झुमका पहनने से कान हो जाएं जख्मी, तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

Injured Earlobe : झुमकियों से कान जख्मी होने पर आप कुछ असरदार घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं। आइए जानते हैं इन नुस्खों के बारे में- 

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 30, 2022Updated at: Jul 30, 2022
झुमका पहनने से कान हो जाएं जख्मी, तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

Injured Earlobe : फैशन के चलते कई महिलाएं बड़े-बड़े कान के झुमकियां पहनती हैं। इसके चलते कान में घाव या फिर जख्मी होने की संभावना होती है। खासतौर पर अगर आप काफी हैवी ईयरिंग्स पहनते हैं, तो इस तरह की समस्याएं होना काफी आम है। ऐसे में अगर आप भी ईयररिंग्स की वजह से अपने कान डैमेज कर चुके हैं, तो इसके लिए कुछ घरेलू उपचार का सहारा ले सकते हैं। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे असरदार घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे जिससे कान जख्मी का इलाज किया जा सके। आइए जानते हैं कुछ असरदार घरेलू उपायों के बारे में- 

कान जख्मी होने पर क्या करें?

झुमके पहनने के बाद कान जख्मी होने पर आप कुछ असरदार घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं। आइए जानते हैं इन नुस्खों के बारे में-

इसे भी पढ़ें - कानों से मैल न‍िकालते समय न करें ये 5 गलतियां, खराब हो सकते हैं आपके कान

1. हल्दी और सरसों का तेल

हैवी ईयररिंग्स की वजह से अगर आपके कान जख्मी हो गए हैं तो इस स्थिति में सरसों और हल्दी का तेल काफी प्रभावी हो सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 चुटकी हल्दी पाउडर लें। इसमें थोड़ा सा हल्दी का तेल मिक्स कर लें। अब इसे अपने प्रभावित हिस्से पर लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। इससे आपका काफी राहत मिल सकती है।

2. एलोवेरा जेल

कान जख्मी होने पर आप प्रभावित हिस्से पर एलोवेरा जेल लगाएं। एलोवेरा जेल से जख्मी कान का इलाज किया जा सकता है। इससे आपके कानों को ठंडक मिलती है। साथ ही कान में होने वाले दर्द से आराम मिल सकता है। 

3. बादाम का तेल

कान में घाव या फिर दरारें पड़ने पर आप बादाम का तेल लगा सकते हैं। बादाम का तेल इस्तेमाल करने से कान के आसपास की सूजन और घाव को कम कर सकते हैं। इससे आपको काफी लाभ मिल सकता है।

4. ओस की बूंदें

झुमके पहनने से अगर आपके कान जख्मी हो जाते हैं तो ओस की बूंदों का इस्तेमाल करें। इससे कान में सूजन और घाव से राहत मिल सकता है। साथ ही यह आपके कान को ठंडक प्रदान करता है। इसका इस्तेमाल करने से लिए सुबह के समय घास पर मौजूद ओस की बूंदों का इस्तेमाल करें। इससे काफी लाभ मिलेगा। 

5. बर्फ का करें इस्तेमाल

कान जख्मी होने पर बर्फ का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे कान को ठंडक मिलेगी। साथ ही घाव भी धीरे-धीरे कम हो सकता है।

झुमके पहनने से कान जख्मी होने पर आप इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करें। इससे आपको काफी लाभ मिल सकता है। हालांकि, अगर आपके कान अधिक प्रभावित हुए हों तो इस स्थिति में डॉक्टर या एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। 

 
Disclaimer