Alum Water Benefits: फिटकरी के पानी से करें कुल्ला, मिलेंगे ये 5 फायदे

Mouth Rinsing With Alum Water Benefits: फिटकरी के पानी से कुल्ला करने से मुंह की कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है, जानें इसके 5 फायदे।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Aug 09, 2022Updated at: Aug 09, 2022
Alum Water Benefits: फिटकरी के पानी से करें कुल्ला, मिलेंगे ये 5 फायदे

Mouth Rinsing With Alum Water Benefits: फिटकरी को चेहरे पर रगड़ने या फिटकरी के पानी से चेहरा धोने के फायदों से हम सभी अच्छी तरह परिचित हैं। यहां तक कि फिटकरी का प्रयोग कटने या चोट के घाव को ठीक करने के लिए भी किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, अगर आप फिटकरी के पानी से कुल्ला करते हैं तो यह आपकी ओरल हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा!  हम में से ज्यादातर लोग मूंह की बदबू, मसूड़ों से खून और दांतों में कीड़ा लगना या पीलापन जैसी समस्याओं का सामना करते हैं। ऐसी कई ओरल प्रोबलम्स से छुटकारा दिलाने में फिटकरी का पानी बहुत लाभकारी साबित हो सकता है

फिटकरी एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-माइक्रोबियल गुणों से भरपूर होती है। जिससे यह हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ने में बहुत फायदेमंद है। यह मुंह पनपने वाले बैक्टीरिया को साफ करने के लिए एक रामबाण उपाय है। इस लेख में हम आपको फिटकरी के पानी से कुल्ला करने के 5 फायदे (Fitkari Ke Pani Se Kulla Karne Ke Fayde) और इस्तेमाल का तरीका बता रहे हैं।

फिटकरी के पानी से कुल्ला करने के फायदे- Alum Water Benefits In Hindi For Mouth Rinsing

1. पायरिया से लड़ने में मददगार है

पायरिया दांतों और मसूड़ों से जुड़ी एक गंभीर समस्या है। इस समस्या में जबड़े और मसूड़ों की हड्डी को काफी नुकसान पहुंचता है, जिससे हड्डियों के टिशू को भी नुकसान पहुंचता है। इसके चलते कुछ भी खाते या पीते समय दर्द होता है। फिटकरी के पानी से कुल्ला करने से हानिकारक बैक्टीरिया को साफ करने और मसूड़ों को स्वस्थ बनाने में मदद मिलती है। यह दर्द को कम करने में मदद करता है और आपको असजता से राहत प्रदान करता है।

Mouth Rinsing With Alum Water In Hindi

इसे भी पढें: बिना किसी टॉनिक के खून साफ करने में मदद करेंगे ये 5 नैचुरल घरेलू उपाय

2. कैविटी से छुटकारा दिलाता है

दांतों में कीड़ा लगने की समस्या बहुत आम है। हम में से ज्यादातर लोग तरह-तरह के जंक फूड्स खाते हैं, लेकिन दांतों की सफाई पर कुछ खास ध्यान नहीं देते हैं, जिससे दांतों में कीड़ा लगने की समस्या हो जाती है। फिटकरी के पानी से कुल्ला करने से कीटाणुओं और हानिकारक बैक्टीरिया के साथ ही दांतों के बीच जमा गंदगी और कैविटी को साफ करने में भी मदद मिलती है।

3. दांतों की सेंसिटिविटी को दूर करता है

बहुत से लोग जब कुछ भी ठंडा या गर्म खाते हैं, तो इससे उनके दांतों में तेज झनझनाहट या सनसनी होती है। फिटकरी के पानी से कुल्ला करने से इससे राहत पाने में मदद मिलती है।

4. मुंह की बदबू को दूर भगाता है

हम सभी रोज कोलगेट करते हैं, लेकिन फिर भी कुछ समय बाद मुंह से बदबू आने लगती है। ऐसा मुंह में मौजूद कीटाणुओं और बैक्टीरिया के कारण होता है। फिटकरी के पानी से बैक्टीरिया को मारने और मुंह की बदबू को दूर भगाने में मदद मिलती है।

5. मसूड़ों से खून निकलने की समस्या से छुटकारा मिलता है

कोलगेट करते या कुछ भारी खाते समय बहुत से लोगों के मसूड़ों से खून निकलने लगता है। यह मसूड़ों में सूजन और कीटाणुओं के कारण होता है। फिटकरी का पानी सूजन को कम करने के साथ ही मसूड़ों से खून निकलने की समस्या को भी दूर करता है।

इसे भी पढें: नाक छिदवाने के बाद पक जाए तो इन 5 घरेलू उपायों से पाए राहत/a>

फिटकरी के पानी से कुल्ला कैसे करें- How To Mouth Rinsing With Alum Water

फिटकरी के पानी से कुल्ला करने के लिए आपको एक गिलास पानी में एक छोटा टुकड़ा फिटकरी पीसकर डालनी है और इसे उबालना है। जब फिटकरी अच्छी तरह घुल जाए तो इसे छान लें और थोड़ा ठंडा होनें दें। गुनगुना होने पर इससे कुल्ला करें। आप 2-3 मिनट तक इसे कुल्ला कर सकते हैं। दिन में कम से कम 2 बार फिटकरी के पानी से कुल्ला करें। इससे आपको बहुत लाभ मिलेगा।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer