छाती में जमा कफ निकालने में मदद करेंगे ये 5 घरेलू उपाय

Home Remedies For Chest Cough: छाती या सीने में जमा कफ को निकालने में कुछ घरेलू नुस्खे बहुत प्रभावी हैं, जानें कफ से छुटकारा पाने के आसान घरेलू उपाय।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Aug 10, 2022Updated at: Aug 10, 2022
छाती में जमा कफ निकालने में मदद करेंगे ये 5 घरेलू उपाय

Chest Cough Home Remedies in Hindi: जब मौसम में परिवर्तन होता है, तो इस दौरान हमारे शरीर को मौसम में परिवर्तन के अनुसार ढलने में थोड़ा समय लगता है। यही कारण है कि लोग मौसम बदलने पर लोग सर्दी-जुकाम, बुखार, मौसमी एलर्जी और अन्य मौसमी संक्रमणों की चपेट में बहुत जल्दी आ जाते हैं। इनमें सबसे आम है सर्दी-खांसी की समस्या, जिसका लोग सबसे ज्यादा सामना करते हैं। सर्दी-खांसी होने पर लोगों को सीने में कफ जमने की समस्या हो जाती है, जिससे लोगों को काफी असहजता और परेशानी का सामना करना पड़ता है। अगर लंबे समय तक सीने में कफ की समस्या बनी रहती है, तो इससे सेहत को गंभीर नुकसान हो सकते हैं। इसके कारण शरीर और छाती में सूजन के साथ ही, संक्रमण का जोखिम भी बढ़ता है। सीने में जमा कफ को निकालने के लिए लोग तरह-तरह की एंटीबायोटिक दवाओं का का सहारा लेते हैं, लेकिन फिर भी आराम नहीं मिलता है। अब सवाल यह उठता है छाती में जमा कफ को कैसे निकाले (How To Remove Chest Cough)?

क्या आप जानते हैं, सीने में जमा कफ या बलगम को निकालने के लिए कुछ घरेलू उपायों का प्रयोग करने से बहुत लाभ मिल सकता है? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! ऐसे कई घरेलू उपाय हैं जिनकी मदद से आप सीने में जमा बलगम को बाहर निकाल सकते हैं। इस लेख में हम आपको छाती में जमा कफ या बलगम को बाहर निकालने के लिए 5 घरेलू उपाय (chhati me cough ke gharelu upay) बता रहे हैं।

Chest Cough Home Remedies in Hindi

सीने या छाती में जमा कफ को निकालने के घरेलू उपाय- Chest Cough Home Remedies in Hindi

1. गर्म पानी और पुदीने का तेल

अगर आप गर्म पानी में पुदीने के तेल की 2-3 बूंद डालकर इससे भाप लेते हैं, तो इससे सीने में जमा कफ को निकालने में बहुत मदद मिल सकती है। आप दिन में 2-3 बार भाप ले सकते हैं, इससे बहुत आराम मिलेगा।

इसे भी पढें: नाक छिदवाने के बाद पक जाए तो इन 5 घरेलू उपायों से पाए राहत

2. गर्म पानी में नमक डालकर गरारे करें

गरारे करने से गले की खराश, सूजन और कफ की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है। यह बलगम को ढीला करने में भी मदद करता है, जिससे कफ को बाहर निकालने में आसानी होती है।

3. नींबू के रस में शहद मिलाकर पिएं

नींबू के रस और शहद का मिश्रण सीने के कफ को निकालने में बहुत प्रभावी है। इससे कॉम्बिनेशन को पीने से सिर्फ कफ में ही आराम नहीं मिलता है, बल्कि छाती की सूजन को कम करने में भी मदद मिलती है। इससे गले को भी आराम मिलता है।

4. तुलसी और अदरक की चाय पिएं

तुलसी और अदरक दोनों ही एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर होती हैं। यह सर्दी-खांसी, जुकाम आदि में तुलसी और अदरक की चाय पीने से बहुत आराम मिलता है। आप चाहें तो दोनों का काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं। इससे कफ आसानी से बाहर निकलता है।

इसे भी पढें: फिटकरी के पानी से करें कुल्ला, मिलेंगे ये 5 फायदे

5. काली मिर्च और शहद मिलाकर खाएं

सीने में कफ जमा होने की समस्या में काली मिर्च का सेवन बहुत लाभकारी है। अगर आप शहद में काली मिर्च मिलाकर इस मिश्रण का सेवन करते हैं, तो यह सर्दी-जुकाम, गले की खराश, सूजन और कफ से छुटकारा दिलाने में बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। आप दिन में 2-3 बार 1-2 चम्मच शहद में चुटकी भर काली मिर्च मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer