मॉनसून में जांघों में खुजली के हो सकते हैं 5 कारण, जानें छुटकारा पाने उपाय

Home Remedies For Inner Thighs Itching: जांघों में खुजली कई कारणों से हो सकती है, इस लेख में जानें जांघों की खुजली से छुटकारा पाने के घरेलू उपचार।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jul 30, 2022Updated at: Jul 30, 2022
मॉनसून में जांघों में खुजली के हो सकते हैं 5 कारण, जानें छुटकारा पाने उपाय

Home Remedies For Itching In Thighs Hindi: बहुत से लोग के साथ अक्सर जांघों में खुजली की समस्या होती है। खुजली होना बहुत आम समस्या है और आमतौर पर इसमें कोई घबराने वाली बात नहीं होती है। लेकिन कई बार जांघों में खुजली के चलते आपको शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ सकता है। जांघों में खुजली की समस्या मॉनसून के मौसम में काफी अधिक देखने को मिलती है। जिसके कारण बहुत से लोग जांघों की त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। बार-बार खुजलाने से जांघों की बीच की त्वचा में जख्म हो जाते हैं। जिसके कारण लोगों को काफी परेशानी होती है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है, जांघों के बीच में खुजली के क्या कारण हो सकते हैं? या मॉनसून में जांघों में खुजली की समस्या क्यों ज्यादा होती है? इस लेख में हम आपको जांघों में खुजली के 5 कारण (jangho me khujli ke karan) और इससे छुटकारा पाने के घरेलू उपाय बता रहे हैं।

Home Remedies For Itching In Thighs Hindi

जांघों में खुजली के कारण-  Causes Of Itching On Inner Thighs In Hindi

1. एलर्जी

मॉनसून में जांघों में बैक्टीरियल इन्फेक्शन की समस्या बहुत अधिक होती है, जिससे त्वचा में चकत्ते, एलर्जी और फंगल संक्रमण की समस्या हो जाती है, जिससे बार-बार खुजली होती है।

इसे भी पढें: चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के लिए नींबू और चीनी का इस्तेमाल, जानें कैसे

2. बहुत अधिक पसीना

गर्मियों में पसीना बहुत अधिक आता है, जिससे जांघों में संक्रमण का खतरा बहुत बढ़ जाता है। बहुत अधिक पसीना आने का कारण भी जांघों में खुजली की समस्या होती है।

3. जांघां की सफाई करते समय अधिक रगड़ना

जांघों को नहाते समय रगड़-रगड़कर साफ नहीं करना चाहिए, साथ ही केमिकल युक्त उत्पादों के प्रयोग से भी बचना चाहिए। क्योंकि इससे स्कि बहुत ज्यादा ड्राई हो जाती है और उसमें खुजली होती है।

4. जांघों के बाल साफ करना

जांघों के बाल हटाने के लिए रेजर का प्रयोग करने से बचना चाहिए, क्योंकि यह आपकी स्किन को बहुत अधिक ड्राई कर देता है। साथ ही जब चलते समय आपको जांघें आपस में रगड़ती हैं, तो इससे जांघों के बीच संक्रमण हो सकता है।

5. शारीरिक गतिविधियां अधिक करना

जो लोग बहुत अधिक खेलते हैं, जिम जाते हैं और अन्य शारीरिक गतिविधियों में ज्यादा समय बिताते हैं, उनके साथ जांघों में खुजली की समस्या अधिक होती है, क्योंकि उन्हें पसीना बहुत अधिक आता है, जिससे संक्रमण का अधिक जोखिम अधिक होता है।

जांघों की खुजली दूर करने के घरेलू उपाय- Home Remedies For Itching In Inner Thighs In Hindi

1. नारियल तेल तेल लगाएं: नारियल तेल में एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, जो शरीर के रैशेज और एलर्जी को दूर करने में मददगार साबित हो सकता है।

2. अजवाइन की पत्तियां: अजवाइन की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट और ट्रिप्टोफैन पाया जाता है, जो स्किन की एलर्जी दूर करने के साथ-साथ दाग-धब्बों को भी दूर कर सकता है। आप अजवाइन के पत्तों को पीसकर प्रभावित हिस्से पर लगा सकते हैं या फिर अजवाइन पाउडर को नारियल तेल के साथ मिलाकर लगा सकते हैं।

3. टी बैग लगाएं:  टी बैग में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो आपकी स्किन के लिए काफी लाभकारी हो सकते हैं। आप जांघों के बीच की खुजली दूर करने के लिए टी बैग्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. कपूर: कपूर लगाने से जांघों के बीच की खुजली दूर हो सकती है। साथ ही यह जलन और खुजली से भी आराम दिला सकता है। आप कपूर का पाउडर बनाकर रात को लगाकर सो सकते हैं।

इसे भी पढें: पानी में दूध डालकर नहाने से मिलते हैं ये 5 फायदे

यह भी ध्यान रखें:

जब जांघों में बहुत अधिक खुजली हो, तो ढीले कपड़े पहने और प्रभावित जगह अधिक पसीना न आने दें। इसके अलावा आप बहुत ज्यादा पैदल चलने से बचें, इससे भी समस्या बढ़ सकती है।

(All Image Sources- Freepik.com)

Disclaimer