वजन घटाने के लिए पिएं लौंग का पानी, ऐसे करें तैयार

Clove water For Weight Loss: लौंग का पानी पीने से कमर की चर्बी और बढ़ता हुआ पेट कम करने में मदद मिलती है।

 

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Sep 30, 2022 11:05 IST
वजन घटाने के लिए पिएं लौंग का पानी, ऐसे करें तैयार

Cloves for weight loss: गले की खराश, सर्दी-जुकाम और कई तरह की शारीरिक समस्याओं से राहत पाने के लिए भारतीय घरों में लौंग का इस्तेमाल किया जाता है। लौंग कई तरह के पोषक तत्वों का खजाना है। चाय में इसे डाला जाए तो चाय कड़क बनती है और अगर बिरयानी में डाली जाए तो उसकी सुगंध और स्वाद को बढ़ा देती है। लेकिन क्या आप जानते हैं लौंग का सेवन सही तरीके से किया जाए तो ये वजन घटाने में मददगार साबित होती है।

लौंग का सेवन करने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बूस्ट (Clove for metabolism boost) होता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। अगर वजन घटाने के लिए किसी घरेलू नुस्खे को ट्राई करना चाहते हैं तो लौंग के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। लौंग का पानी पीने से वजन घटाने के साथ-साथ कई तरह से फायदे मिलते हैं। आइए जानते हैं वजन घटाने के लिए लौंग का पानी कैसे (Weight Loss Drink Recipe) बनाया जाता है और इसे पीने का सही तरीका क्या है?

how to make clove water for weight loss

इसे भी पढ़ेंः नाभि में गुलाब जल डालकर सोने के फायदे


वजन घटाने के लिए लौंग का पानी कैसे बनाएं - how to make clove water for weight loss

सामग्री

  • लौंग के टुकड़े - 2 से 5 पीस
  • दालचीनी - 1 टुकड़ा
  • काली मिर्च - 2 से 3 पीस (अगर पाउडर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो 1/2 चम्मच)
  • जीरा - 1 चम्मच
  • शहद - स्वादानुसार

कैसे बनाएं लौंग का पानी

लौंग का पानी बनाने के लिए सबसे पहले एक सॉस पैन में 2 से 3 गिलास पानी डालकर धीमी आंच पर गर्म करें।

दूसरी तरफ मीडियम आंच पर एक पैन में लौंग, दालचीनी, काली मिर्च और जीरा डालकर रोस्ट करें।

जब आपको मसाले की धीमी सी खुशबू आने लगे तो गैस को बंद करें और सभी मसालों को पानी में डालें।

मसालों को पानी में तब तक उबाले जब तक की वो आधा न रह जाए।

इसे कप में छानकर शहद डालकर सेवन करें।

आप चाहें तो एक गिलास में लौंग की कुछ कलियां लेकर रात भर पानी में भिगोकर रख सकते हैं और सुबह खाली पेट इसका सेवन कर सकते हैं।

वजन घटाने के लिए कब करें लौंग के पानी का सेवन

वजन घटाने के लिए लौंग के पानी का सेवन रोजाना सुबह खाली पेट करना फायदेमंद (Health Benefits Of Clove Water) माना जाता हैं। लौंग के पानी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स पेट और कमर की चर्बी को घटाने का काम करते हैं। लौंग के पानी को बनाने के लिए शहद का इस्तेमाल किया जाता है। शहद में मौजूद पोषक तत्व वजन को मैनेज करने के लिए काफी फायदेमंद मानें जाते हैं। इतना ही नहीं अगर आप नियमित रूप से इस लौंग के पानी का सेवन करेंगे तो इससे आपकी मांसपेशियां भी टोन्ड हो जाएंगी।

इसे भी पढ़ेंः बालों पर भिंडी का जेल लगाने से दूर होंगी कई समस्याएं, जानें इस्तेमाल का तरीका

लौंग का पानी कैसे मोटापा कम करता है?

लौंग में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने का काम करते हैं। मेटाबॉलिज्म स्लो होने के कारण वजन घटाने में मुश्किल आती है। इसके साथ ही लौंग में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हार्मोन का स्ट्रेस कम करने का करते हैं। आजकल की लाइफस्टाइल में तनाव के कारण भी लोगों को वजन तेजी से बढ़ रहा है। लौंग में विटामिन ई, सी, के, और ए पाया जाता है। इसके अलावा लौंग फोलेट, प्रोटीन, डाइटरी फाइबर और कार्बोहाइड्रेट्स का भी अच्छा सोर्स माना जाता है। ये सभी पोषक तत्व शरीर का वजन घटाने में मददगार साबित होते हैं।

 
Disclaimer