चेहरे को धोएं मुल्तानी मिट्टी से, पिंपल्स और टैनिंग की समस्या होगी दूर

Wash Your Face With Multani Mitti: मुल्तानी मिट्टी से चेहरा धोने से कई तरह की स्किन समस्याएं आसानी से दूर हो सकती हैं। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Sep 15, 2022Updated at: Sep 15, 2022
चेहरे को धोएं मुल्तानी मिट्टी से, पिंपल्स और टैनिंग की समस्या होगी दूर

मुल्तानी मिट्टी चेहरे के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसके इस्तेमाल से चेहरे की कई समस्याएं दूर होती हैं। मुल्तानी मिट्टी स्किन को ठंडक देकर स्किन की परेशानियों को दूर करती है। मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक के बारे में तो आपने काफी बार सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मुल्तानी मिट्टी से चेहरे भी धोया जा सकता है? मुल्तानी मिट्टी से चेहरा धोने से पिंपल्स, एक्ने और चेहरे के निशान दूर होते हैं। आइए जानते हैं मुल्तानी मिट्टी से चेहरा धोने के फायदे।

त्वचा में निखार आता है

मुल्तानी मिट्टी से चेहरे धोने से चेहरे पर निखार बढ़ता है। ये त्वचा के कालेपन और टैनिंग को दूर करने में मदद करती है। नियमित मुल्तानी मिट्टी से चेहरा धोने से चेहरे की रंगत साफ होती है। आप चाहें तो मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर भी लगा सकते हैं। 

ऑयली स्किन की समस्याओं को दूर करती है

मुल्तानी मिट्टी ऑयली स्किन की समस्याओं को आसानी से दूर करती है। मुल्तानी मिट्टी चेहरे को अंदर से साफ करके पिंपल्स, एक्ने और चेहरे पर एक्सट्रा ऑयल को कम करने में मदद करती है। यह स्किन के रोम छिद्रों की गहराई से साफ करती है, जिससे डार्क स्पॉट्स से भी छुटकारा मिलता है।

स्किन को टाइट रखती है

मुल्तानी मिट्टी से नियमित चेहरा धोने से स्किन जल्दी लटकती नहीं है। मुल्तानी मिट्टी स्किन को टाइट रखने में मदद करती है। मुल्तानी मिट्टी से चेहरा धोने से स्किन पोर्स की अच्छे से सफाई होती है। इससे स्किन स्मूद नजर आती है। मुल्तानी मिट्टी उम्र बढ़ने के संकेतों को भी कम करती है। 

पिंपल्स करेगा दूर

मुल्तानी मिट्टी से चेहरा धोने से पिंपल्स की समस्या दूर होती है। कई बार ऑयली स्किन की वजह से भी पिंपल्स की समस्या होती है। ऐसे में मुल्तानी मिट्टी से मुंह धोने से पिंपल्स दूर होते है। मुल्तानी मिट्टी चेहरे से एक्सट्रा ऑयल हटाकर स्किन को ऑयल फ्री बनाती है, जिससे मुंहासों की समस्या कम हो जाती है।

Multani Mitti

टैनिंग दूर करने में मदद करती है

मुल्तानी मिट्टी से नियमित चेहरा धोने से चेहरे की टैनिंग दूर होती है। चेहरे की टैनिंग दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी में कच्चे दूध को भी मिलाकर लगा सकते हैं। इससे चेहरे की टैनिंग आसानी से दूर होगी। मुल्तानी मिट्टी चेहरे की टैनिंग दूर करने के साथ रंगत को भी निखारती है। 

इसे भी पढ़ें- रात को सोने से पहले करें नमक के पानी से कुल्ला, मुंह की इन 5 समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

मुल्तानी मिट्टी वैसे तो स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होती है। लेकिन इस से मुंह धोने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें। आप हफ्ते में एक से दो बार मुल्तानी मिट्टी से मुंह धो सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी से मुंह धोने के बाद चेहरे पर मॉइस्चराइजर अवश्य लगाएं क्योंकि ये आपकी स्किन को थोड़ा रूखा बना सकती है। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer