सोने से पहले नाभि में डाले गुलाब जल, स्किन को मिलेंगे ये 5 फायदे

rose water in belly button During Sleeping: गुलाब जल के पोषक तत्व स्किन को अंदर से मॉइश्चराइज करने में मदद करते हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Oct 03, 2022 07:32 IST
सोने से पहले नाभि में डाले गुलाब जल, स्किन को मिलेंगे ये 5 फायदे

Nabhi main Gulab Jal Daalne ke fayde: प्यार का इजहार हो या फिर किसी को तोहफा देने की बात हो गुलाब का फूल सबका फेवरेट माना जाता है। जिस तरह से गुलाब का फूल आंखों और मन को सुकून देता है ठीक उसी तरह गुलाब जल स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। गुलाब जल के इस्तेमाल से त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं खत्म होती हैं साथ ही स्किन ग्लोइंग और क्लीन नजर आती है। रेगुलर बेसिस पर चेहरे पर गुलाब का जल (Rose Water For Skin) लगाने से चेहरा खिलखिला और ग्लोइंग नजर आता है। लेकिन क्या आप जानते हैं गुलाब जल सिर्फ चेहरे पर नहीं बल्कि नाभि पर भी लगाने से भी स्किन को काफी फायदा मिलता है। खासकर अगर रात को सोने से पहले नाभि पर गुलाब जल लगाया जाए तो ये स्किन की सभी समस्याओं से राहत दिलाने में मददगार होता है। आइए जानते हैं रात को नाभि पर गुलाब जल (benefits of putting rose water in belly button) डालकर सोने के फायदे।

इसे भी पढ़ेंः वजन घटाने के दौरान न करें ये 5 गलतियां, उल्टा बढ़ने लगेगा मोटापा

गुलाब जल के पोषक तत्व - Nutrients of rose water

 गुलाब जल में एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटी बैक्टीरियल, एंटीमाइक्रोबियल्स और विटामिन सी जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो स्वास्थ्य और स्किन दोनों के लिए फायदेमंद माने जाते हैं।

benefits of putting rose water in belly button During Sleeping in Hindi

नाभि में गुलाब जल डालकर सोने के फायदे - benefits of putting rose water in belly button During Sleeping in Hindi

चेहरे की गंदगी को करता है खत्म

नियमित तौर पर रात के समय नाभि में गुलाब जल डालकर सोने से स्किन की गंदगी को खत्म करने में मदद मिलती है। नाभि का सीधा कनेक्शन चेहरे से होता है जब कोई रात में इसमें गुलाब जल डालकर सोता है तो स्किन को अंदर से मॉइश्चर मिलता है। ये स्किन के बैक्टीरिया को खत्म कर गंदगी को क्लीन करने का काम करता है।

डार्क सर्कल को करता है कम

नींद न पूरी होने की समस्या, थकान, लगातार स्क्रीन देखने के कारण कई लोगों की आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो जाते हैं। रात को नाभि में गुलाब जल डालकर सोने से डार्क सर्कल (Rose Water for Dark Circle) से राहत पाई जा सकती है। डार्क सर्कल से राहत पाने के लिए 2 से 4 बूंदें गुलाब जल की नाभि पर डालें और इस पर रूईं रख देंगे, कुछ ही दिनों में आपको इसका असर दिखने लगेगा।

सनबर्न में है असरदार

गुलाब जल की तासीर ठंडी मानी जाती है। नियमित तौर पर नाभि में गुलाब जल डालकर सोने से सनबर्न की समस्या से राहत पाई जा सकती है। गुलाब जल में मौजूद पोषक तत्व स्किन को अंदर से हील करने में मदद करते हैं, जिससे सनबर्न से राहत पाई जा सकती है।

इसे भी पढ़ेंः बालों पर भिंडी का जेल लगाने से दूर होंगी कई समस्याएं, जानें इस्तेमाल का तरीका

एक्ने को करता है खत्म

गुलाब जल के पोषक तत्व नाभि पर डालने से एक्ने और पिंपल्स की समस्या से राहत पाई जा सकती है। रात को नाभि पर गुलाब जल की कुछ बूंदें डालकर सोने से एक्ने की प्रॉब्लम से कुछ ही दिनों में राहत पाई जा सकती है। अगर आपके चेहरे पर एक्ने, पिंपल्स और दाग हैं तो रात को रूई की मदद से गुलाब जल नाभि पर लगाएं। इसके बाद गुलाब जल से भीगी हुई रूई नाभि पर ऐसे लगाए ताकि वो रातभर उसी पर टिकी रहे। कुछ ही दिनों में आपको इसका फर्क नजर आने लगेगा।

Disclaimer