मिश्री डालकर पिएं।

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए पिएं लौंग का पानी, ऐसे करें तैयार

दूध में असली के बीज का पाउडर मिलाकर पिएं (Flaxseeds Powder With Milk For Weight Loss In Hindi)

वजन कम करने के लिए आप दूध के साथ असली के बीज का पाउडर मिलकर भी पी सकते हैं। अलसी के बीज में फाइबर, कैल्शियम, प्रोटीन और ओमेगा -3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो भूख शांत करने में मदद करता है। दूध के साथ असली के बीज का पाउडर मिलकर खाने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है, जिससे आप बाहर का जंक फूड और अन्य चीजें खाने से बचते हैं। वेट लॉस के लिए आप रोजाना एक गिलास दूध में एक चम्मच अलसी के बीज का पाउडर मिलाकर पिएं।

 
Disclaimer