वजन घटाने के दौरान हो रहा है सिरदर्द? आजमाएं ये आसान सा नुस्खा

वेट लॉस के दौरान कई लोगों को सिरदर्द की परेशानी हो सकती है। इस परेशानी को कम करने के लिए आप कुछ असरदार नुस्खे आजमा सकते हैं। जानते हैं इसके बारे में

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Oct 03, 2022 13:21 IST
वजन घटाने के दौरान हो रहा है सिरदर्द? आजमाएं ये आसान सा नुस्खा

वजन घटाने के दौरान हम अपने डाइट को लेकर काफी सतर्क हो जाते हैं। इस दौरान हम खाने से लेकर पीने की चीजों को लिमिटेड कर देते हैं, जिसकी वजह से शरीर में कुछ समस्याएं होने लगती हैं। इन समस्याओं में सिरदर्द शामिल है। अगर आपको भी वेट लॉस के दौरान काफी तेजी से दर्द हो रहा है तो इसका कारण  शरीर में पोषक तत्वों की कमी और स्ट्रेस हो सकता है। इस स्थिति से बचने के लिए आपको संपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से भी सिरदर्द की परेशानी को कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं सिरदर्द की समस्या कैसे दूर करें?

वेट लॉस के दौरान सिरदर्द को कम करने के उपाय क्या हैं?

वजन को घटाने के दौरान शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं, जिसकी वजह से कुछ समस्याएं हो सकती हैं। आइए जानते हैं सिरदर्द को कम करने के क्या उपाय हैं?

इसे भी पढ़ें - तेजी से वजन कम करना है तो डाइटिंग और एक्सरसाइज के अलावा इन फैक्टर्स पर भी दें ध्यान

लेमन टी का सेवन

वेट लॉस के दौरान आपके सिरदर्द की परेशानी हो सकती है। इस परेशानी को कम करने के लिए आप लेमन टी का सेवन कर सकते हैँ। लेमन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सिरदर्द को कम करने में प्रभावी हो सकते हैं। इसका सेवन करने के लिए 1 कप पानी को अच्छी तरह से उबालें। इसमें आधा टीस्पून चायपत्ती डालें। अब इसे अच्छी तरह से उबाल लें। इसके बाद चाय को छानकर इसमें हल्का सा नींबू डालकर पिएं। इससे वेट लॉस के दौरान सिरदर्द की परेशानी को कम किया जा सकता है। 

लौंग चबाएं

वेट लॉस के दौरान सिरदर्द की परेशानी को कम करने के लिए लौंग चबाएं। लौंग चबाने से वजन कम हो सकता है। साथ ही यह सिरदर्द की परेशानी को कम कर सकता है। 

तुलसी की पत्तियां है फायदेमंद 

वेट लॉस के दौरान होने वाले सिरदर्द की परेशानी को कम करने के लिए तुलसी की पत्तियों का सेवन करेँ। इससे सिरदर्द को कम करने में  काफी लाभ मिलेगा। इसका सेवन करने के लिए 1 कप पानी को अच्छी तरह से उबालकर इसमें कुछ तुलसी की पत्तियां डालें। इसके बाद इस पानी को छानकर इसमें शहद मिक्स करके पिएं। इससे सिरदर्द की परेशानी दूर हो सकती है। 

नींबू पानी पिएं

शरीर में पानी की कमी के कारण भी सिरदर्द की परेशानी हो सकती है। इस स्थिति में सिरदर्द को दूर करने के लिए आप नींबू पानी का सेवन करें। नींबू पानी का सेवन करने से सिरदर्द को कम किया जा सकता है। इसका सेवन करने के लिए 1 गिलास गर्म पानी लें। इसमें आधा चम्मच नींबू का रस मिक्स करके पिएं। इससे सिरदर्द को कम किया जा सकता है। 

वेट लॉस के दौरान होने वाले सिरदर्द की समस्या को दूर करने के लिए आप इन नुस्खों का सहारा ले सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी समस्या काफी ज्यादा बढ़ रही है तो इस स्थिति में एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। 

 
Disclaimer