रात को सोने से पहले करें नमक के पानी से कुल्ला, मुंह की इन 5 समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

Gargling With Salt Water Before Bed: सोने से पहले अगर नमक के पानी से गरारे किए जाएं, तो यह दांतों और मसूड़ों की कई समस्याएं दूर कर सकता है।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Sep 15, 2022Updated at: Sep 15, 2022
 रात को सोने से पहले करें नमक के पानी से कुल्ला, मुंह की इन 5 समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

नमक के पानी से कुल्ला करना काफी फायदेमंद होता है। नमक के पानी से कुल्ला करने के बारे में आपने अपने घर के बुजुर्गों से अवश्य सुना होगा। गला खराब होने पर या खराश होने पर नमक के पानी से कुल्ला करने का नुस्खा तो पुराने समय से इस्तेमाल किया जाता रहा है। लेकिन क्या आपको पता है कि नमक के पानी से कुल्ला करने से मुंह संबंधित कई समस्याएं भी आसानी से दूर हो सकती हैं? नमक के पानी से कुल्ला करना ओरल हाइजीन और पेट के लिए काफी फायदेमंद होता है। ऐसा नियमित करने से आप सर्दी, फ्लू और इंफेक्शन से दूर रह सकते हैं। आइए जानते हैं रात में सोने से पहले नमक के पानी से कुल्ला करने के फायदों के बारे में।

सांसों की बदबू से राहत

नमक के पानी से कुल्ला करने से सांस की बदबू से राहत मिल सकती है। आपने इस समस्या से बचने के लिए कई तरह माउथ फ्रेशनर का इस्तेमाल किया होगा, जो महंगे होने के साथ कई बार स्वाद में भी खराब होते हैं। ऐसे में आप इस नेचुरल तरीके से मुंह की बदबू आसानी से दूर कर सकते हैं। नमक के पानी से कुल्ला आप अपने समयानुसार कर सकते हैं। वैसे अगर आप इसे रात में करें, तो ये ज्यादा फायदेमंद होगा।

मौसमी बीमारियों से बचाव करता है

नमक के पानी से कुल्ला करने से मौसमी बीमारियों  जैसे- सर्दी, खांसी, गले में दर्द और जुकाम से राहत मिलती है। नमक के पानी से कुल्ला करने से मुंह के बैक्टीरिया खत्महो जाते हैं, जिससे इंफेक्शन नहीं फैल पाता और बीमारियों से बचाव होता है। गले की खराश दूर करने के लिए नमक के पानी से कुल्ला करना काफी फायदेमंद माना जाता है।

मुंह के छाले ठीक करने में मददगार

रात को सोने से पहले नमक के पानी से कुल्ला करने से मुंह के छालों को ठीक करने में मदद मिलती है। मुंह के छाले होने पर नमक पानी से कुल्ला करने से मुंह का नेचुरल पीएच बना रहता है। 

दांतों में लगे कीड़े को करें दूर

नमक के पानी से कुल्ला करने से दांतों में लगे कीड़े समाप्त हो जाते हैं। वहीं नमक का पानी दांतों में कीड़ों को आसानी से लगने नहीं देता है। रात को सोने से पहले नमक के पानी से कुल्ला करने से दांत का दर्द ठीक करने में भी मदद मिलती है। दांतों को हेल्दी रखने के लिए रोज रात को नमक के पानी से कुल्ला करें।

कफ की समस्या को करें कम

नमक के पानी से कुल्ला करने पर छाती में जमा कफ आसानी से निकल जाता है। इस समस्या से राहत पाने के लिए गुनगुने पानी में नमक डालकर गरारे करें। ऐसा करने से कफ बाहर आता है और छाती की जकड़न से राहत मिलती है।

इसे भी पढ़ें- अदरक का रस पीने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें बनाने का तरीका

वैसे तो नमक के पानी से कुल्ला करना काफी फायदेमंद होता है लेकिन अगर कुल्ला करने के लिए सेंधा नमक का उपयोग किया जाए, तो यह काफी अच्छा होगा। ध्यान रखें कुल्ला करने के लिए हल्का गुनगुना पानी ही लें। 

All Image Credit- Freepik
Disclaimer