बिना किसी टॉनिक के खून साफ करने में मदद करेंगे ये 5 नैचुरल घरेलू उपाय

Home Remedies For Blood Purification: खून में मौजूद गंदगी कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है, जानें खून साफ करने के घरेलू उपाय।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Aug 01, 2022Updated at: Aug 01, 2022
बिना किसी टॉनिक के खून साफ करने में मदद करेंगे ये 5 नैचुरल घरेलू उपाय

Home Remedies To Purify Blood In Hindi: खानपान की खराब आदतें शरीर में टॉक्सिन्स का कारण बनती हैं। यह टॉक्सिन्स आपके रक्त को भी गंदा करते हैं। खून में मौजूद गंदगी या को पदार्थ कई गंभीर रोगों को जन्म दे सकते हैं। यहां तक कि कई त्वचा संबंधी समस्याएं जैसे कील-मुंहासे, फुंसी-फोड़े और एलर्जी जैसी समस्याएं खून में गंदगी के कारण ही होती हैं। सेहतमंद रहने के लिए शरीर में खून का साफ होना बहुत जरूरी है, क्योंकि हमारे शरीर में मौजूद रक्त टिश्यू तक ऑक्सीजन पहुंचाने के साथ ही, पोषक तत्वों और हार्मोन्स को ले जाने का काम करता है। जब शरीर में मौजूद रक्त दूषित या गंदा हो जाता है, तो इसके कारण कई स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं। लोग खून को साफ करने के लिए महंगे-महंगे टॉनिक और दवाओं का सहारा लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, कुछ घरेलू उपाय खून को नैचुरली साफ करने में मदद कर सकते हैंं। जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! इस लेख में हम आपको खून को साफ करने के लिए ऐसे ही 5 घरेलू उपाय (khoon saaf karne ke upay) बता रहे हैं।

खून साफ करने के घरेलू उपाय- Home Remedies For Blood Purification In Hindi

1. नीम की पत्तियां चबाएं

सुबह खाली पेट 4-5 नीम की पत्तियां चबाने से खून को साफ को साफ करने में मदद मिल सकती है। नीम की पत्तियां एंटीबैक्‍टीरियल, एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी-फंगल गुण मौजूद होते हैं। खून में जमा टॉक्सिन्स को बाहर निकालने के लिए यह एक प्रभावी उपाय है। आप चाहें तो नीम के साथ तुलसी की 5-6 पत्तियां भी चबा सकते हैं। इसके अलावा आप चाय में भी तुलसी की पत्तियां डालकर इसका सेवन कर सकते हैं।

khoon saaf karne ke upay

इसे भी पढें: मॉनसून में जांघों में खुजली के हो सकते हैं 5 कारण, जानें छुटकारा पाने उपाय

2. सेब का सिरका पिएं

सेब का सिरका पीने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं। शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में यह बहुत प्रभावी है। खून साफ करने के लिए आप सुबह खाली पेट सेब के सिरके में आधा छोटा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं। यह मिश्रण तेजी से खून साफ करने में मददगार है। लेकिन अगर किसी को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो वह डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका सेवन करें।

3. हल्दी वाला दूध पिएं

हल्दी एंटी बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है। रात को सोने से पहले हल्दी वाले दूध का सेवन करने से शरीर में जमा गंदगी को बाहर निकालने में मदद मिलती है और खून साफ होता है।

ये भी पढें:

4. नींबू का सेवन

नींबू विटामिन सी और सिट्रिक एसिड से भरपूर होता है। नींबू पानी बेहतरीन डिटॉक्स ड्रिंक्स में से एक है। आप रोज सुबह खाली पेट नींबू पानी में शहद मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं। आप नींबू को सलाद, हर्बल चाय या गर्म पानी में डालकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: पीरियड्स की डेट आगे बढ़ाने के लिए करें इन 4 चीजों का सेवन

5. पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स खाएं

अगर आप संतुलित और पोषक तत्वों से भरपूर आहार लेते हैं, तो इससे शरीर में टॉक्सिन्स नहीं बनते हैं। आपको विटामिन और मिनरल्स से भरपूर फूड्स को डाइट में शामिल करना चाहिए। आप ब्लूबेरी, ब्रोकली, चुकंदर और गुड़ आदि जैसे फूड्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं, क्योंकि इनमें आयरन, कैल्शियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड, फास्फोरस और पोटेशियम, विटामिन सी जैसे जरूर पोषक तत्व मौजूद होते हैं। साथ ही गुड़ हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने में मदद करता है और रक्त को शुद्ध करने में मदद करता है।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer