धूप की वजह से काले हो गए हैं पैर? Foot-Tanning को दूर करने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय

पैरों की टैनिंग की समस्या से निपटने के लिए आप कुछ घरेलु उपायों का सहारा ले सकते हैं।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Oct 02, 2022 16:00 IST
धूप की वजह से काले हो गए हैं पैर? Foot-Tanning को दूर करने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय

अकसर लोग खूबसूरत दिखने के लिए अपने चेहरे का ध्यान तो रखते हैं, लेकिन अपने हाथ-पैरों को नजरअंदाज कर देते हैं। अगर पैर साफ-सुथरे और गोरे हों तो इससे आपकी पर्सनालिटी और भी निखर जाती है। लेकिन, धूल-मिट्टी और सूरज की तेज धूप पैरों पर पड़ने के कारण अक्सर पैर काफी काले नजर आने लगते हैं। कई बार चप्पल की छाप के कारण भी पैरों पर काले निशान पड़ जाते हैं। इससे पैरों को धोने के बाद भी पैर गंदे ही दिखते हैं। पैरों की टैनिंग की समस्या से निपटने के लिए आप कुछ घरेलु उपायों का सहारा ले सकते हैं। आप किचन में मौजूद चीजों का इस्तेमाल करके पैरों की टैनिंग को दूर कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें आजमाकर आप पैरों की टैनिंग से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि आप पैरों की टैनिंग के लिए किन चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं - 

पैरों से टैनिंग हटाने के 5 घरेलू उपाय - 5 Home Remedies For Foot Tanning

पैरों से टैनिंग हटाने के लिए आप किचन में मौजूद इन चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं -

1. बेसन और दही 

अगर आपके पैर धूप की वजह से काले हो गए हैं, तो आप बेसन और दही से बने उबटन का इस्तेमाल कर सकते हैं। दही में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं और यह त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। वहीं, बेसन के इस्तेमाल से त्वचा का रंग हल्का होता है। इस उबटन को बनाने के लिए एक कटोरी बेसन में एक चम्मच बेसन डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। आप इसमें गुलाबजल भी डाल सकते हैं। इस उबटन को अपने पैरों पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए सूखने दें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से पैर धो लें और फिर कोई मॉइस्चराइजर या क्रीम अप्लाई करें। इसे हफ्ते में कम से कम दो बार इस्तेमाल करें। 

इसे भी पढ़ें: चेहरे पर सफेद दाग और पैच मिटाएंगे ये 5 घरेलू उपाय

2. पपीता और शहद

पपीता ना केवल पेट के लिए, बल्कि स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसमें मौजूद एंजाइम पैरों की टैनिंग को दूर करने में मदद करते हैं। वहीं शहद में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, जिससे स्किन को नमी मिलती है। इसके लिए एक कटोरी में पपीते का पल्प लें। इसमें आधा चम्मच शहद मिलाकर अपने पैरों पर लगाएं। इसे 10 -15 मिनट तक सूखने दें और फिर पानी से धो लें। 

3. संतरा, चंदन और क्रीम 

अगर आपके पैर धूप के कारण काले हो गए हैं तो आप संतरे के पाउडर, चंदन और क्रीम को मिलाकर इसे अपने पैरों पर लगा सकते हैं। यह तीनों चीजें टैनिंग और सनबर्न को कम करने के लिए फायदेमंद हैं। संतरे में विटामिन सी होता है, जो स्किन के लिए अच्छा माना जाता है। वहीं, चंदन स्किन को ठंडक पहुंचाता है और क्रीम से स्किन मॉइस्चराइज होती है। इस उबटन को बनाने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर, एक चम्मच चंदन पाउडर और एक चम्मच क्रीम लें। जरूरत पड़े तो आप इसमें कुछ बूंदें गुलाबजल की भी डाल सकते हैं। सभी चीजों को अच्छी तरह मिक्स करके पैरों पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी से पैर धो लें। इसका इस्तेमाल हफ्ते में कम से कम दो बार करें।  

इसे भी पढ़ें: फिटकरी से दूर करें होठों का कालापन, जानें कैसे करें इस्तेमाल

4. मसूर दाल, एलोवेरा और टमाटर 

मसूर की दाल तो आपने खाई ही होगी। लेकिन इसका इस्तेमाल आप पैरों की टैनिंग दूर करने के लिए भी कर सकते हैं। वहीं एलोवेरा और टमाटर भी स्किन के लिए फायदेमंद हैं। टमाटर स्किन की रंगत निखारता है और एलोवेरा से धूप में झुलसी त्वचा को रिपेयर करने में मदद मिलती है। पैरों की टैनिंग हटाने के लिए एक कटोरी में भीगी और पिसी हुई मसूर की दाल लें। अब इसमें टमाटर का रस और एलोवेला जेल मिलाएं और पैरों पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट के लिए सूखने दें और फिर पानी से पैरों को धो लें। 

5. नींबू और चीनी

पैरों में जमा मैल और टैनिंग को हटाने के लिए आप नींबू और चीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये दोनों ही चीजें टैनिंग दूर करने के लिए अच्छी मानी जाती हैं। चीनी से त्वचा पर जमी डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद मिलती है। वहीं, नींबू में मौजूद एसिड स्किन की रंगत हल्की करने में मदद करता है। इसके लिए एक कटोरी में एक चम्मच चीनी लें और इसमें एक नींबू का रस मिला लें। अब इससे अपने पैरों को स्क्रब करें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी से पैर धो लें।

Disclaimer